Create

4 सुपरस्टार्स जिन्होंने 20 साल से कम उम्र में अपना WWE डेब्यू किया

WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने बहुत कम उम्र में अपना डेब्यू किया
WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने बहुत कम उम्र में अपना डेब्यू किया

WWE पिछले कई दशकों से प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री के टॉप पर बनी हुई है, इसलिए अन्य प्रोमोशंस के मुकाबले WWE के रोस्टर में जगह बनाना बहुत मुश्किल काम है। आज के मुकाबले पहले कम्पटीशन लेवल काफी हद तक कम हुआ करता था, लेकिन समय बीतने के साथ रेसलर्स के लिए इस इंडस्ट्री में पैर पसारना ज्यादा मुश्किल होता गया है।

WWE में रैंडी ऑर्टन और पेज जैसे नामी रेसलर्स 25 की उम्र से पहले ही वर्ल्ड चैंपियन बन गए थे। मगर आज के समय में 25 साल से कम उम्र में विंस मैकमैहन के प्रोमोशन के रोस्टर में शामिल होना भी बहुत कम रेसलर्स को नसीब हो पाता है।

मगर कुछ प्रो रेसलर्स ऐसे भी हैं जिन्होंने बहुत छोटी उम्र में WWE में अपना डेब्यू कर लिया था। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हम उन 4 सुपरस्टार्स के बारे में आपको बताएंगे, जिन्होंने 20 साल या उससे कम उम्र में अपना WWE डेब्यू कर लिया था।

पूर्व WWE सुपरस्टार पेज - 19 साल

April 7th 2014, RAW. Paige beat AJ Lee on her debut to win the #WWE Divas Championship. @RealPaigeWWE @SarayaKnight http://t.co/0OK0LQ6ZQG

पेज ने साल 2011 में WWE को जॉइन किया, उस समय उनकी उम्र केवल 19 साल थी। उन्होंने 2012 के जनवरी महीने में पहली बार WWE रिंग में कदम रखा और वहां से उनका करियर नई उड़ान भरने वाला था। आगे चलकर वो इतिहास की सबसे पहली NXT विमेंस चैंपियन बनीं।

उन्होंने 20 साल की उम्र में NXT विमेंस टाइटल को जीता और कुछ समय बाद 21 साल की उम्र में WWE इतिहास की सबसे कम उम्र की डीवाज़ चैंपियन भी बनीं। पेज इतिहास की ऐसी पहली विमेंस रेसलर भी बनीं जिन्होंने NXT विमेंस और डीवाज़ चैंपियनशिप को भी जीता हो।

दुर्भाग्यवश साल 2017 में एक हाउस शो में हो रहे मैच के दौरान पेज को गर्दन में चोट आई, जिसके कारण उन्हें रेसलिंग से केवल 26 साल की उम्र में रिटायरमेंट लेनी पड़ी। उसके बाद भी वो कभी-कभी WWE में नॉन-रेसलिंग किरदार में नजर आती रही हैं।

मैट हार्डी - 19 साल

Remember: Matt Hardy of WWE.Debut: 1994 - Left 2010 http://t.co/4Yy84k3nRS

मैट हार्डी आज प्रो रेसलिंग वर्ल्ड में सबसे उम्रदराज एक्टिव इन रिंग परफॉर्मर्स में से एक हैं। कम ही लोग इस बात से वाकिफ हैं कि हार्डी पिछले करीब 3 दशकों से रेसलिंग कर रहे हैं। उन्होंने साल 1994 में WWE को जॉइन किया था और उस समय उनकी उम्र केवल 19 साल रही। उन्होंने 1994 के एक Raw एपिसोड में निकोलाई नाम के रेसलर के खिलाफ WWE में अपना पहला मैच लड़ा। आगे चलकर उन्होंने WWE, TNA और ROH जैसे टॉप प्रोमोशंस में काम करते हुए ढ़ेरों उपलब्धियां अपने नाम कीं।

कैली कैली - 19 साल

कैली कैली प्रोफेशनल रेसलिंग में आने से पहले एक मॉडल हुआ करती थीं। आपको याद दिला दें कि साल 2005 में WWE ने ECW नाम के ब्रांड का रिलॉन्च किया था और कैली कैली ने ECW के जरिए ही साल 2006 में अपना WWE डेब्यू किया। उस समय माइक नॉक्स के साथ उनका ऑन-स्क्रीन रिलेशनशिप चल रहा था। उस समय उन्होंने नॉक्स और टेस्ट के साथ टीम बनाकर टोरी विल्सन, द सैंडमैन और टॉमी ड्रीमर की टीम के खिलाफ WWE में अपना सबसे पहला मैच लड़ा था।

जैफ हार्डी - 16 साल

6/6/94: Jeff Hardy (as Keith Davis) makes his WWF debut against Razor Ramon https://t.co/xPl9hGnYmk

WWE नेटवर्क पर प्रसारित हुए एक इंटरव्यू में खुद द हार्डी बॉयज़ ने इस बात को स्वीकार किया था कि WWE डेब्यू के समय जैफ हार्डी की उम्र केवल 16 साल थी। मगर उनके अंदर ऐसा प्रो रेसलिंग का कीड़ा था कि उन्होंने विंस मैकमैहन के प्रोमोशन में आने के लिए अपनी उम्र को 18 साल बताया था। WWE में उन्होंने अपना पहला मैच रेज़र रामोन के खिलाफ लड़ा था और जैफ ने उस मैच को याद करते हुए यह भी कहा था कि वो उसके बाद दोबारा रिंग में नहीं उतरना चाहते थे।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment