WWE इतिहास के 4 सबसे जबरदस्त Royal Rumble मैच जिन्हें फैंस सालों तक याद रखेंगे

WWE ने कई यादगार Royal Rumble मैच दिए हैं
WWE ने कई यादगार Royal Rumble मैच दिए हैं

WWE Royal Rumble 2022 के लिए हर कोई काफी ज्यादा उत्साहित है। सालों से रॉयल रंबल (Royal Rumble) इवेंट का आयोजन देखने को मिल रहा है। इस इवेंट में साधारण मैचों के अलावा Royal Rumble मैचों का आयोजन होते आ रहा है। इस मैच में 30 सुपरस्टार्स हिस्सा लेते हैं। एक-एक करके सुपरस्टार्स रिंग में आते हैं।

टॉप रोप से रिंग के बाहर होने पर सुपरस्टार्स एलिमिनेट हो जाते हैं। अंत तक बचे रहने वाले सुपरस्टार को जीत मिलती है। Royal Rumble मैच जीतने के साथ सुपरस्टार को रेसलमेनिया (WrestleMania) में किसी भी टॉप चैंपियनशिप के लिए मैच लड़ने का मौका मिलता है। इसी वजह से Royal Rumble मैचों का काफी ज्यादा महत्व है।

सालों से इस तरह के मैचों का आयोजन किया जा रहा है। WWE ने कुछ मौकों पर इस मैच को यादगार बनाया वहीं कुछ जगहों पर प्रशंसकों को निराशा का सामना करना पड़ा। इसलिए इस आर्टिकल में हम WWE इतिहास के 4 सबसे अच्छे Royal Rumble मैचों के बारे में बात करने वाले हैं जिन्हें फैंस हमेशा याद रखेंगे।

4- WWE Royal Rumble 2008 मैच

WWE का Royal Rumble 2008 इवेंट शानदार रहा था। इसका एक बड़ा कारण Royal Rumble मैच था। इस मैच ने काफी ज्यादा प्रभावित किया था। दरअसल, मैच की शुरुआत द अंडरटेकर (The Undertaker) और शॉन माइकल्स (Shawn Michaels) ने की थी। दोनों काफी समय तक मैच का हिस्सा रहे और उन्होंने कई एलिमिनेशन किए। मुकाबले में द ग्रेट खली (The Great Khali), बतिस्ता (Batista), सीएम पंक (CM Punk), उमागा (Umaga), रोडी पाइपर (Roddy Piper), केन (Kane), मिक फोली (Mick Foley) और ट्रिपल एच (Triple H) जैसे बड़े सुपरस्टार्स ने हिस्सा लिया था।

इसी वजह से मैच काफी ज्यादा बढ़िया बन पाया। इस मुकाबले में टेकर और माइकल्स के अलावा बतिस्ता का प्रदर्शन शानदार रहा और उन्होंने मैच में 4 एलिमिनेशन किए थे। लग रहा था कि इस मैच में ट्रिपल एच की जीत होगी। हालांकि, जॉन सीना (John Cena) ने सरप्राइज रिटर्न किया और आकर लगातार कई सुपरस्टार्स को मैच के बाहर किया। उन्होंने अंत में ट्रिपल एच को रिंग के बाहर किया और जीत दर्ज की। यह मैच शानदार रहा और अंत ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया।

3- WWE Royal Rumble 2001 मैच

WWE ने Royal Rumble 2001 मैच द्वारा काफी ज्यादा प्रभावित किया था। इस मैच में कई बड़े सुपरस्टार्स ने हिस्सा लिया था। इसी वजह से मैच अच्छा बन पाया। दरअसल, मुकाबले की शुरुआत थोड़ी साधारण रही थी लेकिन धीरे-धीरे बड़े सुपरस्टार्स ने एंट्री की और इसी वजह से मैच खास बनते गया।

इस मैच में जैफ हार्डी, केन, द रॉक, JBL, विलियम रीगल, बिग शो, द अंडरटेकर और रिकिशी जैसे सुपरस्टार्स ने हिस्सा लिया था। मैच में 27वें स्थान पर स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन ने एंट्री की लेकिन पहले ही ट्रिपल एच ने उन्हें घायल कर दिया था। हालांकि, थोड़ा संघर्ष करने के बाद उन्होंने रिंग में एंट्री की और जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए मैच में जीत दर्ज की। मैच का अंत काफी ज्यादा यादगार था और इसी वजह से मैच शानदार बन पाया।

2- WWE Royal Rumble 1992 मैच

Royal Rumble 1992 मैच को हमेशा ही फैंस याद रखेंगे। इस Royal Rumble मैच में जीत दर्ज करने वाले सुपरस्टार को WWE चैंपियन बनने के मौका मिलता। सभी सुपरस्टार्स ने मिलकर शानदार काम किया। WWE में पहली बार टाइटल के लिए Royal Rumble मैच देखने को मिला था और इसी वजह से मुकाबला खास रहा।

यह मुकाबला WWE दिग्गज रिक फ्लेयर के लिए याद रखा जाता है। दरअसल, उन्होंने तीसरे स्थान पर एंट्री की थी और वो लगभग एक घंटे तक मैच का हिस्सा बने रहे। उन्होंने इस दौरान 5 एलिमिनेशन किए और अंत में दिग्गज सुपरस्टार सीड जस्टिस को एलिमिनेट करते हुए जीत दर्ज की। इसी के साथ वो WWE चैंपियन बनने में सफल रहे।

1- WWE Royal Rumble 2020 मैच

2020 के Royal Rumble मैच को WWE इतिहास में हमेशा याद रखा जाएगा। यह मुकाबला काफी ज्यादा बढ़िया रहा था। इस मैच में ब्रॉक लैसनर ने शुरुआत में धमाकेदार प्रदर्शन किया और उन्होंने कीथ ली, ब्रॉन स्ट्रोमैन और कोफी किंग्सटन जैसे बड़े सुपरस्टार्स को एलिमिनेट किया। बाद में ड्रू मैकइंटायर ने रिकोशे की मदद से ब्रॉक लैसनर को मैच के बाहर किया।

इसके बाद ऐज ने चौंकाने वाली वापसी की और इसी वजह से इवेंट यादगार बन गया। मैच का अंत भी काफी अच्छा रहा जब ऐज, रैंडी ऑर्टन, रोमन रेंस और ड्रू मैकइंटायर बचे हुए थे। पहले रैंडी ऑर्टन बाहर हुए और फिर रोमन ने ऐज को बाहर किया। रोमन और ड्रू के बीच तगड़ी प्रतियोगिता देखने को मिली लेकिन अंत में ड्रू को जीत मिली। यहां से ड्रू के मेन इवेंट पुश की शुरुआत हुई।