Create

4 मौजूदा सुपरस्टार्स जो 5 या उससे ज्यादा बार WWE चैंपियन रहे हैं

WWE के कई मौजूदा सुपरस्टार्स कई बार वर्ल्ड चैंपियन बने हैं
WWE के कई मौजूदा सुपरस्टार्स कई बार वर्ल्ड चैंपियन बने हैं

WWE दुनिया का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट ब्रांड है और यहां अन्य प्रो रेसलिंग प्रोमोशंस के मुकाबले सफलता हासिल करना काफी मुश्किल है। विंस मैकमैहन (Vince Mcmahon) के प्रोमोशन में मेन रोस्टर तक पहुंचना ही रेसलर्स के लिए किसी बड़ी उपलब्धि के समान होता है।

परफॉर्मेंस सेंटर में कड़ी ट्रेनिंग, उसके बाद डेवलपमेंटल ब्रांड में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद ही किसी सुपरस्टार को मेन रोस्टर में प्रवेश मिल पाता है। ऐसे काफी संख्या में सुपरस्टार्स रहे हैं, जिन्होंने डेवलपमेंटल ब्रांड्स में तो बहुत जबरदस्त प्रदर्शन किया, लेकिन Raw या SmackDown में आने के बाद उन्हें कोई सफलता नहीं मिल पाई।

मगर WWE के मौजूदा रोस्टर में ऐसे कई सुपरस्टार्स काम कर रहे हैं जो कई बार बार WWE चैंपियनशिप को जीत चुके हैं। इसलिए इस आर्टिकल में आइए जानते हैं उन 4 मौजूदा सुपरस्टार्स के बारे में जो 5 या उससे ज्यादा बार WWE चैंपियनशिप को जीत चुके हैं।

WWE हॉल ऑफ फेमर ऐज

Edge cashes in his #MITB contract on John Cena at New Year's Revolution 2006 to become the WWE Champion! http://t.co/P7VRETpGWD

ऐज ने साल 1996 में WWE को जॉइन किया था, लेकिन उन्हें पहचान 1998 के बाद मिलनी शुरू हुई। अपने करियर में उन्होंने टैग टीम के अलावा सिंगल्स सुपरस्टार के तौर पर भी काफी सफलता हासिल की और आगे चलकर कंपनी के सबसे बड़े हील सुपरस्टार्स में से एक के रूप में उभर कर सामने आए।

ऐज अपने करियर में 4 बार WWE चैंपियन और 7 बार वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल को भी अपने नाम कर चुके हैं। चूंकि आगे चलकर वर्ल्ड हैवीवेट और WWE चैंपियनशिप का यूनिफिकेशन कर दिया गया, इसलिए अब ऐज को 11 बार का WWE चैंपियन कहा जाता है।

April 11th 2011:My 12-year-old self cried himself to sleep over your retirement.January 26th 2020:My 21-year-old self lost his voice screaming and crying over your return.Edge, your the reason I love wrestling.You will always be the GOAT in my mind.#RatedRSuperstar https://t.co/IDF9LpUNeU

ऐज पहली बार New Year's Revolution 2006 में उस समय के WWE चैंपियन जॉन सीना पर Money in the Bank ब्रीफ़केस को कैशइन कर पहली बार चैंपियन बने थे। वहीं उनकी आखिरी चैंपियनशिप जीत साल 2011 के फरवरी महीने के SmackDown एपिसोड में आई, लेकिन गर्दन में चोट के कारण उन्हें कुछ समय बाद टाइटल को छोड़ना पड़ा था।

ब्रॉक लैसनर

Brock Lesnar breaks CM Punk's record for longest reign as WWE Champion! https://t.co/yd77Gsig0q

ब्रॉक लैसनर ने साल 2002 में अपना मेन रोस्टर डेब्यू किया था और उसके कुछ महीने बाद ही SummerSlam 2002 में द रॉक को हराकर नए WWE चैंपियन बने। 2004 में कंपनी छोड़ने से पहले वो 3 बार के WWE चैंपियन बन चुके थे। उन्होंने 2012 में विंस मैकमैहन के प्रोमोशन में वापसी की और उसके बाद 2 अन्य मौकों पर भी इस चैंपियनशिप बेल्ट को अपने नाम कर चुके हैं। द बीस्ट अब 5 बार के WWE चैंपियन कहलाते हैं और इसके अलावा वो 3 बार यूनिवर्सल टाइटल को भी जीत चुके हैं।

रैंडी ऑर्टन

WWE HELL IN A CELL 2020 REVIEW RANDY ORTON WINS WWE CHANPIONSHIP SASHA BANKS WINS WOMENS TITLE#WWE #WWEHIAC #HIAC2020 #HIAC #RandyOrton #SashaBanks #shorts youtu.be/el9JpnAAAZc https://t.co/Pzvn6Md3qu

रैंडी ऑर्टन को साल 2002 में Evolution के मेंबर के रूप में पहचान मिलनी शुरू हुई और उस समय ट्रिपल एच खुद उन्हें मेंटोर कर रहे थे। आगे चलकर ऑर्टन WWE इतिहास के सबसे सफल सुपरस्टार्स में से एक बने और आज सबसे ज्यादा बार (14) WWE चैंपियन बनने के मामले में ट्रिपल एच की बराबरी कर चुके हैं। ऑर्टन, SummerSlam 2004 में क्रिस बैन्वा को हराकर पहली बार WWE चैंपियन बने और अभी तक आखिरी बार इस बेल्ट को उन्होंने Hell in a Cell 2020 में ड्रू मैकइंटायर को हराकर जीता था।

जॉन सीना

AJ Styles V John Cena Royal Rumble 2017 is listed the number one match of 2017 by WWE. Excellent choice. https://t.co/ZiRZjmh7Di

एक समय पर WWE के फेस सुपरस्टार रहे जॉन सीना पिछले कुछ सालों से विंस मैकमैहन के प्रोमोशन में एक पार्ट-टाइम रेसलर के तौर पर काम कर रहे हैं और अब कभी-कभी ही मैच लड़ने रिंग में उतरते हैं। इस बात से सभी वाकिफ हैं कि सीना 16 बार WWE चैंपियन बन चुके हैं और प्रो रेसलिंग में सबसे ज्यादा बार वर्ल्ड चैंपियन बनने के मामले में वो रिक फ्लेयर के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर मौजूद हैं। उन्होंने WWE चैंपियनशिप बेल्ट को आखिरी बार Royal Rumble 2017 में एजे स्टाइल्स को हराकर जीता था।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment