Create

4 मौजूदा WWE सुपरस्टार्स जिनका प्रो रेसलिंग करियर 20 की उम्र से पहले ही शुरू हो गया था

रे मिस्टीरियो और सैथ रॉलिंस
रे मिस्टीरियो और सैथ रॉलिंस

विंस मैकमैहन (Vince Mcmahon) ने कड़ा संघर्ष कर WWE को प्रो रेसलिंग इडस्ट्री को टॉप पर पहुंचाया है और ये बात भी किसी से छुपी नहीं है कि विंस अच्छी फ़िजिक वाले रेसलर्स को पुश देने में ज्यादा विश्वास रखते हैं। कई प्रो रेसलर्स ऐसे रहे हैं जो WWE में आने से पहले किसी अन्य खेल से जुड़े हुए थे।

युवावस्था में लोग अलग-अलग सपने देख रहे होते हैं, उदाहरण के तौर पर रोमन रेंस (Roman Reigns) पहले अमेरिकी फुटबॉल खेला करते थे, लेकिन किस्मत उन्हें WWE तक खींच लाई, जहां वो मौजूदा समय में कंपनी के फेस सुपरस्टार बने हुए हैं। आपको बताते चलें कि उन्होंने प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री में कदम 20 साल की उम्र को पार करने के बाद रखा था।

इस बीच ऐसे भी कई रेसलर्स रहे जो बहुत छोटी उम्र में प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री में आ चुके थे। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आइए डालते हैं नजर उन 4 मौजूदा WWE सुपरस्टार्स पर जिनका प्रो रेसलिंग करियर 20 साल की उम्र से पहले ही शुरू हो गया था।

WWE दिग्गज रे मिस्टीरियो

रे मिस्टीरियो
रे मिस्टीरियो

रे मिस्टीरियो की गिनती प्रो रेसलिंग इतिहास के सबसे महान इन रिंग परफॉरमर्स में की जाती है। उन्होंने WWE में कदम साल 2002 में रखा, लेकिन उससे एक दशक पहले से ही वो इस इंडस्ट्री में दाखिल हो चुके थे। उन्होंने अपने करियर का सबसे पहला मैच केवल 14 साल की उम्र में लड़ा था और उस समय वो एक बड़े लूचा रेसलर के रूप में उभर कर सामने आ रहे थे।

कुछ समय बाद उन्होंने लूचा प्रोमोशन AAA में कदम रखा और वहां का अच्छा प्रदर्शन उनके शानदार प्रो रेसलिंग करियर की नींव रख चुका था। उसके बाद उन्होंने ECW, WCW और NJPW जैसे टॉप प्रोमोशंस में भी काम किया। इतना लंबा सफर तय करने के बाद अब उन्हें इतिहास के सबसे महान क्रूजरवेट रेसलर्स में से एक होने की संज्ञा भी दी जाती है।

बैकी लिंच

बैकी लिंच
बैकी लिंच

बैकी लिंच आज WWE की टॉप विमेंस सुपरस्टार्स में से एक बन चुकी हैं, लेकिन इस मुकाम पर पहुंचने के लिए उन्होंने बहुत लंबा सफर तय किया है। WWE नेटवर्क पर प्रसारित होने वाले शोज़ में बैकी खुद कह चुकी हैं कि उन्होंने फिन बैलर को फाइट करते देखने के बाद WWE में आने का सपना देखा था।

रेसलिंग की ट्रेनिंग शुरू करने के समय उनकी उम्र केवल 15 साल थी और खुद बैलर उन्हें ट्रेनिंग दिया करते थे। साल 2002 में उन्होंने अपना पहला मैच लड़ा और उस समय उन्हें रैबेका नॉक्स नाम से जाना जाता था। वहीं आगे चलकर 2013 में उन्होंने WWE NXT को जॉइन किया था।

जैफ हार्डी

जैफ हार्डी
जैफ हार्डी

मौजूदा समय में WWE के सबसे अनुभवी रेसलर्स में से एक जैफ हार्डी अपने करियर में दुनिया के कई टॉप प्रोमोशंस में काम करते हुए कई बड़ी उपलब्धियां हासिल कर चुके हैं। साथ ही उन्हें हार्डकोर रेसलिंग लैजेंड्स में जगह दी जाती है। ये बात भी किसी से छुपी नहीं है कि WWE में आने के लिए जैफ ने अपनी उम्र 18 बताई थी, जबकि उस समय उनकी उम्र केवल 16 साल थी।

उनकी उम्र अभी 43 साल है और वो पिछले ढाई दशक से भी ज्यादा समय से WWE से जुड़े रहे हैं। WWE के अलावा वो अपने करियर में ROH, TNA समेत कई टॉप प्रोमोशंस में काम कर सफलता हासिल कर चुके हैं।

सैथ रॉलिंस

सैथ रॉलिंस अपनी युवावस्था में
सैथ रॉलिंस अपनी युवावस्था में

इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि सैथ रॉलिंस मौजूदा समय में WWE के सबसे बेस्ट इन रिंग परफॉरमर्स में से एक हैं। उन्होंने WWE के साथ 2010 में डेवलपमेंटल डील साइन की, वहीं 2012 Survivor Series में अपना मेन रोस्टर डेब्यू किया था। लेकिन उससे काफी समय पहले ही वो प्रो रेसलिंग रिंग में कदम रख चुके थे।

उन्होंने बहुत छोटी उम्र में रेसलिंग की ट्रेनिंग लेनी शुरू की और साल 2005 में उनका इन रिंग डेब्यू हुआ था और उनकी उम्र डेब्यू से पहले 19 साल थी। उस समय वो एक इंडिपेंडेंट रेसलर हुआ करते थे और उन्हें जिक्स नाम से जाना जाता था।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment