Create

4 कारणों से Dean Ambrose को WWE में Roman Reigns और Seth Rollins से ज्यादा सफलता मिली

dean ambrose better than rollins roman
डीन एम्ब्रोज़ इन कारणों से रोमन रेंस और सैथ रॉलिंस से बेहतर हैं

Dean Ambrose: WWE में पिछले एक दशक की बात करें तो कुछ चुनिंदा सुपरस्टार्स ही टॉप पर पहुंचने में सफल रहे हैं। इनमें द शील्ड मेंबर्स के नाम भी शामिल हैं और खास बात ये है कि आगे चलकर इस ग्रुप के तीनों मेंबर्स वर्ल्ड चैंपियन बने थे। रोमन रेंस (Roman Reigns) और सैथ रॉलिंस (Seth Rollins) अभी भी कंपनी में काम कर रहे हैं, लेकिन डीन एम्ब्रोज़ (Dean Ambrose) दूसरे प्रमोशन को जॉइन कर चुके हैं।

एम्ब्रोज़ को अब AEW में जॉन मोक्सली के नाम से जाना जाता है, लेकिन WWE में रहते उन्होंने कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की। इस आर्टिकल में हम उन 4 चीज़ों के बारे में आपको बताएंगे, जो एम्ब्रोज़ को रोमन रेंस और सैथ रॉलिंस से बेहतर साबित करती हैं।

#)द शील्ड मेंबर्स में सबसे पहले WWE ग्रैंड स्लैम चैंपियन बने

Congrats to Dean Ambrose on officially becoming a Grand-Slam champion in WWE. #SummerSlam https://t.co/dNDcXf5uu3

साल 2014 में द शील्ड के टूटने के बाद टीम के तीनों मेंबर्स अलग-अलग राह पर निकल पड़े थे। तीनों को सिंगल्स पुश दिया गया, लेकिन इस ग्रुप से सबसे पहले वर्ल्ड चैंपियन सैथ रॉलिंस रहे, मगर इस बीच एम्ब्रोज़ नियमित रूप से टॉप-कार्ड और मिड-कार्ड स्टोरीलाइंस का भी हिस्सा बने हुए थे।

आपको बता दें कि WWE में ग्रैंड स्लैम चैंपियन बनने के लिए एक वर्ल्ड टाइटल, एक टैग टीम टाइटल, यूएस चैंपियनशिप और आईसी चैंपियनशिप बेल्ट को जीतना अनिवार्य होता है। एम्ब्रोज़ ने ये उपलब्धि अगस्त 2017 में हासिल की थी और वो द शील्ड की ओर से ग्रैंड स्लैम चैंपियन बनने वाले पहले रेसलर रहे। वहीं रोमन रेंस ने नवंबर 2017 और रॉलिंस ने अप्रैल 2018 में ग्रैंड स्लैम चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था।

#)द शील्ड मेंबर्स में सबसे बेस्ट हार्डकोर रेसलर हैं डीन एम्ब्रोज़

i think if anyone can bring back some hardcore wrestling it's dean ambrose

द शील्ड के तीनों मेंबर्स अच्छे इन-रिंग परफॉर्मर्स रहे हैं, इसी वजह से वो इतनी सफलता हासिल कर पाए हैं, मगर प्रत्येक रेसलर में कुछ सबसे खास होता है, जो उन्हें सबसे अलग बनाती है। रोमन के पास ताकत है, रॉलिंस के पास शानदार टेक्निकल रेसलिंग है, वहीं एम्ब्रोज़ को भगवान ने एक शानदार हार्डकोर रेसलर होने का तोहफा दिया है।

WWE में उन्होंने सैथ रॉलिंस के साथ Hell in a Cell मैच, ब्रे वायट के साथ स्ट्रीट फाइट और एम्बुलेंस मैच और कई अन्य रेसलर्स के साथ खतरनाक मैच लड़कर दिखाया है कि वो एक हार्डकोर रेसलिंग लिजेंड बनने की काबिलियत रखते हैं, वहीं AEW में जाने के बाद उनका हार्डकोर रेसलिंग टैलेंट ज्यादा निखर कर सामने आया है।

#)उन्होंने लूनेटिक फ़्रिंज कैरेक्टर पसंद ना होने के बाद भी उसे दिलचस्प बनाया

i mean, getting mad over what name other people want to tag him as is silly, but why are ppl still calling him the ‘lunatic fringe’?? he did not even like that shit when he was dean ambrose. so pls Stop.

इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि द शील्ड के टूटने के बाद सैथ रॉलिंस को हील और रोमन रेंस को बड़े बेबीफेस सुपरस्टार के रूप में बिल्ड किया गया। वहीं डीन एम्ब्रोज़ को लूनेटिक फ़्रिंज किरदार सौंपा गया, यानि उनके पास कोई सीरियस कैरेक्टर नहीं था जो उन्हें लंबे समय तक WWE का टॉप सुपरस्टार बनाए रख सकता था।

यहां तक कि एक इंटरव्यू में उन्होंने खुलासा किया था कि इस किरदार के संबंध में उन्होंने विंस मैकमैहन से चर्चा भी की, जिन्होंने द शील्ड के पूर्व मेंबर की एक ना सुनी। जाहिर तौर पर उन्हें ये किरदार पसंद नहीं था, इसके बावजूद उन्होंने कई सालों तक इसे फैंस के लिए आकर्षण का केंद्र बनाए रखा, उनकी यही काबिलियत उन्हें एक बेहतरीन परफॉर्मर साबित करती है।

#)शील्ड मेंबर्स के बीच हुए सबसे पहले मैच को क्लीन तरीके जीता

#OnThisDay in 2016, #WWE hosted Battleground 2016.The event saw Dean Ambrose defend his #WWE Championship against Seth Rollins and Roman Reigns. https://t.co/NYAAIXaKvX

द शील्ड को Survivor Series 2012 में डेब्यू के बाद बहुत मजबूत दिखाया गया था, लेकिन भविष्य में उनकी टीम का टूटना तय था। वो चाहे एकसाथ कई बार टैग टीम चैंपियन बने हों, लेकिन एक समय पर उनका आमने-सामने आना भी निश्चित था।

Battleground 2016 ऐसा पहला इवेंट रहा, जिसमें द शील्ड के तीनों मेंबर्स एक-दूसरे के खिलाफ खड़े थे, जहां डीन एम्ब्रोज़ को सैथ रॉलिंस और रोमन रेंस के खिलाफ अपनी WWE चैंपियनशिप बेल्ट को डिफेंड करना था। इस मैच में एम्ब्रोज़ का रेंस को क्लीन तरीके से पिन करना ही इस बात का सबूत है कि वो रॉलिंस और रेंस से बेहतर रहे हैं।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment