Create

4 धमाकेदार और बड़े इवेंट्स जिन्हें WWE ने केवल एक बार करवाया

WWE ने कई बड़े पीपीवी को लेवल एक बार करवाया
WWE ने कई बड़े पीपीवी को लेवल एक बार करवाया

WWE को विंस मैकमैहन (Vince Mcmahon) ने साल 1982 में अपने पिता से खरीदा था। उन्होंने उस समय से कहीं आगे के बारे में सोचकर कई बड़े फैसले लिए और शायद उन्हीं के कारण WWE आज दुनिया का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट ब्रांड बन पाया है।

विंस ने WrestleMania, Survivor Series, Royal Rumble और SummerSlam जैसे कई बड़े इवेंट्स को शुरू किया जिनकी गिनती अब साल में होने वाले सबसे बड़े प्रो रेसलिंग इवेंट्स में की जाती है। इन 4 बड़े इवेंट्स के अलावा ऐसे भी कई शो हैं जिनका कंपनी पिछले कई सालों से लगातार आयोजन करती आ रही है।

मगर कुछ ऐसे इवेंट्स भी रहे हैं, जिन्हें WWE ने केवल एक ही बार होस्ट किया और उसके बाद उनकी झलक तक देखने को नहीं मिली है। इसलिए इस आर्टिकल में आइए जानते हैं उन 4 धमाकेदार और बड़े इवेंट्स के बारे में जिन्हें WWE ने केवल एक बार करवाया है।

WWE Breaking Point 2009

September 12th 2009, Breaking Point. CM Punk beat The Undertaker to retain the World Title. @CMPunk #WWENetwork #WWE http://t.co/YPAPXEk2uf

WWE ने साल 1998 में Unforgiven नाम के पे-पर-व्यू की शुरुआत की, जिसे साल 2008 तक हर साल आयोजित करवाया गया। Unforgiven इवेंट्स की सीरीज में जॉन सीना vs कर्ट एंगल, ऐज vs जॉन सीना और रैंडी ऑर्टन vs ट्रिपल एच आइकॉनिक मुकाबले देखने को मिले।

मगर 2009 में Unforgiven पीपीवी को Breaking Point नाम के इवेंट से रिप्लेस किया गया। उस समय तक ECW भी खुद को प्रोमोशन के बड़े ब्रांड्स में से एक के रूप में स्थापित कर चुका था। Breaking Point पीपीवी में वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल से लेकर ECW चैंपियनशिप बेल्ट भी दांव पर लगी हुई थी।

.@RandyOrton and @JohnCena do battle in an intense "I Quit" Match for the #WWETitle at WWE Breaking Point 2009: Courtesy of @peacockTV and @WWENetwork.FULL MATCH ▶️ ms.spr.ly/6017nNPbD https://t.co/DBrMK93PVt

इस इवेंट को सीएम पंक vs द अंडरटेकर सबमिशन मैच और जॉन सीना vs रैंडी ऑर्टन 'आई क्विट' मैच ने सबसे यादगार इवेंट्स में से एक बना दिया था। पीपीवी के अधिकांश मैचों में जबरदस्त एक्शन देखने को मिला, इसके बावजूद कंपनी ने अगले साल इस इवेंट को ड्रॉप करने का फैसला लिया और उसके बाद कभी दोबारा इसका आयोजन नहीं करवाया गया।

WWE Stomping Grounds 2019

WWE Stomping Grounds poster ft. Seth Rollins #WWE #StompingGrounds #SethRollins https://t.co/KDYgHXpWJ9

WWE साल 1999 से अधिकांश मौकों पर WrestleMania के बाद Backlash पीपीवी का आयोजन करती आई है, लेकिन 2019 में कंपनी ने इसे ड्रॉप करने का फैसला लिया। इसकी जगह Stomping Grounds नाम के एक नए इवेंट को दी गई, जिसे सैथ रॉलिंस और हैप्पी कॉर्बिन के नो-काउंट आउट और नो DQ मैच के साथ कोफी किंग्सटन और डॉल्फ जिगलर के बीच हुए जबरदस्त एक्शन से भरपूर स्टील केज मैच ने यादगार बनाया था। Stomping Grounds को केवल 2019 में ही करवाया गया क्योंकि उससे अगले साल कंपनी ने Backlash की वापसी करवाई थी।

WWE Evolution 2018

The #WWENXT Women's Championship is on the line as @KairiSaneWWE goes one-on-one with @QoSBaszler at WWE Evolution 2018: Courtesy of @WWENetwork. #WomensHistoryMonthFULL MATCH ▶️ ms.spr.ly/6013VHzXF https://t.co/Rv0Y9COEA8

साल 2018 के अक्टूबर महीने में WWE ने केवल विमेंस सुपरस्टार्स पर आधारित पीपीवी का आयोजन कर इतिहास रचा था। इस पीपीवी को Evolution नाम दिया गया, जिसमें Raw, SmackDown, NXT और NXT UK की विमेंस रेसलर्स भी परफॉर्म करती हुई नजर आईं।

इस इवेंट में दिग्गज विमेंस सुपरस्टार ट्रिश स्ट्रेटस ने भी फाइट की। हालांकि Evolution पीपीवी को अच्छी रेटिंग्स तो नहीं मिल पाईं, मगर फैंस अगले साल इसे दोबारा आयोजित करवाने के पक्ष में थे। दुर्भाग्यवश अच्छी व्यूअरशिप ना मिलने के कारण WWE ने अगले साल इसे ड्रॉप करने का फैसला लिया।

WWE Great Balls of Fire 2017

🔥 FULL MATCH 🔥 @BrockLesnar defends the #UniversalChampionship in a hard-hitting encounter against @SamoaJoe at the first-ever @WWE Great Balls of Fire event! #WWEGBOF @HeymanHustle @WWENetwork ms.spr.ly/6011Tmizf https://t.co/KfsWpKuZ6F

साल 2017 में WWE ने केवल Raw रोस्टर के लिए Great Balls of Fire पीपीवी का आयोजन किया। इस इवेंट को अपने नाम के कारण काफी आलोचनाओं का शिकार बनना पड़ा। इसे Raw टैग टीम चैंपियनशिप 30-मिनट आयरन मैन मैच, ब्रॉन स्ट्रोमैन और रोमन रेंस के बीच हुए एंबुलेंस मैच और मेन इवेंट में हुए WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच में समोआ जो ने ब्रॉक लैसनर के लिए जीत पाना बहुत मुश्किल कर दिया था। इवेंट में जाहिर तौर पर जबरदस्त एक्शन देखने को मिला, लेकिन WWE ने उसके बाद कभी इसे दोबारा नहीं करवाया है।

Edited by Neeraj sharma
1 comment