Create

ब्रॉक लैसनर के 4 धमाकेदार मैच जो कभी टीवी पर नहीं दिखाए गए

Enter caption

वर्तमान में यूनिवर्सल चैंपियन WWE सुपरस्टार ब्रॉक लैसनर का प्रोफेशनल रैसलिंग में एक बड़ा नाम है। दो बार के यूनिवर्सल चैंपियन रह चुके लैसनर के नाम सबसे ज्यादा दिनों तक यूनिवर्सल टाइटल अपने कब्जे में रखने का रिकॉर्ड है।

साल 2002 में मेन रोस्टर में डेब्यू करने करने के बाद ब्रॉक लैसनर WWE में कई शानदार मुकाबलों के गवाह बने हैं। रैसलमेनिया में अंडरटेकर के साथ उनके मुकाबले को कौन भुला सकता है। इसके अलावा ब्रॉक लैसनर का नाम सबसे कम उम्र (25 साल) में WWE चैंपियनशिप जीतने का भी रिकॉर्ड है।

3 बार के WWE चैंपियन रह चुके ब्रॉक लैसनर MMA का भी हिस्सा रह चुके हैं। इसके अलावा WWE छोड़ने के बाद भी वह बड़े स्टार बने रहे। साल 2012 में ब्रॉक लैसनर ने एक बार फिर कंपनी में वापसी की। अपने करियर में ब्रॉक लैसनर कई बड़े सुपरस्टार्स जैसे ट्रिपल एच, अंडरटेकर, जॉन सीना, रोमन रेंस समेत कई सुपरस्टार्स के साथ मुकाबले दे चुके हैं। निश्चित रूप से फैंस इन मुकाबलों को देख चुके होंगे।

लेकिन ब्रॉक लैसनर के 4 ऐसे धमाकेदार मुकाबले हैं जो कभी टीवी या फिर पीपीवी में नहीं दिखाए गए। इसी कड़ी में आज हम बात करने जा रहे हैं, ब्रॉक लैसनर के 4 ऐसे धमाकेदार मुकाबलों के बारे में जो कभी टीवी या पीपीवी में नहीं दिखाए गए।

ब्रॉक लैसनर बनाम रूसेव (2016)

Brock Lesnar and Rusev before their match in 2016

रूसेव WWE के सबसे टैलेंटेड सुपरस्टार के रूप में माने जाते हैं। हालांकि मेन रोस्टर में उन्हें उस तरह से पुश नहीं मिला जिसके वह हकदार थे। साल 2014 में मेन रोस्टर में डेब्यू करने के बाद उन्हें एक हील के रूप में पुश मिला।

लगभग एक साल तक वह मेन रोस्टर में जॉन सीना और शेमस की तरह अजेय रहे लेकिन 2015 में रूसेव के लिए कुछ भी सही नहीं रहा। साल 2015 में रूसेव को जॉन सीना के खिलाफ 3 मौकों पर हार का सामना करना पड़ा।

ब्रॉक लैसनर और रूसेव के बीच वैसे तो कभी मुकाबला नहीं हुआ लेकिन दिसंबर 2016 में एक लाइव इवेंट में दोनों सुपरस्टार्स के बीच मुकाबला देखने को मिला। इस मुकाबले में ब्रॉक लैसनर ने केवल 3 मिनट में ही रूसेव को हरा दिया।

youtube-cover

ब्रॉक लैसनर बनाम बतिस्ता (2003)

Batista, Randy Orton and Brock Lesnar after Royal Rumble 2014

रैसलमेनिया 18 के बाद 2002 में बतिस्ता और ब्रॉक लैसनर को OVW (ओहायो वैली रैसलिंग) के मेन रोस्टर में एंट्री मिली। एक तरह जहां ब्रॉक लैसनर को तुरंत ही पुश मिल गया तो वहीं बतिस्ता को पुश थोड़े समय बाद मिला। WWE में पहले सफर के दौरान बतिस्ता और ब्रॉक लैसनर काफी सफल रहे। इसके अलावा लैसनर ने WWE के बाहर MMA में तो वहीं बतिस्ता ने हॉलीवुड में काफी सफलता हासिल की।

बतिस्ता और ब्रॉक लैसनर के बीच WWE में मुकाबला जरूर होता अगर लैसनर 2004 में कंपनी ना छोड़ते। फिलहाल अब बतिस्ता के WWE में वापसी करने की अफवाहे चल रही हैं लेकिन उनके प्रतिद्वंदी के रूप में ट्रिपल एच का नाम सामने आ रहा है। ऐसे में उनके लैसनर के साथ मुकाबले की संभावना काफी कम है।

मेन रोस्टर में लैसनर बनाम बतिस्ता का मुकाबला कभी नहीं हुआ लेकिन साल 2003 में OVW के दौरान एक लाइव में दोनों सुपरस्टार्स एक-दूसरे के सामने थे। यह मुकाबल कभी भी टीवी या फिर पीपीवी में नहीं दिखाया गया।

youtube-cover

ब्रॉक लैसनर बनाम केविन ओवेंस (2017)

Brock Lesnar and Kevin Owens before their match in 2017

केविन ओवेंस ने साल 2014 के आखिर में WWE में डेब्यू किया था। NXT में एक हील के रूप सफलता हासिल करने के बाद केविन ओवेंस को मेन रोस्टर में लाया गया था। मेन रोस्टर में केविन ओवेंस ने धमाकेदार एंट्री करते हुए जॉन सीना जैसे दिग्गज सुपरस्टार्स को मात दी।

इसके अलावा केविन ओवंस ने WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप पर भी कब्जा जमाया। हालांकि कुछ समय बाद उनका करियर ढलान पर आना शुरू हो गया। यूनिवर्सल चैंपियन के रूप मे केविन ओवेंस को उतनी सफलता नहीं मिली जितनी लैसनर को मिली।

इन सबके बीच केविन ओवेंस साल 17 मई साल 2017 में WWE के एक लाइव इवेंट में ब्रॉक लैसनर के खिलाफ मुकाबले में नज़र आए। लगभग 2 मिनट तक चले इस मुकाबले में ब्रॉक लैसनर ने केविन ओवेंस को बुरी तरह से मात दी। इस मुकाबले की वीडियो आप नीचे देखें सकते हैं।

youtube-cover

ब्रॉक लैसनर बनाम शेमस (2017)

Brock Lesnar defended the Universal Championship against Sheamus in 2017

ब्रॉक लैसनर की ही तरह शेमस को मेन रोस्टर में डेब्यू करने के बाद हील के रूप में बिग पुश मिला। शेमस ने साल 2009 में WWE में डेब्यू किया था। डेब्यू करने के एक महीने के अंदर ही शेमस को ECW से मंडे नाइट रॉ में ड्रॉफ्ट कर दिया गया, जहां वह साल के आखिर में WWE चैंपियन बन गए।

शेमस टेबल मैच में जॉन सीना को हराकर पहले आयरिश WWE चैंपियन बने थे। शेमस पिछले काफी सालों से WWE का हिस्सा बने हुए हैं। उन्होंने कंपनी में लगभग हर वह चीज हासिल की, जिसका सपना एक सुपरस्टार देखता है।

साल 2012 में जब ब्रॉक लैसनर ने कंपनी में दोबारा वापसी की तो शेमस उस समय वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन थे। उस समय फैंस को उम्मीद थी, कंपनी इनके बीच मुकाबला जरूर बुक कराएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। 30 सितंबर 2017 को लाइव में वह मौका आया जब शेमस और ब्रॉक लैसनर के बीच मुकाबला हुआ। लगभग 7 मिनट तक हुए इस मुकाबले में लैसनर ने जीत हासिल की थी।

youtube-cover

लेखक: अली सिद्दकी, अनुवादक: अंकित कुमार

Quick Links

Edited by विजय शर्मा
Be the first one to comment