Create

4 मौके जब WWE में ब्रॉक लैसनर ने 140 किलो से ज्यादा वजन के रेसलर्स को उठाकर पटका

WWE में ब्रॉक लैसनर के सबसे ताकतवर लम्हे
WWE में ब्रॉक लैसनर के सबसे ताकतवर लम्हे

WWE में द अंडरटेकर (The Undertaker), रिक फ्लेयर (Ric Flair) और ब्रेट हार्ट (Bret Hart) जैसे महान प्रो रेसलर्स ने काम किया है। WWE ने कई बार मौजूदा समय के रेसलर्स को अगला अंडरटेकर या अगला स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन (Stone Cold Steve Austin) बनाने की कोशिश भी की है।

वहीं जब ब्रॉक लैसनर की बात आती है तो काफी लोग मानते हैं कि उनके जैसा रेसलर इस इंडस्ट्री को कभी नहीं मिल पाएगा। लैसनर को अपनी ताकत और अपने विरोधियों की पीट-पीटकर बुरी हालत करने वाले रेसलिंग स्टाइल की वजह से 'द बीस्ट' नाम से भी पहचाना जाता है।

लैसनर इतने ताकतवर हैं कि वो खुद से कहीं ज्यादा वजन वाले सुपरस्टार्स को भी जर्मन सुपलेक्स और एफ-5 जैसे मूव्स लगा चुके हैं। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हम 140 किलो से भी अधिक वजन वाले उन 4 WWE सुपरस्टार्स के नाम आपको बताएंगे, जिन्हें ब्रॉक लैसनर आसानी से उठाकर पटक चुके हैं।

WWE दिग्गज बिग शो

youtube-cover

ब्रॉक लैसनर ने साल 2002 में अपना WWE मेन रोस्टर डेब्यू किया था और उसी साल के अंतिम महीनों में उनकी दुश्मनी बिग शो से शुरू हुई। आपको याद दिला दें कि अपने करियर के शुरुआती सालों में बिग शो का वजन करीब 500 पाउंड्स (226 किलो) को छू रहा था और 2002-2003 के समय में लैसनर और बिग शो के बीच कई यादगार मुकाबले लड़े गए।

लैसनर को भी अपनी जबरदस्त ताकत के लिए जाना जाता है, इसलिए जब उन्होंने बिग शो को जर्मन सुपलेक्स और उसके बाद उन्हें कंधों पर उठाकर एफ-5 लगाया तो क्राउड भी चौंक उठा था। अब बिग शो ने अपने बॉडीवेट को काफी हद तक कम कर लिया है और अभी उनका वजन करीब 174 किलो है।

Royal Rumble 2014 के मैच में भी लैसनर ने खतरनाक तरीके से बिग शो को एफ-5 लगाकर जीत अपने नाम की थी। यहां तक कि लैसनर ने एक बार बिग शो को टॉप रोप के ऊपर से सुपरप्लेक्स भी लगाया, जिससे रिंग ही टूट पड़ी थी।

रिकिशी

August 15th, 2002: Brock Lesnar has Rikishi up for the F5! http://t.co/fMPWQztM3x

शायद आप ना जानते हों कि रिकिशी उसी अनोआ'ई परिवार से आते हैं, जिससे रोमन रेंस संबंध रखते हैं। वो पूर्व WWE आईसी और टैग टीम चैंपियन भी रह चुके हैं। ब्रॉक लैसनर से आज तक उनकी एकमात्र भिड़ंत साल 2002 के अगस्त महीने के एक SmackDown एपिसोड में हुई थी। मैच के दौरान रिकिशी ने पॉल हेमन पर भी अटैक किया, जिससे लैसनर को गुस्सा आ गया और अगले ही पल उन्होंने 193 किलो के रेसलर को अपने कंधों पर उठाकर जोरदार एफ-5 लगाया और पिन के जरिए जीत हासिल की।

द अंडरटेकर

youtube-cover

ब्रॉक लैसनर और द अंडरटेकर WWE में कई बार आमने-सामने आ चुके हैं। No Mercy 2002 से लेकर WrestleMania 30 और Hell in a Cell 2015 समेत कई अन्य इवेंट्स में दोनों के बीच कई ऐतिहासिक मुकाबले लड़े जा चुके हैं। अंडरटेकर का वजन 140 किलो है और बड़े बॉडी साइज़ के कारण उन्हें उठा पाना काफी मुश्किल काम है। द बीस्ट ने अभी तक द डैड मैन के खिलाफ जितनी भी जीत दर्ज की हैं, उनमें से अधिकतर मौकों पर उन्होंने अंडरटेकर को अपने कंधों पर उठाकर एफ-5 लगाने के बाद जीत हासिल की हैं।

मार्क हेनरी

youtube-cover

मार्क हेनरी WWE में आने से पहले स्ट्रॉन्गमैन चैंपियन रहे थे, इसलिए उनके बॉडीवेट का ज्यादा होना कोई चौंकाने वाली बात नहीं थी। आपको याद दिला दें कि ब्रॉक लैसनर ने Royal Rumble 2014 में WWE चैंपियनशिप के लिए दावेदारी पेश करने के लिए साल 2013 के दिसंबर महीने में वापसी की थी। अपने वापसी सैगमेंट में उन्होंने 160 किलो के हेनरी की पीट-पीटकर बुरी हालत कर दी थी। वहीं बैकस्टेज लौटने से पहले उन्होंने हेनरी को खतरनाक अंदाज में एफ-5 भी लगाया।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment