Create

4 मौजूदा WWE Superstars जिनके फिनिशिंग मूव्स सबसे ज्यादा खतरनाक हैं

wwe current most dangerous finishing moves
सबसे खतरनाक फिनिशिंग मूव्स वाले सुपरस्टार्स

WWE: WWE एक स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट ब्रांड है, जहां चीज़ें स्क्रिप्ट के अनुसार होती हैं और उन्हीं स्क्रिप्ट्स के आधार पर सुपरस्टार्स के कैरेक्टर्स को ज्यादा दिलचस्प बनाने के प्रयास किए जाते हैं। किसी सुपरस्टार के किरदार को दिलचस्प बनाए जाने के लिए भी कई पहलुओं को ध्यान में रखा जाता है।

उनके लुक्स, उनकी फ़िजिक और मूवसेट के आधार पर भी किसी रेसलर को अधिक दिलचस्प बनाया जा सकता है। इस आर्टिकल में हम ऐसे 4 मौजूदा WWE सुपरस्टार्स के बारे में आपको बताएंगे, जो सबसे ज्यादा खतरनाक फिनिशिंग मूव्स का इस्तेमाल करते हैं।

#)WWE सुपरस्टार ड्रू मैकइंटायर - क्लेमोर किक

Drew McIntyre hitting Seth Rollins with a Claymore Kick while Seth hits Dolph Ziggler with the Falcon Arrow https://t.co/oLquR360mo

ड्रू मैकइंटायर ने साल 2007 में WWE को जॉइन किया था, लेकिन 2014 तक चले कंपनी के साथ पहले रन में वो कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए। मगर 2017 में वापसी के बाद उनकी फ़िजिक, लुक्स से लेकर अन्य सभी चीज़ों में काफी सुधार देखा गया है और इस दौरान वो अपने खतरनाक फिनिशर के बलबूते मैचों को जीतते आए हैं।

उनके फिनिशिंग मूव का नाम क्लेमोर किक है। उन्होंने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि क्लेमोर किक उन्हें 3MB फैक्शन का हिस्सा रहते मिली थी। इसे लगाने के लिए वो अपने प्रतिद्वंदी की ओर भागते हुए आते हैं और हवा में उछल कर सामने वाले रेसलर के चेहरे पर किक को लैंड कराते हैं, जो दिखने में बेहद खतरनाक प्रतीत होती है।

#)बॉबी लैश्ले - हर्ट लॉक

Bobby Lashley putting Gage in the Hurt Lock was best for business.#WWERaw https://t.co/EG7NxYolss

बॉबी लैश्ले WWE रोस्टर के सबसे तगड़े रेसलर्स में से एक हैं, जो अपनी ताकत के बल अपने विरोधियों को धूल चटाते आए हैं। साल 2018 में प्रमोशन में वापसी के बाद उनके कैरेक्टर वर्क और कुल मिलकर प्रदर्शन में बहुत सुधार आया है।

हालांकि स्पीयर जैसा खतरनाक फिनिशर पहले से उनके पास है, लेकिन अब उनके पास एक ऐसा सबमिशन मूव भी है, जिसके चंगुल से निकल पाना बड़े-बड़े सुपरस्टार्स के लिए भी कठिन है। वो हर्ट लॉक लगाकर कई नामी सुपरस्टार्स को मात दे चुके हैं और वो इसे लगाने के लिए अपने विरोधी की गर्दन और कंधों को जकड़ लेते हैं, जिससे निकलना बहुत मुश्किल हो जाता है और कई बार वो अपने प्रतिद्वंदी को इससे बेहोश भी कर चुके हैं।

#)ब्रॉक लैसनर - एफ-5

Brock Lesnar hitting the F5 on John Cena after #SummerSlam went off the air!! https://t.co/YPaxRaTwzk

ब्रॉक लैसनर, WWE इतिहास के सबसे आइकॉनिक सुपरस्टार्स में से एक बने रहे हैं और समय के साथ उनकी स्टार पावर बढ़ती रही है। आज भी वो दुनिया के सबसे बेहतरीन इन-रिंग परफॉर्मर्स में से एक हैं और वो हमेशा से खतरनाक मूव्स का इस्तेमाल करते आए हैं।

इन्हीं में से एक मूव का नाम एफ-5 भी है, जिसे वो हमेशा से अपने फिनिशिंग मूव्स के तौर पर उपयोग में लाते रहे हैं। इसे लगाने के लिए वो अपने प्रतिद्वंदी को कंधों पर उठाने के बाद घुमाते हुए मुंह के बल मैट पर पटकते हैं। इसी मूव का इस्तेमाल करते हुए वो कई ऐतिहासिक मैचों में जीत दर्ज कर चुके हैं।

#)रोमन रेंस - Guillotine Choke

1) Daniel Bryan has been banned from #SmackDown following a loss to Roman Reigns in one hell of a main event.The nuance of Daniel Bryan targetting Roman's right arm, with Reigns being forced to adjust to the left arm with the Guillotine Choke was masterfully executed. https://t.co/BqmcxFEdGg

रोमन रेंस बेहद तगड़े रेसलर हैं और अपनी ताकत के दम पर दिग्गजों को हरा चुके हैं। बॉबी लैश्ले की तरह उनके पास भी स्पीयर के रूप में एक खतरनाक फिनिशर मौजूद है। वो बेबीफेस किरदार में रहते ज्यादातर मौकों पर स्पीयर का इस्तेमाल कर जीत दर्ज करने की कोशिश करते थे।

मगर हील रेसलर बनने के बाद उन्हें Guillotine Choke के रूप में एक खतरनाक सबमिशन मूव भी मिला। इसे लगाने के लिए वो अपने विरोधी की गर्दन को जकड़ लेते हैं और अत्यधिक दबाव बनाते हैं, जिसके प्रभाव से वो कई मौकों पर अपने सामने वाले रेसलर को बेहोश भी कर चुके हैं।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment