4 सबसे खतरनाक मुकाबले जो WWE Extreme Rules में हुए हैं

wwe extreme rules most dangerous matches
WWE Extreme Rules इतिहास के सबसे खतरनाक मैच

Extreme Rules: WWE ने साल 2009 में एक्सट्रीम रूल्स (Extreme Rules) को प्रीमियम लाइव इवेंट का दर्जा दिया था और तभी से हर साल ये इवेंट फैंस का मनोरंजन करता आ रहा है। इस इवेंट का नाम ही बताता है कि एक ऐसा इवेंट जिसमें बहुत खतरनाक नियमों का इस्तेमाल हो, इसलिए इसमें फोकस अक्सर हार्डकोर रेसलिंग मैच अधिक देखे जाते हैं।

इस इवेंट के 13 साल के इतिहास में कई खतरनाक तरीके के मैच देखे जाते रहे हैं और इस बार 14वें संस्करण में भी कई खतरनाक शर्तों वाले मैचों को बुक किया गया है। इसलिए इस आर्टिकल में हम Extreme Rules के इतिहास के 4 सबसे खतरनाक मैचों के बारे में आपको बताएंगे।

#)ट्रिपल एच vs. ब्रॉक लैसनर - WWE Extreme Rules 2013

youtube-cover

साल 2013 में WrestleMania 29 में ट्रिपल एच ने नो-होल्ड्स बार्ड मैच में ब्रॉक लैसनर को मात दी थी, लेकिन उनकी दुश्मनी उसके बाद भी जारी रही इसलिए Extreme Rules 2013 में उनके स्टील केज मैच का ऐलान किया गया। इससे पहले SummerSlam 2012 में लैसनर को द गेम पर जीत मिली थी।

Extreme Rules का ये मैच इसलिए भी खास था क्योंकि दोनों सुपरस्टार्स इससे पहले 1-1 जीत दर्ज कर चुके थे और इस बार प्रतिद्वंदिता का अंत होने वाला था। उनका स्टील केज मैच 20 मिनट से भी ज्यादा देर तक चला, जिसमें कई खतरनाक हथियारों का इस्तेमाल किया गया और अंत में पॉल हेमन द्वारा लगाए गए लो-ब्लो का फायदा उठाकर लैसनर ने जीत दर्ज की थी।

#)रोमन रेंस vs. द बिग शो - Extreme Rules 2015

youtube-cover

WWE WrestleMania 31 के मेन इवेंट में हार के बाद रोमन रेंस ने द बिग शो के साथ अपनी दुश्मनी को जारी रखा और आगे चलकर Extreme Rules 2015 में उनके लास्ट मैन स्टैंडिंग मैच को बुक किया गया। आमतौर पर इस तरह के मैचों की समयसीमा लंबी रहती है और इस बार भी ये मैच 19 मिनट से ज्यादा समय तक चला।

बिग शो की गिनती प्रो रेसलिंग इतिहास के सबसे ज्यादा वजन वाले रेसलर्स में की जाती है, लेकिन रोमन रेंस ने उन्हें अपने कंधों पर उठाने के बाद समोअन ड्रॉप लगाकर सबको चौंका दिया था। दोनों ने कई खतरनाक हथियारों का इस्तेमाल किया, लेकिन अंत में रेंस ने बिग शो को अनाउंस टेबल के नीचे दबाकर इस मैच को जीता था।

#)जॉन सीना vs. बतिस्ता - Extreme Rules 2010

youtube-cover

साल 2010 के शुरुआती महीनों में जॉन सीना और बतिस्ता की वर्ल्ड चैंपियनशिप फ्यूड चरम पर थी। WrestleMania 26 में बतिस्ता को हराकर जॉन सीना अपने करियर में 9वीं बार WWE चैंपियन बने थे। वहीं बतिस्ता को चैंपियनशिप रीमैच Extreme Rules 2010 में मिला।

उस मुकाबले में लास्ट-मैन स्टैंडिंग की शर्त को जोड़ा गया और उम्मीद के अनुसार दोनों सुपरस्टार्स ने एक-दूसरे को पीट-पीटकर बुरी हालत करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। 24 मिनट से ज्यादा समय तक चले इस मैच में जॉन ने रिंग कॉर्नर पर मौजूद पोल से बतिस्ता के पैरों को बांध दिया था, इसलिए 10-काउंट होने तक वो खड़े नहीं हो पाए।

#)जॉन सीना vs. ब्रॉक लैसनर - Extreme Rules 2012

youtube-cover

ब्रॉक लैसनर ने साल 2012 में WWE में वापसी की थी और आते ही उनकी फ्यूड जॉन सीना से शुरू हुई। रिटर्न के बाद उनका पहला मैच WWE Extreme Rules 2012 में जॉन से हुआ। उनका ये मुकाबला 17 मिनट से भी ज्यादा समय तक चला, जिसमें द चैम्प के सिर से खून भी बहने लगा था।

ये मैच इसलिए भी यादगार बना क्योंकि शुरू से द बीस्ट ने जॉन को डोमिनेट करना शुरू कर दिया था। 16 बार के वर्ल्ड चैंपियन को अपने करियर में इस तरीके से शायद ही किसी अन्य सुपरस्टार ने इस तरह डोमिनेट किया हो। मगर अंत में लहूलुहान होने के बावजूद जॉन सीना ने स्टील स्टेप्स पर लैसनर को एटीट्यूड एडजस्टमेंट लगाने के बाद पिन कर जीत हासिल की थी।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।