Create
Notifications

4 मौके जब WWE में एक ही मैच के अंदर दो या उससे ज्यादा चैंपियनशिप डिफेंड हुई

सैथ रॉलिंस और बैकी लिंच डबल चैंपियंस
सैथ रॉलिंस और बैकी लिंच डबल चैंपियंस
Ujjaval Palanpure
visit

WWE में चैंपियनशिप का काफी महत्व है। हर एक सुपरस्टार का लक्ष्य चैंपियनशिप जीतना होता है। WWE में कई सारे सुपरस्टार्स चैंपियंस रह चुके हैं। WWE के हर एक इवेंट में टाइटल मैच होते हैं। ज्यादातर मौकों पर एक मैच में सिर्फ एक ही टाइटल डिफेंड होता है। इसके बावजूद कुछ ऐसे मैच रहे हैं जहां दो टाइटल्स डिफेंड हुए हैं।

WWE हमेशा ही कुछ अनोखी और खास चीज़ें करने की कोशिश करता है। WWE इतिहास में कुछ ऐसे यादगार और खास मुकाबले रहे हैं जिसमें एक से ज्यादा टाइटल्स डिफेंड हुए हैं। इसलिए इस आर्टिकल में हम 4 मौकों के बारे में बात करेंगे जब एक ही मैच में दो या उससे ज्यादा चैंपियनशिप डिफेंड हुई।

4- सैथ रॉलिंस और बैकी लिंच vs बैरन कॉर्बिन और लेसी इवांस: WWE Extreme Rules 2019 (यूनिवर्सल और Raw विमेंस चैंपियनशिप मैच)

सैथ रॉलिंस और बैकी लिंच की जोड़ी को काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। दोनों ही सुपरस्टार्स ने अपने रिलेशनशिप के बारे में ऐलान करने के कुछ समय बाद WWE में एक बड़ा मैच साथ लड़ा था। दोनों ही सुपरस्टार्स ने मिक्स्ड टैग टीम मैच में अपने टाइटल्स को साथ डिफेंड किया था। सैथ रॉलिंस उस समय यूनिवर्सल चैंपियन थे और बैकी लिंच के पास Raw विमेंस टाइटल मौजूद था। उनका सामना बैरन कॉर्बिन और लेसी इवांस से देखने को मिल रहा था।

इस मिक्स्ड टैग टीम मैच में दोनों ने धमाकेदार प्रदर्शन किया। उन्होंने कॉर्बिन और इवांस को किसी भी तरह का मौका नहीं दिया। मैच के अंत में कॉर्बिन ने लिंच पर अपना फिनिशर लगा दिया। सैथ इससे गुस्सा हो गए और उन्होंने कॉर्बिन पर गुस्से में आकर स्टील चेयर और केंडो स्टिक से हमला किया। इसके बाद उन्होंने कॉर्बिन पर 3 स्टॉम्प्स लगाए और फिर पिन करते हुए अपने यूनिवर्सल टाइटल और बैकी लिंच के Raw विमेंस टाइटल को सफलतापूर्वक रिटेन किया। इस मैच के बाद ब्रॉक लैसनर ने अपने Money in the Bank कॉन्ट्रैक्ट को कैश-इन करते हुए टाइटल जीत लिया था।

3- सैथ रॉलिंस vs जॉन सीना: SummerSlam 2015 (WWE वर्ल्ड हैवीवेट और यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप)

SummerSlam 2015 में जॉन सीना और सैथ रॉलिंस ने मिलकर एक धमाकेदार मैच लड़ा था। सैथ रॉलिंस वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन थे जबकि जॉन सीना के पास यूनाइटेड स्टेट्स टाइटल मौजूदा था। दोनों ही सुपरस्टार्स के बीच मैच लगभग 20 मिनट तक चला। इस मैच में उन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन किया।

विजेता को दोनों टाइटल्स मिलते। सभी उम्मीद लगा रहे थे कि जॉन सीना जीत दर्ज करेंगे। हालांकि, अंत में SummerSlam के होस्ट जॉन स्टीवर्ट ने इंटरफेयर किया और आकर जॉन सीना पर हमला किया। सैथ ने इसका फायदा उठाया। इसके साथ ही उन्होंने अपने वर्ल्ड टाइटल को रिटेन किया और वो नए यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन भी बन गए।

2- बैकी लिंच vs शार्लेट फ्लेयर vs रोंडा राउजी: WrestleMania 35 (Raw और SmackDown विमेंस चैंपियनशिप मैच)

WrestleMania 35 में पहली बार विमेंस सुपरस्टार्स ने मेन इवेंट किया था। इस मैच में विमेंस डिवीजन की दोनों मुख्य चैंपियनशिप्स डिफेंड ही रही थी। असल में यह विनर टेक्स ऑल मैच था। रोंडा राउजी उस समय Raw विमेंस चैंपियन थीं जबकि शार्लेट फ्लेयर के पास SmackDown विमेंस चैंपियनशिप मौजूद थी।

जिस भी सुपरस्टार को इस ट्रिपल थ्रेट मैच में जीत मिलती, वो Raw और SmackDown विमेंस चैंपियन बन जाती। अंत में बैकी लिंच ने सभी फैंस को खुश किया। उन्होंने रोंडा राउजी को पिन किया और दोनों टाइटल्स पर कब्जा किया। यह मैच सही मायने में खास और यादगार साबित हुआ था।

1- ब्रदर्स ऑफ डिस्ट्रक्शन vs द टू-मैन पावर ट्रिप: Backlash 2001 (WWE, इंटरकॉन्टिनेंटल और टैग टीम चैंपियनशिप मैच)

Backlash 2001 के मेन इवेंट में इस मैच का आयोजन देखने को मिला था। इस मैच में टैग टीम, इंटरकॉन्टिनेंटल और WWE चैंपियनशिप डिफेंड हो रही थी। द अंडरटेकर और केन टैग टीम चैंपियंस थे। इसके साथ ही ट्रिपल एच के पास इंटरकॉन्टिनेंटल टाइटल था जबकि स्टीव ऑस्टिन WWE चैंपियन थे।

सभी सुपरस्टार्स अपने टाइटल्स को इस मुकाबले में डिफेंड कर रहे थे। यह मैच लगभग 25 मिनट तक चला और अंत में ट्रिपल एच और स्टीव ऑस्टिन को जीत मिली। इसके चलते दोनों ने अपनी सिंगल्स चैंपियनशिप को रिटेन किया। इसके साथ ही वो दोनों टैग टीम चैंपियंस भी बन गए। यह मैच फैंस द्वारा काफी याद किया जाता है।

Edited by Ujjaval Palanpure

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now