Create
Notifications

4 सबसे बड़ी उपलब्धियां जो ब्रॉक लैसनर ने WWE में हासिल की हैं

WWE में ब्रॉक लैसनर की सबसे बड़ी उपलब्धियां
WWE में ब्रॉक लैसनर की सबसे बड़ी उपलब्धियां
Neeraj sharma

WWE में हर दौर में ऐसे कुछ सुपरस्टार्स रहे हैं, जिन्हें अन्य रेसलर्स से अधिक सफलता मिली। इसी तरह ब्रॉक लैसनर (Brock Lesnar) भी अपने दौर में विंस मैकमैहन (Vince Mcmahon) के प्रोमोशन में सबसे ज्यादा सफलता प्राप्त करने वाले सुपरस्टार रहे हैं। कई वर्ल्ड चैंपियनशिप्स जीती हैं और कई दिग्गज सुपरस्टार्स को भी मात दी।

साल 2002 में उनके WWE मेन रोस्टर के सफर की शुरुआत हुई और कुछ ही महीनों के अंदर वर्ल्ड चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर चुके थे। आगे चलकर किंग ऑफ द रिंग टूर्नामेंट जीता, मिस्टर Money in the Bank बने और Royal Rumble विजेता भी बन चुके हैं।

WWE में बड़ी उपलब्धियां हासिल करने के कारण ही वो दुनिया के सबसे सफल प्रो रेसलर्स में जगह बना पाए हैं। इसलिए इस आर्टिकल में हम उन 4 जबरदस्त उपलब्धियों के बारे में आपको बताएंगे, जो ब्रॉक लैसनर ने WWE में हासिल की हैं।

504 दिनों तक WWE यूनिवर्सल चैंपियन बने रहे

Survivor Series 2016 में गोल्डबर्ग ने ब्रॉक लैसनर को लेवल 2 मिनट के अंदर पिन के जरिए मात दी थी। लैसनर को WrestleMania 33 में अपना बदला लेने का मौका मिला, जिसमें WWE यूनिवर्सल टाइटल भी दांव पर लगा था क्योंकि Fastlane 2017 में केविन ओवेंस को हराकर गोल्डबर्ग नए यूनिवर्सल चैंपियन बन गए थे।

WrestleMania 33 में द बीस्ट अपने करियर में पहली बार यूनिवर्सल चैंपियन बने। उस समय शायद किसी ने नहीं सोचा होगा कि उनका यह चैंपियनशिप सफर 500 से भी अधिक दिनों तक चलने वाला है। चैंपियन रहते उन्होंने समोआ जो, ब्रॉन स्ट्रोमैन, केन और रोमन रेंस के खिलाफ भी अपने टाइटल को डिफेंड किया।

SummerSlam 2018 के दिन तक लैसनर का यूनिवर्सल चैंपियनशिप सफर 504 दिन का हो चुका था और इस इवेंट में रोमन रेंस ने उन्हें हराकर यूनिवर्सल टाइटल अपने नाम किया। इसी के साथ उन्होंने WWE में किसी चैंपियनशिप बेल्ट को सबसे ज्यादा समय तक अपने पास रखने वाले सुपरस्टार्स की लिस्ट में भी अपना नाम शामिल करवाया।

Royal Rumble मैच में लगातार 13 सुपरस्टार्स को एलिमिनेट किया

Sophie wants to watch the 2020 men’s Royal Rumble just to watch Brock Lesnar look at Keith Lee and say “Big boy!” https://t.co/77k8OenKVI

ब्रॉक लैसनर ने साल 2020 के जनवरी महीने में वापसी कर ऐलान किया था कि वो मेंस Royal Rumble मैच में नंबर-1 पर एंट्री लेंगे। उन्होंने नंबर-1 पर एंट्री ली और उनके साथ इलायस ने मैच को शुरू किया। एक-एक कर सुपरस्टार्स एंट्री लेते गए और लैसनर उन सभी को एलिमिनेट करते जा रहे थे।

द बीस्ट ने आगे चलकर मैच के विजेता बने ड्रू मैकइंटायर के हाथों एलिमिनेट होने से पहले लगातार 13 सुपरस्टार्स को टॉप रोप के ऊपर से रिंग से बाहर का रास्ता दिखाया था। किसी Royal Rumble मैच में सबसे ज्यादा एलिमिनेशन के मामले में लैसनर, ब्रॉन स्ट्रोमैन के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर मौजूद हैं।

10 सेकंड से कम समय में WWE चैंपियनशिप जीती

Daily Pro Wrestling History (10/04): Brock Lesnar defeats Kofi Kingston to win WWE title dlvr.it/S8vZqk https://t.co/Hom1CmWT74

ये बात जगजाहिर है कि प्रो रेसलिंग शोज़ स्क्रिपटेड होते हैं, इसलिए यहां किसी सुपरस्टार को किसी भी तरीके से हार और जीत के लिए बुक किया जा सकता है। आपको याद दिला दें कि WrestleMania 35 में डेनियल ब्रायन को हराकर कोफी किंग्सटन अपने करियर में पहली बार WWE चैंपियन बने थे।

उनका चैंपियनशिप सफर अच्छा रहा, लेकिन उसका अंत बेहद खराब तरीके से हुआ। साल 2019 में 4 अक्टूबर के SmackDown एपिसोड में ब्रॉक लैसनर ने 10 सेकंड से भी कम समय में किंग्सटन को हराकर WWE चैंपियनशिप अपने नाम की। ये किसी सुपरस्टार की इतिहास में सबसे कम समय में आई वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतों में से एक भी रही।

द अंडरटेकर की WrestleMania स्ट्रीक का अंत किया

Lots of nuggets of info coming out of The Undertakers new doc. The fact he doesn’t even remember losing his streak to Brock Lesnar at WrestleMania 30 because of the severity of the concussion he suffered is quite staggering to think about. https://t.co/DODW5jZZ3J

WWE में द अंडरटेकर की ऐतिहासिक WrestleMania स्ट्रीक की शुरुआत साल 1991 में हुई। उन्हें WrestleMania में लगातार मैचों में जीत मिलती रही और यह स्ट्रीक 2013 तक 21 मैचों की हो चुकी थी। रैंडी ऑर्टन और ऐज उन सुपरस्टार्स में शामिल रहे, जिन्होंने द स्ट्रीक का अंत करने से इनकार कर दिया था।

आखिरकार WrestleMania 30 का समय आया, जिसमें ब्रॉक लैसनर की अंडरटेकर पर जीत को देख पूरा प्रो रेसलिंग यूनिवर्स चौंक उठा। ये एक ऐसी चीज़ रही जिसे कोई भी होते हुए नहीं देखना चाहता था, इसलिए स्ट्रीक के टूटने वाले लम्हे का हमेशा इतिहास में एक अलग स्थान रहेगा।

Edited by Neeraj sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...