4 सुपरस्टार्स जो पिछले 15 साल या उससे ज्यादा समय से WWE में काम कर रहे हैं

WWE में काफी सुपरस्टार्स लंबे समय से काम कर रहे हैं
WWE में काफी सुपरस्टार्स लंबे समय से काम कर रहे हैं

WWE का इतिहास बहुत पुराना रहा है और पिछले कई दशकों से प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री के टॉप पर बनी हुई है। इस दौरान Impact Wrestling और WCW जैसे बड़े प्रोमोशंस ने WWE को टक्कर देने की कोशिश की, लेकिन सभी ने अपने घुटने टेक लिए।

इस लंबे सफर में हल्क होगन, शॉन माइकल्स, स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन और जॉन सीना जैसे दिग्गज सुपरस्टार्स ने WWE के प्रोडक्ट को बेहतर बनाने में बहुत मदद की। इसी बेहतर होती प्रोडक्ट वैल्यू के कारण ही फैंस कंपनी के शोज़ को पसंद करते आए हैं।

विंस मैकमैहन के प्रोमोशन में ऐसे कई सुपरस्टार्स हैं जिन्होंने यहां 20 या 25 साल से भी ज्यादा समय तक काम किया। मौजूदा रोस्टर में भी ऐसे कई रेसलर्स हैं जो लंबे समय से कंपनी के साथ जुड़े हुए हैं। इसलिए इस आर्टिकल में हम उन 4 सुपरस्टार्स के बारे में आपको बताएंगे, जो पिछले 15 या उससे भी ज्यादा सालों से WWE में काम कर रहे हैं।

#)WWE दिग्गज रैंडी ऑर्टन

रैंडी ऑर्टन अभी WWE में काम कर रहे सबसे अनुभवी रेसलर्स में से एक हैं, जो पिछले करीब 2 दशकों के समय से इस कंपनी से जुड़े हुए हैं। आपको याद दिला दें कि प्रो रेसलिंग में आने से पहले ऑर्टन, यूएस आर्मी में एक मरीन हुआ करते थे, लेकिन यूनिफॉर्म कोड ऑफ मिलिट्री जस्टिस का उल्लंघन करने के चलते उन्हें कोर्ट-मार्शल कर दिया गया था।

थोड़े समय तक ट्रेनिंग करने के बाद साल 2001 में द वाइपर ने WWE के साथ डेवलपमेंटल डील साइन की। उसके करीब एक साल बाद उन्होंने WWE में अपना ऑफिशियल डेब्यू किया और आगे चलकर आइकॉनिक फैक्शन Evolution के मेंबर के तौर पर उन्हें पहचान मिली।

वो अभी भी कंपनी से जुड़े हुए हैं और उनकी गिनती सबसे महान इन-रिंग परफॉर्मर्स में की जाती है। वहीं 14 बार वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं और इस प्रोमोशन में सबसे ज्यादा बार वर्ल्ड चैंपियन बनने के मामले में इस समय वो ट्रिपल एच की बराबरी पर हैं।

#)डॉल्फ जिगलर

डॉल्फ जिगलर उन सुपरस्टार्स में से एक हैं, जिन्हें देखकर लगता ही नहीं कि उनकी उम्र 40 को पार कर चुकी है। उन्होंने साल 2004 में WWE के साथ डेवलपमेंटल डील साइन की थी। उनके शानदार प्रदर्शन का ही नतीजा था कि आगे चलकर वो कंपनी के सबसे बड़े हील सुपरस्टार्स में से एक बनकर उभरे।

जिगलर अपने अधिकांश करियर में एक मिड-कार्ड रेसलर की भूमिका निभाते आए हैं। इस दौरान WWE आईसी, यूएस टाइटल, कई बार टैग टीम चैंपियन बने और 2 बार WWE चैंपियन भी रह चुके हैं। उन्होंने अपनी फिटनेस को बरकरार रखा है और भविष्य में कई और चैंपियनशिप जीत अपने नाम कर सकते हैं।

#)कोफी किंग्सटन

इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि कोफी हमेशा से WWE के सबसे निष्ठावान रेसलर्स में से एक रहे हैं। उन्होंने कुछ समय इंडिपेंडेंट सर्किट में बिताने के बाद 2006 में विंस मैकमैहन के प्रोमोशन के साथ डेवलपमेंटल डील साइन की थी। किंग्सटन अब WWE में 15 साल से भी ज्यादा समय तक काम करने का अनुभव हासिल कर चुके हैं। इस लंबे सफर में उन्होंने WWE के ग्रैंड स्लैम चैंपिययन होने का सम्मान हासिल किया। वहीं उनकी द न्यू डे टीम 11 बार की टैग टीम चैंपियन रही है।

#)द मिज़

आपको याद दिला दें कि साल 2016 के अगस्त महीने में एक Talking Smack शो के दौरान डेनियल ब्रायन के साथ वार्ता करते हुए द मिज़ ने कहा था कि वो अपने पूरे करियर में कभी चोटिल नहीं हुए हैं। हालांकि कुछ समय पहले उन्होंने चोट के कारण ब्रेक लिया था, लेकिन मिज़ जरूरत के समय हमेशा WWE के काम आते रहे हैं।

साल 2004 से विंस मैकमैहन के प्रोमोशन में काम कर रहे हैं और इस दौरान कई बड़ी और ऐतिहासिक उपलब्धियां हासिल कर चुके हैं। वर्ल्ड चैंपियन रहने के अलावा भी मिज़ ने अपने करियर में कई चैंपियनशिप बेल्ट जीती हुई हैं।