WWE में होने वाले 4 खतरनाक मैच जिसमें Superstars के लहूलुहान होने के सबसे ज्यादा चांस रहते हैं

wwe most dangerous stipulations
WWE के मैचों में रखी जाने वाली सबसे खतरनाक शर्तें

WWE: WWE में इन दिनों एक्सट्रीम रूल्स (Extreme Rules 2022) प्रीमियम लाइव इवेंट की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं। कोई ना कोई चीज़ जरूर होती है जो किसी इवेंट में सबसे खास बनाती है, उसी तरह एक्सट्रीम रूल्स मैच, इस इवेंट को खास बना रहे होते हैं, जिनमें बहुत खतरनाक एक्शन देखने को मिलता है।

मगर ये अकेला ऐसा मैच नहीं है, जिसमें सुपरस्टार्स को चोट लगने या उनके लहूलुहान होने की संभावना ज्यादा होती है। इसके अलावा भी ऐसे कई शर्तों वाले मैच लड़े जाते रहे हैं, जिनमें सुपरस्टार्स को गंभीर रूप से चोटिल होते देखा गया है। इसलिए आइए जानते हैं WWE में होने वाले उन 4 खतरनाक मैचों के बारे में जिनमें सुपरस्टार्स के लहूलुहान होने के सबसे ज्यादा चांस होते हैं।

#)WWE Extreme Rules मैच

'एक्सट्रीम रूल्स' नाम की शर्त से ही पता चलता है कि इस तरह के मैचों में रेसलर्स सभी सीमाओं को लांघते हुए अपने विरोधी की पीट-पीटकर बुरी हालत कर देते होंगे। 2012 में जॉन सीना vs ब्रॉक लैसनर और 2009 में ऐज vs जैफ हार्डी के बीच हुए एक्सट्रीम रूल्स मैचों में देखने को मिले एक्शन ने पूरे प्रो रेसलिंग जगत को चौंका दिया था।

एक एक्सट्रीम रूल्स मैच में कोई भी रेसलर डिसक्वालिफाई नहीं हो सकता और इसमें वो कई खतरनाक हथियारों का इस्तेमाल कर सकते हैं। स्टील चेयर से लेकर ट्रैश कैन समेत कई खतरनाक हथियारों का उपयोग के कारण रेसलर्स को चोट लगने की संभावना बनी रहती है। आपको याद दिला दें कि 2012 में जॉन सीना ने स्टील चेन का इस्तेमाल कर लैसनर को लहूलुहान किया था।

#)लास्ट मैन स्टैंडिंग मैच

लास्ट मैन स्टैंडिंग, इस नाम से ही पता चलता है कि इसका विजेता वही बनता है जो अंत तक मैच में अपने पैरों पर खड़े रहने में सफल रहता है। अक्सर इस तरह की शर्त वाले मैच बहुत लंबे समय तक चलते रहते हैं क्योंकि कोई भी रेसलर हार मानने को तैयार नहीं होता।

SummerSlam 2022 में रोमन रेंस और ब्रॉक लैसनर के बीच अनडिस्प्यूटेड WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच में लास्ट मैन स्टैंडिंग की शर्त को लागू किया गया था और हर बार की तरह इस बार भी इस शर्त वाला मुकाबला बहुत लंबा चला। इस मैच में भी खतरनाक हथियारों के इस्तेमाल की अनुमति होती है, इसलिए उन्हीं हथियारों के इस्तेमाल से रेसलर्स अपने विरोधी पर जीत दर्ज करने की कोशिश करते हैं।

#)TLC मैच

WWE में TLC मैचों की शुरुआत साल 2010 में हुई थी, जब SummerSlam 2000 में ऐज और क्रिश्चियन ने ट्रिपल थ्रेट टैग टीम चैंपियनशिप मैच में अपने टाइटल्स को सफलतापूर्वक डिफेंड किया था। उसके बाद 2009 में जैफ हार्डी vs सीएम पंक और 2018 में बैकी लिंच vs शार्लेट फ्लेयर TLC मैच भी बहुत जबरदस्त साबित हुआ था।

TLC मैच यानि, इसमें टेबल्स, चेयर्स और लैडर्स के इस्तेमाल की अनुमति होती है। इन मैचों में टेबल्स टूटते देखी जाती हैं और खतरनाक चेयरशॉट लगाए जाते हैं। वहीं ऐसे कई सुपरस्टार्स ऐसे हैं जो अपनी जान की परवाह किए बिना लैडर्स के ऊपर चढ़कर हाई-फ्लाइंग मूव्स लगाते आए हैं।

#)वॉर गेम्स मैच

एक समय पर WCW में होने वाले वॉर गेम्स मैच सभी के लिए आकर्षण का केंद्र बने होते थे, लेकिन WWE में इसे पहली बार 2017 में NXT में करवाया गया। आमतौर पर इस तरह के मैचों में 2 या उससे ज्यादा टीम एक-दूसरे के खिलाफ फाइट कर रही होती हैं और वो सभी एक स्टील केज के अंदर बंद होते हैं।

इस मैच को पिन या काउंट-आउट के जरिए नहीं जीता जा सकता। किसी रेसलर को तभी हारा हुआ घोषित किया जाता है, जब तक वो टैप आउट ना कर दे या खुद अपनी हार को स्वीकार ना कर ले। वहीं खतरनाक हथियारों के उपयोग पर रोक ना होना इस मैच को और भी अधिक धमाकेदार बना रहा होता है।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।