WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप से जुड़े 4 अहम फैक्ट्स जो आपको जरूर जानने चाहिए

Ujjaval
WWE यूनिवर्सल चैंपियन को कम सुपरस्टार्स ने जीता है
WWE यूनिवर्सल चैंपियन को कम सुपरस्टार्स ने जीता है

WWE: WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप मौजूदा समय में कंपनी के सबसे बड़े टाइटल्स में से एक हैं। इस वर्ल्ड चैंपियनशिप को 2016 में ब्रांड स्प्लिट के बाद लाया गया था। पहले यूनिवर्सल चैंपियनशिप रॉ (Raw) ब्रांड का हिस्सा थी लेकिन कुछ सालों बाद दोनों ब्रांड्स के टाइटल्स को रिप्लेस कर दिया गया।

अभी यूनिवर्सल चैंपियनशिप रोमन रेंस के पास है और इसके पहले कई सुपरस्टार्स ने चैंपियनशिप पर कब्जा किया हुआ है। इस चैंपियनशिप को WWE में आए 6 से ज्यादा साल हो गए हैं और इससे जुड़ी कई बातें हैं जो फैंस को जाननी चाहिए। इसलिए इस आर्टिकल में हम यूनिवर्सल चैंपियनशिप से जुड़े 4 अहम फैक्ट्स के बारे में बात करेंगे।

4- फिन बैलर WWE के पहले यूनिवर्सल चैंपियन थे

WWE ने 2016 में यूनिवर्सल चैंपियनशिप को Raw ब्रांड के वर्ल्ड टाइटल के रूप में लाने का निर्णय लिया था। इस ब्रांड के कई बड़े सुपरस्टार्स के बीच छोटा टूर्नामेंट देखने को मिला। इस टूर्नामेंट में फिन बैलर के पास जबरदस्त मोमेंटम था क्योंकि वो रोमन रेंस को हराकर प्रतियोगिता में आगे आए थे।

दूसरी ओर सैथ रॉलिंस को अथॉरिटी के फेवरेट सुपरस्टार होने के कारण सीधा फाइनल में जगह मिल गई थी। SummerSlam 2016 में फिन बैलर और सैथ रॉलिंस के बीच यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए जबरदस्त मैच देखने को मिला। यहां बैलर ने जीत दर्ज की थी और वो WWE इतिहास के पहले यूनिवर्सल चैंपियन बने थे।

3- ब्रॉक लैसनर सबसे ज्यादा बार यूनिवर्सल चैंपियन बने हैं

ब्रॉक लैसनर अपने WWE करियर में तीन बार यूनिवर्सल चैंपियन बने हैं। वो WWE इतिहास में सबसे ज्यादा बार इस टाइटल पर कब्जा कर चुके हैं। आपको बता दें कि लैसनर ने WrestleMania 33 में गोल्डबर्ग को हराकर पहली बार यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीती थी।

उन्होंने इसके बाद ब्रॉन स्ट्रोमैन को Crown Jewel 2018 में हराकर खाली यूनिवर्सल टाइटल पर कब्जा किया था। दो बार चैंपियन बनने के बाद वो WrestleMania 35 में टाइटल हार गए थे। हालांकि, Extreme Rules 2019 में उन्होंने Money in the Bank कॉन्ट्रैक्ट को कैश-इन करके यूनिवर्सल चैंपियनशिप पर तीसरी बार कब्जा किया था। अभी कोई उनकी बराबरी नहीं कर पाया है।

2- फिन बैलर सबसे कम समय तक यूनिवर्सल चैंपियन रहे हैं

फिन बैलर WWE के पहले यूनिवर्सल चैंपियन जरूर थे लेकिन उनका यह टाइटल रन बहुत छोटा था। वो SummerSlam 2016 में टाइटल मैच के दौरान चोटिल हो गए थे लेकिन फिर भी उन्होंने मुकाबला जारी रखा। वो अंत में यूनिवर्सल चैंपियन बने लेकिन चोटिल होने के कारण उन्होंने टाइटल को छोड़ना पड़ा।

फिन बैलर का टाइटल रन सिर्फ एक दिन का रहा। उन्होंने Raw के अगले एपिसोड में ऐलान किया कि वो चोटिल हो गए हैं और उन्हें महीनों तक एक्शन से दूर रहना पड़ेगा। फिन बैलर के लिए यह चीज़ काफी खराब रही क्योंकि इसके बाद वो दोबारा कभी यूनिवर्सल चैंपियन नहीं बन पाए।

1- रोमन रेंस सबसे लंबे समय तक यूनिवर्सल चैंपियन रहे हैं

रोमन रेंस का पहला यूनिवर्सल टाइटल रन छोटा था लेकिन दूसरा रन जबरदस्त रहा है। उन्हें यूनिवर्सल चैंपियन के तौर पर 731 दिनों से ज्यादा हो गए हैं। वो अभी कई अन्य दिनों तक टाइटल को अपने पास रखने वाले हैं। इसके पहले यह रिकॉर्ड ब्रॉक लैसनर के नाम था और वो 504 दिनों तक चैंपियन रहे थे।

रोमन रेंस ने हील टर्न के बाद अपने कैरेक्टर में बदलाव किया। इसी कारण रेंस को ताकतवर दिखाया और कोई उनसे टाइटल लेने में सफल नहीं रहा है। वो अपने चैंपियनशिप रन के दौरान जॉन सीना, ब्रॉक लैसनर, ऐज और डेनियल ब्रायन समेत कई दिग्गजों को हरा चुके हैं।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।