Create
Notifications

4 कारणों से विंस मैकमैहन को WWE से रिटायर हो जाना चाहिए

WWE से क्या अब विंस मैकमैहन को रिटायर हो जाना चाहिए?
WWE से क्या अब विंस मैकमैहन को रिटायर हो जाना चाहिए?
Neeraj sharma
visit

WWE की स्थापना आज से कई दशकों पहले हुई थी और 1982 में विंस मैकमैहन (Vince Mcmahon) ने इस कंपनी को अपने पिता से खरीदा था। उनके कठिन परिश्रम का ही नतीजा है कि आज WWE को प्रो रेसलिंग वर्ल्ड की टॉप ब्रांड का दर्जा प्राप्त है।

इस दौरान उन्होंने WrestleMania और SummerSlam जैसे इवेंट्स पर दांव खेला, जो आज प्रो रेसलिंग में सबसे बड़े स्तर पर होने वाले इवेंट्स में गिने जाते हैं। उस समय विंस युवा थे, कुछ कर दिखाने की लालसा थी और वो नए-नए आइडियाज़ लेकर सामने आए जिन्हें उन्होंने सफल भी बनाया।

मगर अब उनकी उम्र 76 को भी पार कर चुकी है और अक्सर उन्हें पुराने आइडियाज़ पर काम करते देखा जाता है, इसलिए फैंस निरंतर उनके फैसलों के प्रति नाराजगी जाहिर करते रहे हैं। फैंस के नाराज होने से सीधा असर कंपनी के प्रोडक्ट पर पड़ता है। इसलिए इस आर्टिकल में हम उन 4 कारणों पर बात करेंगे, जिनकी वजह से विंस मैकमैहन को अब WWE से रिटायर हो जाना चाहिए।

पिछले एक दशक में कई टॉप सुपरस्टार्स ने WWE छोड़ी

Jon Moxley opens up about why he left #WWE and his issues with Vince McMahon nodq.com/news/561142415… #AEW #AEWDON https://t.co/hkfi9Ot8KA

ये बात अब जगजाहिर है कि दूसरे प्रोमोशंस की तुलना में WWE में विंस मैकमैहन ने बहुत कड़े नियम बनाए हुए हैं। रेसलर्स के प्रति उनके इस रवैये के कारण पिछले एक दशक में कई टॉप लेवल के सुपरस्टार्स कंपनी छोड़कर जा चुके हैं। इनमें कोडी रोड्स और डीन एंब्रोज (जॉन मोक्सली) जैसे बड़े नाम भी शामिल हैं।

साल 2020 में डीन एंब्रोज के AEW को जॉइन करने के बाद एक इंटरव्यू में उनसे AEW और WWE के बीच अंतर पूछा गया था। इसके जवाब में उन्होंने कहा,

"जब आपको एक पगला चुके 74 वर्षीय व्यक्ति द्वारा लिखी गई 2 पेज लंबी और बेकार स्क्रिप्ट के एक-एक अक्षर को कैमरा के सामने बोलना पड़े। जिसमें ऐसे शब्द लिखे हों, जो आपको बेवकूफ़ साबित कर रहे हों। ऐसी स्क्रिप्ट को लोगों को सामने प्रदर्शित करने पर बहुत अधिक दबाव महसूस होता है।"
Vince McMahon and WWE vs. Cody Rhodes and AEWInside the 'Game of Thrones'-style battle for the pro wrestling throne bit.ly/2mVHXkd https://t.co/WWWQcNvVsI

वहीं AEW के मौजूदा एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेजिडेंट कोडी रोड्स ने अपने विंस मैकमैहन के साथ संबंधों को लेकर कहा था कि,

"मैं जानता था कि मुझे WWE में ज्यादा सफलता मिल सकती थी, मैं वहां काम करते करते तंग आ चुका था। मैंने सोचा कि एक व्यक्ति को अपने काम से खुश करने के बजाय क्यों ना पूरी दुनिया को प्रभावित किया जाए। मुझे नहीं लगता कि वो मुझे एक रेसलर और निजी तौर पर कभी पसंद करेंगे।"

WWE को नए आइडियाज़ की जरूरत है

WWE को विंस मैकमैहन के पुराने विचारों की जरूरत नहीं
WWE को विंस मैकमैहन के पुराने विचारों की जरूरत नहीं

इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि जब विंस मैकमैहन ने WWE का भार अपने कंधों पर संभाला तब उन्होंने उस समय से काफी आगे के बारे में सोचकर फैसले लिए। उनकी गिनती प्रो रेसलिंग यूनिवर्स में सबसे अच्छे बिजनेस माइंड वाले व्यक्तियों में की जाती है।

मगर बढ़ती उम्र के साथ उनके फैसले लोगों को कुछ खास आकर्षित नहीं कर पा रहे हैं। उनका अधिकतर मौकों पर फुल-टाइम सुपरस्टार्स की तुलना में पार्ट-टाइम सुपरस्टार्स को अधिक तवज्जो देना, प्रतिभाशाली सुपरस्टार्स को अच्छी स्टोरीलाइंस से दूर रखने जैसी चीजों से फैंस काफी निराश होने लगते हैं। कंपनी के प्रोडक्ट को बेहतर करने के लिए अब WWE को नए और दिलचस्प आइडियाज़ की जरूरत है।

उनके बच्चे WWE को संभालने के काबिल हो गए हैं

WWE की जिम्मेदारी अब विंस मैकमैहन के बच्चे संभाल सकते हैं
WWE की जिम्मेदारी अब विंस मैकमैहन के बच्चे संभाल सकते हैं

पिछले काफी समय से विंस मैकमैहन के बेटा और बेटी भी ऑफिस वर्क से जुड़े हुए हैं। स्टैफनी मैकमैहन, शेन मैकमैहन और विंस के दामाद ट्रिपल एच भी अब बिजनेस करने का काफी अनुभव हासिल कर चुके हैं और बड़ी जिम्मेदारियों को निभा सकते हैं। यहां तक कि ट्रिपल एच का NXT की शुरुआत करने का आइडिया सफल रहा और इसे अब WWE की तीसरी बड़ी ब्रांड के रूप में देखा जाने लगा है। WWE की जिम्मेदारी नए लोगों के हाथों में आने से कंपनी को नए और दिलचस्प बदलाव देखने को मिल पाएंगे।

विंस मैकमैहन फैंस की मांग पूरी करने में नाकाम रहे हैं

@WWE @FinnBalor @AustinCreedWins @JinderMahal It would have been Kofi Kingston vs Xavier Woods Tonight but NOOOO

काफी साल पहले सीएम पंक ने अपने एक प्रोमो में कहा था कि विंस मैकमैहन को फर्क नहीं पड़ता कि फैंस क्या देखना चाहते हैं और क्या नहीं। वह बात आज भी कई मौकों पर सच साबित होती दिखाई दी है। उदाहरण के तौर पर फैंस ने हाल ही में 'किंग ऑफ द रिंग' टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में कोफी किंग्सटन vs ज़ेवियर वुड्स सिंगल्स मैच की मांग की थी, लेकिन उसे पूरा नहीं किया गया।

दूसरी ओर फैंस जैफ हार्डी और जॉन मॉरिसन जैसे दिग्गज रेसलर्स को मेन इवेंट सीन में देखने की मांग करते रहे हैं। मगर WWE ने ऐसा करने के प्रति अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाए हैं। अगर फैंस की मांग को पूरा करने पर जोर दिया जाए तो ही WWE के शोज़ की व्यूअरशिप में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है।

Edited by Neeraj sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now