COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

रैंडी ऑर्टन (Randy Orton)


ABOUT
ABOUT

रिंग नाम: रैंडी ऑर्टन

वज़न 113 किलोग्राम

फिनिशिंग मूव: आरकेओ (RKO)

प्रमुख चैंपियनशिप: WWE चैंपियनशिप (9 बार), इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप, यूनाइटेड स्टेटस चैंपियनशिप, वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप (4 बार), वर्ल्ड टैग टीम चैंपियनशिप, स्मैकडाउन लाइव टैग टीम चैंपियनशिप

एंट्रेंस थीम: मोटरहेड की लाइन इन द सैंड, रेव थ्योरी की वॉइसेस और मर्सी ड्राइव की बर्न इन माई लाइट


रैंडी ऑर्टन का इतिहास


रैंडल कीथ ऑर्टन हॉल ऑफ़ फेमर काऊबॉय बॉब ऑर्टन के बेटे हैं और बॉब ऑर्टन सीनियर के पोते में ये हुनर था कि उन्होंने दुनिया की सबसे बड़ी रैसलिंग कंपनी के साथ कॉन्ट्रैक्ट तो मिलना ही था। यूनाइटेड स्टेट्स मरीन कॉर्प्स से डिस्चार्ज होने के बाद इन्होने 2000 में मिड-मिज़ूरी रैसलिंग एसोसिएशन-साउथर्न इलिनॉय कांफेरेंस रैसलिंग प्रमोशन के साथ शुरुआत की थी।

2001 में इन्होने WWE के साथ साइन किया और फिर तुरंत ही ओहायो वैली रैसलिंग में अपनी ट्रेनिंग पूरी करने के लिए भेज दिए गए। एक साल बाद इन्हें जॉन सीना, बटिस्टा और ब्रॉक लैसनर के साथ मेन रॉस्टर में बुला लिया गया।


25 अप्रैल 2002 को स्मैकडाउन में अपने पहले टीवी पर आनेवाले मैच में इन्होने हार्डकोर हॉली को हरा दिया और फिर उसी साल सितंबर में इन्हें रॉ का हिस्सा बना दिया गया, जहां अपने डेब्यू मैच में इन्होने स्टीवी रिचर्ड्स को हरा दिया। इसके बाद इन्हें कंधे में चोट लग गई और ये महीनों के लिए बाहर हो गए थे


एवोल्यूशन


जब रैंडी ठीक हो रहे थे तो इन्होने एक हील का लुक बना लिया था, और अपनी वापसी पर इन्होने एवोल्यूशन के साथ जुड़ना सही समझा जिसमें रिक फ्लेयर, ट्रिपल एच, बटिस्टा पहले से मौजूद थे। 2003 और 2004 में ये ग्रुप काफी प्रसिद्ध था, और आर्मगेडन 2003 में इनके पास मेंस वर्ग के सारे टाइटल्स मौजूदा थे। रैसलमेनिया 20 में ऑर्टन,फ्लेयर और बटिस्टा ने द रॉक और मिक फोली को एक हैंडीकैप मैच में हरा दिया था।


बैकलैश 2004 तक रैंडी और मिक के बीच फिउड हुआ जहाँ एक हार्डकोर मैच में एवोल्यूशन के रिंग के आसपास आने पर भी बैन था, और इसमें एक ज़बरदस्त प्रदर्शन की वजह से रैंडी काफी बड़ा पुश पा चुके थे। उसी साल समरस्लैम में इन्होने क्रिस बेनोइट को हराकर वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीती थी, जिसकी वजह से ये सबसे कम उम्र के चैंपियन बन गए।


एवोल्यूशन से अलग होने पर फिउड्स


ट्रिपल एच के द्वारा जब उन्हें एवोल्यूशन से बाहर किया गया तो ये अगले शो अनफॉरगिवन में अपना टाइटल हार बैठे। इसके बाद ये 2004 में अपने ग्रुप के रैसलर्स से लड़ते रहे, जबकि 2005 में ये एक हील बन गए और इन्होने रैसलमेनिया 21 में अंडरटेकर की स्ट्रीक खत्म करनी चाही। इसके बाद ये पूरे साल अंडरटेकर के साथ स्मैकडाउन में फिउड करते रहे।ॉ


WWE चैंपियनशिप और लेगेसी का दौर


2007 के नो मर्सी में इन्होने ट्रिपल एच को एक लास्ट मैन स्टैंडिंग मैच में हराकर WWE चैंपियनशिप जीती। ये टाइटल उस समय खाली हो गया था जब जॉन सीना को चोट लग गई थी, लेकिन इन्होने 2008 के बैकलैश में ट्रिपल एच के हाथों ये चैंपियनशिप गवां दी थी, और उस फेटल फोर वे मैच में इनके साथ सीना और जेबीएल भी थे।


इसके अगले महीने इन्हें चोट लग गई और जब सितंबर 2008 में इन्होने वापसी की तो उस समय इन्होने टेड डीबियासी और कोड़ी रोडस के साथ मिलकर लेगेसी ग्रुप बनाया। ये जनवरी 2009 में विंस और स्टैफनी के साथ साथ मैकमैहन परिवार से लड़ने लगे और उसकी वजह से इन्हें काफी पुश मिला। ये रॉयल रंबल जीतने के बावजूद ट्रिपल एच से रैसलमेनिया में टाइटल नहीं जीत सके, लेकिन बैकलैश में इन्होने टाइटल अपने नाम कर लिया।


ये टाइटल बाद में बटिस्टा और जॉन सीना के पास भी रहा, लेकिन जब रैसलमेनिया 26 आया, तो इनका लेगेसी के अपने साथियों के साथ एक हैंडीकैप मैच हुआ। 2010 में रैंडी ऑर्टन ने अपना छठा WWE टाइटल जीता, और नाइट ऑफ़ चैंपियंस में एक सिक्स-पैक चैलेंज जीतकर इन्होने टाइटल अपने नाम किया था। इस मैच में शेमस, वेड बैरेट, जॉन सीना, क्रिस जैरिको और एज उनके विरुद्ध थे। 22 नवंबर 2010 को रॉ के एपिसोड में मिज़ के द्वारा मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट कैश-इन करने की वजह से ये अपना टाइटल हार गए थे।


समरस्लैम 2013 में ट्रिपल एच की मदद से इन्होने डेनियल ब्रायन को हराकर WWE चैंपियनशिप जीती थी। रैसलमेनिया 30 में ये चैंपियन के तौर पर शो में गए थे, लेकिन बटिस्टा और डेनियल ब्रायन के साथ हुए इस ट्रिपल थ्रेट मैच में ये ब्रायन के हाथों टाइटल हार गए ।


स्मैकडाउन लाइव का अहम हिस्सा


2016 के WWE ड्राफ्ट में ये स्मैकडाउन का हिस्सा बने और तब ये ब्रे वायट के साथ एक लड़ाई में दिखे, जिसके अंत में इन्होने रैसलमेनिया 33 में ईटर ऑफ़ वर्ल्डस से WWE चैंपियनशिप जीती। ये उस साल रॉयल रंबल के भी विजेता रहे थे। हालांकि ये जीत ज़्यादा समय तक नहीं चली क्योंकि बैकलैश 2017 में ये जिंदर महल के हाथों टाइटल हार गए थे। ये 11 मार्च 2018 को यूनाइटेड स्टेटस चैंपियनशिप जीतने में सफल रहे जिसकी वजह से ये ग्रैंड स्लैम चैंपियन बन गए।

Fetching more content...