Create

WWE में द ग्रेट खली के 4 मैच जिन्हें कभी नहीं भुलाया जा सकता

WWE में द ग्रेट खली के सबसे यादगार मैच
WWE में द ग्रेट खली के सबसे यादगार मैच

WWE में आते ही द ग्रेट खली (The Great Khali) ने तहलका मचा दिया था। 2006 में 7 अप्रैल के SmackDown एपिसोड में 7 फुट से भी लंबे रेसलर को रिंग की ओर आता देख सभी लोग चौंक उठे थे। उन्हीं लोगों में से एक द अंडरटेकर (The Undertaker) भी रहे।

अंडरटेकर जैसे दिग्गज रेसलर की खली ने पीट-पीटकर बुरी हालत कर दी थी और क्राउड यह देख कर हैरान था कि आखिर द डैड मैन किसी के सामने इतने बेबस कैसे नजर आ सकते हैं। खैर आगे चलकर खली वर्ल्ड चैंपियन बने, अंडरटेकर के अलावा जॉन सीना और केन समेत कई अन्य दिग्गज रेसलर्स के साथ काम किया।

खली जितने लंबे रेसलर्स के लिए रिंग में तेजी से मूव करना आसान नहीं होता, इसलिए काफी लोग उनकी गिनती सबसे खराब रेसलर्स में करते हैं। मगर इस आर्टिकल में हम द ग्रेट खली के WWE में उन 4 मैचों के बारे में आपको बताएंगे, जिन्हें शायद कभी नहीं भुलाया जा सकता।

WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बने - SmackDown (20 जुलाई 2007)

Remember The Great Khali as World Heavyweight Champion?#WWE https://t.co/TjMak8AKdb

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि द ग्रेट खली WWE में आते ही द अंडरटेकर के खिलाफ स्टोरीलाइन का हिस्सा बने थे। अंडरटेकर ने भी उन्हें कंपनी के बड़े हील सुपरस्टार्स में से एक बनने में मदद की। उन्हें जॉन सीना, जैफ हार्डी और रिक फ्लेयर जैसे दिग्गज और नामी रेसलर्स के खिलाफ मैच दिए गए।

साल 2007 में चोट के कारण ऐज ने अपने वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल को त्याग दिया था। अब WWE को नए चैंपियन की जरूरत थी, जिसके लिए 20 जुलाई 2007 के SmackDown एपिसोड में 20-मैन बैटल रॉयल मैच करवाया गया, जिसमें बतिस्ता और मार्क हेनरी जैसे बड़े सुपरस्टार्स भी शामिल रहे।

The great khali once debut against and destroyed the undertaker in 2006 couple of months later into the mid of 2007 khali became the first Indian world champion in history and now inducted into the hall of fame congrats big man you deserved it 👏 👏 👏 👏 clap #WWE https://t.co/foRQmuNteM

इस बैटल रॉयल में एक-एक कर अन्य सुपरस्टार्स एलिमिनेट होते रहे और अंत में केन, बतिस्ता और खली रिंग में बचे थे। जैसे ही खली ने बतिस्ता और केन को एक ही मूव में एलिमिनेट किया, उसे देख क्राउड शांत पड़ गया क्योंकि किसी को भी खली की जीत की उम्मीद नहीं थी।

अंडरटेकर के खिलाफ मैच में हुए लहूलुहान - लास्ट मैन स्टैंडिंग मैच

youtube-cover

साल 2006 की शुरुआत में द ग्रेट खली का WWE डेब्यू हुआ और उसके कुछ महीने बाद उनकी द अंडरटेकर के खिलाफ फ्यूड चरम पर जा पहुंची थी। उसी साल अगस्त महीने के एक SmackDown एपिसोड में दोनों के बीच लास्ट मैन स्टैंडिंग मैच हुआ।

मैच में कई मौकों पर खतरनाक तरीके से अटैक किया गया और 15 मिनट से भी ज्यादा देर तक चली इस भिड़ंत में स्टील स्टेप्स के जरिए हुए वार से खली खून से लथपथ हो गए थे। मैच में एक ऐसा भी समय आया जब अंडरटेकर ने स्टील चेयर को खली के सिर पर मारा था, जिससे भारतीय रेसलर अधमरी हालत में जा पहुंचे। इसके बाद खली अपने पैरों पर खड़े नहीं हो पाए, जिसके चलते द डैड मैन को विजेता घोषित किया गया।

जॉन सीना - One Night Stand 2007

youtube-cover

WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बनने से पहले द ग्रेट खली WWE चैंपियनशिप स्टोरीलाइन में शामिल थे। उस समय One Night Stand 2007 में उन्होंने उस समय के WWE चैंपियन जॉन सीना को चैलेंज किया, जिसमें फॉल्स काउंट एनीवेयर मैच की शर्त को जोड़ा गया।

खली के मुकाबले सीना किसी बच्चे जैसे प्रतीत हो रहे थे और मैच में अधिकांश समय भारतीय रेसलर ने द चैंप की पीट-पीटकर बुरी हालत की हुई थी। मगर जब सीना की वापसी हुई तो उन्होंने अपनी ताकत का जबरदस्त प्रदर्शन कर सभी को प्रभावित किया। उनका खली को क्रेन के ऊपर चढ़कर एटीट्यूड एडजस्टमेंट लगाने वाला लम्हा बेहद यादगार साबित हुआ।

सबसे पहला और आखिरी WWE वर्ल्ड टाइटल डिफेंस - The Great American Bash 2007

On this day in wrestling history July 22, The Great Khali defeated Kane and Batista in a Triple-Threat Match to retain the World Heavyweight Championship at WWE The Great American Bash 2007. https://t.co/e63HWRxHs6

20 जुलाई 2007 के SmackDown एपिसोड में द ग्रेट खली 20-मैन बैटल रॉयल को जीतकर अपने करियर में पहली बार WWE वर्ल्ड चैंपियन बने। अब उन्हें चैंपियनशिप बेल्ट को डिफेंड करते हुए खुद को बेहतर रेसलर के रूप में स्थापित करना था। The Great American Bash 2007 में उनके सामने बतिस्ता और केन के खिलाफ अपनी बेल्ट को डिफेंड करने की चुनौती थी। मैच में अधिकांश समय उन्होंने बढ़त बनाए रखी और अंत में केन को पिन कर खली ने अपने टाइटल को पहली और आखिरी बार डिफेंड किया था।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment