Create

4 रैसलर्स जिनके चोटिल होने से दूसरे रैसलर को फायदा हुआ और 3 जिनके चोटिल होने से हुआ नुकसान

Image result for seth rollins wwe champion

काफी सारे रैसलर्स इस समय चोटिल हैं। रैसलर्स चोटिल होने से बचने की पूरी कोशिश करते हैं लेकिन कई बार ऐसा नहीं हो पाता है। एक रैसलर छोटी सी गलती से अपने आप को चोटिल कर सकता है और इससे काफी लोगों को परेशानी होगी।

इस साल कई बड़े सुपरस्टार्स ने अपने आप को चोटिल कर लिया है। अब कंपनी के अंदर ज्यादा बड़े सुपरस्टार्स नहीं रहे और जबतक सभी रैसलर्स रिकवर नहीं हो जाते तब तक कंपनी को परेशानी होने वाली है।

कई रैसलर्स जल्दी रिकवर हो जाते हैं जबकि कुछ को ज्यादा समय लगता है। जब भी कोई रैसलर रिंग में मैच लड़ता है तब उसके चोटिल होने का दर बना रहता है।

भले ही रैसलिंग स्क्रिप्टेड होती हो लेकिन चोटिल होने से बच पाना काफी मुश्किल होता है। कई ऐसे रैसलर्स भी रहे हैं जिनके चोटिल होने से बाकि रैसलर्स को नुकसान हुआ है जबकि कुछ को फायदा।

आइए जानते है ऐसे ही 4 रैसलर्स के बारे में जिन्हें एक रैसलर की चोट से फायदा हुआ और 3 जिन्हें सिर्फ नुकसान।

#7 बतिस्ता (साल 2007 में फायदा हुआ था)

Batista spent the entire 2007 in the World Title picture.

बतिस्ता का रैसलिंग करियर साल 2007 में काफी अच्छा चल रहा था। इस साल वह या तो चैंपियन थे या तो हर पीपीवी में किसी टाइटल के लिए लड़ रहे थे। उन्होंने साल की शुरुआत एक चैंपियन के तौर पर की थी लेकिन वह अपने टाइटल को अंडरटेकर के खिलाफ रैसलमेनिया में हार गए थे।

इसके 5 महीनों बाद इन्होंने अपने टाइटल को एक बार फिर जीता था। हालांकि, बतिस्ता उस साल टाइटल पिक्चर में नहीं रहने वाले थे। उस साल एज चोटिल हो गए थे और इस कारण कंपनी को अपने प्लान्स में बदलाव करने पड़े थे। अगर ऐसा ना होता तो बतिस्ता चैंपियनशिप के लिए शायद नहीं लड़ पाते।

WWE की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों को पढ़ें

#6 ल्यूक हार्पर (साल 2018 में नुकसान हुआ)

Luke Harper's reign as the Intercontinental Champion was well-received by the WWE Universe

ल्यूक WWE के अच्छे रैसलर्स में से एक हैं। इन्होंने एक फेस और हील का किरदार बड़ी ही अच्छी तरीके से निभाया है।

इन्होंने एक टैग टीम में रहते हुए भी काफी अच्छा काम किया है। रिंग के अंदर उनका काम भी काफी अच्छा है लेकिन उन्हें कभी एक बड़ा पुश नहीं दिया गया।

साल 2017 में इन्होंने एरिक रोवन के साथ मिलकर एक नई टैग टीम बनाई थी और इस साल के रैसलमेनिया में टैग टीम चैंपियनशिप भी अपने नाम की थी।

इन्होंने द न्यू डे, द उसोज और टीम हैल नो तक को हराया है।

लेकिन समरस्लैम 2018 में रोवन चोटिल हो गए और इस कारण इस टीम को बीच में ही अपना टाइटल हारना पड़ा। रोवन के चोटिल होने से हार्पर को भी काफी नुकसान हुआ है क्योंकि कंपनी उन्हें सिंगल्स पुश नहीं देना चाहती हैं। अगर रोवन चोटिल ना होते तो हार्पर इस समय टैग टीम चैंपियन होते।

#5 रे मिस्टीरियो (साल 2010 में फायदा हुआ)

Rey Mysterio won his second World Title at Fatal Four-Way 2010

रे मिस्टीरियो WWE के सबसे शानदार रैसलर्स में से एक हैं। इन्होंने रिंग के अंदर काफी अच्छा काम करते हुए फैंस का मनोरंजन किया है। यहां पर वह काफी सारी शानदार दुश्मनियो का हिस्सा भी रहे थे। इसके अलावा इस कंपनी के अंदर उन्होंने 3 बार वर्ल्ड टाइटल और रॉयल रम्बल मैच भी जीता है।

हालांकि साल 2010 में मिस्टीरियो चैंपियन सिर्फ इसलिए बने थे क्योंकि द अंडरटेकर चोटिल हो गए थे। इन दोनों रैसलर्स के बीच मैच चल रहा था और इस दौरान अंडरटेकर को चोट लग गई थी।

इस मैच के विजेता को वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए हो रहे फैटल 4 वे मैच में डाल दिया जाता। इस मैच में टेकर की जीत हुई थी।

इस मैच के दौरान अंडरटेकर की आंख के पास वाली हड्डी में चोट लग गई थी और इस कारण उन्हें कुछ महीने तक रिंग को अलविदा कहना पड़ा।

अंडरटेकर की जगह आगे चलकर मिस्टीरियो को मिली और फिर उन्होंने टाइटल जीता था।

#4 रैंडी ऑर्टन (साल 2006 में नुकसान हुआ)

Randy Orton and Batista were rumored to face each other at Wrestlemania 22.

रैंडी ऑर्टन ने पहली बार वर्ल्ड टाइटल को साल 2004 में जीता था। कुछ समय तक ही वह चैंपियन रहे और फिर अगले 3 सालों तक उन्होंने टाइटल अपने नाम नहीं किया।

एक फेस के तौर पर नाकाम होने और एवोल्यूशन से अलग होने के बाद ऑर्टन एक हील रैसलर बन गए। उन्होंने रैसलमेनिया 21 के समय में द अंडरटेकर के साथ दुश्मनी भी की।

द अंडरटेकर और ऑर्टन की दुश्मनी साल के अंत तक रही और इस दौरान दोनों रैसलर्स को अलग अलग तरह से मुक़ाबलों में शामिल किया गया। उसके बाद साल 2005 में ऑर्टन को रॉ से स्मैकडाउन लाइव में लाया गया। यहां पर ऑर्टन रॉयल रम्बल को जीतकर रैसलमेनिया 22 में बतिस्ता का सामना करने वाले थे।

लेकिन बतिस्ता के चोटिल होने के कारण कंपनी को अपने प्लान्स में बदलाव करने पड़े और फिर मिस्टीरियो को रॉयल रम्बल जितवा दिया गया। आगे चलकर मिस्टीरियो ने वर्ल्ड टाइटल भी जीता।

#3 सैथ रॉलिंस (साल 2018 में फायदा हुआ)

Seth Rollins became a Grand Slam Champion at Wrestlemania 34

रैसलमेनिया 33 में रॉलिंस ने ट्रिपल एच का सामना किया था और इस दुश्मनी के बाद ऐसा लगा कि रॉलिंस यूनिवर्सल चैंपियन बनने के लिए तैयार हैं।

रॉलिंस ने उस साल के बचे हुए महीनों में एक टैग टीम रैसलर का काम किया। द शील्ड को एक बार फिर लाया गया लेकिन ये सब सिर्फ रोमन रेंस को अच्छा दिखाने के लिए किया गया।

उन्होंने डीन एम्ब्रोज़ के साथ मिलकर टैग टीम चैंपियनशिप जीती लेकिन कुछ समय बाद वह चोटिल हो गए और जेसन जॉर्डन को एम्ब्रोज़ की जगह दे दी गई।

आगे चलकर जॉर्डन को भी चोट लगी और इससे रॉलिंस को एक बार फिर सिंगल्स सुपरस्टार बनने का मौका मिला। उसके बाद उन्होंने कई शानदार मुकाबले भी दिए जिसे फैंस ने काफी पसंद किया। जॉर्डन और एम्ब्रोज़ के चोटिल होने से रॉलिंस को काफी फायदा हुआ है और अब वह रॉ के सबसे बड़े फेस रैसलर बन चुके हैं।

#2 रॉब वैन डैम

Rob Van Dam was rumored to become WWE's inaugural World Heavyweight Champion in 2002

रॉब वैन डैम का WWE करियर काफी अजीब रहा है। जब भी उन्हें एक बड़ा पुश मिलने वाला होता था, कुछ न कुछ कारण से कंपनी को अपने प्लान में बदलाव करने पड़ते।

साल 2001 में इन्होंने एक हील के तौर पर कंपनी में कदम रखा था। वह टीम अलायंस का हिस्सा भी थे। उनके शानदार काम को फैंस ने काफी पसंद किया और जल्द ही उन्हें एक फेस रैसलर बना दिया गया।

साल 2002 में ब्रांड स्प्लिट होने के बाद WWE टाइटल को स्मैकडाउन ब्रांड में लाया गया था। रॉ में WCW के वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल को लाया जाने वाला है। कंपनी के प्लान्स के अनुसार रॉब वैन डैम इस टाइटल को जीतने वाले थे।

लेकिन ऐसा नहीं हुआ और ट्रिपल एच को टाइटल दे दिया गया जबकि कंपनी के प्लान के अनुसार ट्रिपल एच NWo के साथ दुश्मनी करने वाले थे।

हालांकि जून महीने में केविन नैश को चोट लगी और इस कारण कंपनी को प्लान्स में बदलाव करने बड़े।

#1 शॉन माइकल्स (साल 2007 में फायदा हुआ)

D-Generation X was supposed to turn heel at NYR 2007 and Triple H would have faced John Cena at Wrestlemania 23

शॉन माइकल्स और ट्रिपल एच ने साल 2006 में डी-जनरेशन एक्स को फिर से मिलाया था। मैकमैहन के साथ दुश्मनी करने के बाद इन दोनों को एज और रैंडी ऑर्टन के खिलाफ दुश्मनी में डाला गया।

अफ़वाहों के अनुसार ट्रिपल एच उस साल जॉन सीना के खिलाफ रैसलमेनिया 23 में WWE चैंपियनशिप के लिए लड़ने वाले थे। लेकिन इससे पहले ट्रिपल एच की टांग में चोट लगी।

इस कारण उन्हें लगभग 7 महीनों तक रिंग के बाहर रहना पड़ा था। कंपनी को माइकल्स का काम काफी पसंद आ रहा था और इस कारण उन्होंने माइकल्स का मैच जॉन सीना के खिलाफ करवाया।

रैसलमेनिया में जॉन सीना बनाम शॉन माइकल्स और हुआ हर फैन को ये मैच पसंद आया था। सीना की इस मैच में जीत हुई लेकिन एक सेकंड भी फैंस की नज़रे इस मैच से नहीं गई थी।

लेखक- अली सिद्दीकी; अनुवादक- ईशान शर्मा

Quick Links

Edited by PANKAJ
Be the first one to comment