Create

4 मौके जब WWE रेफरी की गलती के कारण गलत सुपरस्टार की हार हुई

WWE SummerSlam 2015 के दौरान द अंडरटेकर और ब्रॉक लैसनर
WWE SummerSlam 2015 के दौरान द अंडरटेकर और ब्रॉक लैसनर

WWE के किसी भी शो में रेफरी का एक अहम योगदान होता है। एक रेफरी के बिना कोई भी मैच नहीं हो सकता है। रेफरी का फैसला ही अंतिम होता है और उसके कहे अनुसार ही मैच में किसी रेसलर को जीत और दूसरे को हार मिलती है। हर बार ये फैसला सही ही हो ऐसा जरूरी नहीं है और रेफरी से भी गलतियाँ हुई हैं।

रेफरी ने जानबूझकर ऐसी गलतियाँ नहीं की हैं लेकिन जब आपकी नजर सही से चीजों को ना देख पा रही हो तो ऐसी गलतियाँ होना लाजमी है। इस आर्टिकल में हम रेफरी द्वारा की गई गलतियों के बारे में बताने वाले हैं:

#4 WWE Greatest Royal Rumble में ब्रॉक लैसनर को जीत मिली

youtube-cover

Greatest Royal Rumble में रोमन रेंस और ब्रॉक लैसनर एक दूसरे से एक स्टील केज में लड़ रहे थे। एक्शन अच्छा था और सबकुछ बेहतरीन हो रहा था जब रेफरी ने एक गलती कर दी और मौके के साथ साथ उस पल को भी विवादों का हिस्सा बना दिया। रोमन रेंस ने ब्रॉक लैसनर पर स्पीयर हिट किया और स्टील केज टूट गया।

इसके कारण दोनों रेसलर्स बाहर आ गए लेकिन रोमन रेंस के दोनों पैर जमीन पर आ गए थे। इस आधार पर उन्हें जीत मिलनी चाहिए थी लेकिन रेफरी ने ब्रॉक लैसनर को विजेता घोषित कर दिया। ये एक हैरान करने वाला पल था और फैंस भी इस बात को लेकर बेहद हैरान थे। रोमन रेंस काफी लंबे समय तक ये बात कहते रहे थे कि वो इस मैच के विजेता हैं। रेफरी की गलती के कारण रोमन रेंस की हार हुई।

#3 Backlash 2002 में रिक फ्लेयर से गलती हुई

youtube-cover

2002 के Backlash में द अंडरटेकर और स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन WWE टाइटल के लिए एक नंबर वन कंटेंडर मैच का हिस्सा थे। इस मैच की स्थिति को देखते हुए रिक फ्लेयर ने खुद को इस मैच का स्पेशल रेफरी बनाया था। ये उनकी नजर में एक सही कदम था लेकिन वो ऑस्टिन के एक कदम को नहीं देख सके।

दरअसल मैच में एक ऐसा पल आया जब रिंग के किनारे टेकर ने ऑस्टिन को पिन करने का प्रयास किया और रिक फ्लेयर दूसरी तरफ थे। उन्होंने ये ध्यान ही नहीं दिया कि ऑस्टिन ने अपने पैर को रिंग की निचली वाली रस्सी पर रख दिया है। रिक फ्लेयर ने थ्री काउंट किया और टेकर इस मैच को जीत गए। हालांकि फ्लेयर का ध्यान ऑस्टिन पर गया होता, तो नियम के मुताबिक वो पिन नहीं कर सकते थे।

#2 अप्रैल 2000 में Raw में WWE चैंपियनशिप के लिए ट्रिपल एच और क्रिस जैरिको के बीच हुआ मैच

youtube-cover

क्रिस जैरिको लगातार ट्रिपल एच की पत्नी पर तंज कस रहे थे। इससे ट्रिपल एच खासे नाराज थे और उन्होंने जैरिको को सबक सिखाने का मन बना लिया था। चूँकि क्रिस एक चैंपियनशिप मैच चाहते थे तो ट्रिपल एच ने इस मैच को एक मौके के तौर पर देखा और उन्होंने क्रिस से मैच लड़ने के लिए हामी भर दी।

मैच के दौरान ट्रिपल एच अपने गुस्से पर कंट्रोल नहीं रख पाए और उन्होंने रेफरी पर अटैक कर दिया। जिस समय रेफरी जमीन पर गिरे हुए थे उसी समय क्रिस ने एक स्पिनिंग हील किक और फिर एक लायनसॉल्ट की मदद से मैच जीत लिया। इसमें रेफरी की एक गलती ये थी कि उन्होंने फास्ट काउंट किया था जो सही नहीं है। दबाव में उन्होंने इस फैसले को बदलने का प्रयास भी किया।

#1 2015 के SummerSlam में द अंडरटेकर बनाम ब्रॉक लैसनर

youtube-cover

द अंडरटेकर बनाम ब्रॉक लैसनर किसी भी समय पर हुआ हो पर उसके कारण कॉंट्रोवर्सी जरूर होती है। फिर चाहे वो मैच WrestleMania 30 में टेकर की स्ट्रीक का टूटना हो या फिर इस मैच में हुई एक गलती हो। मैच में ये दोनों रेसलर्स एक दूसरे को कड़ी टक्कर दे रहे थे और इस मैच का अंत मुश्किल दिख रहा था।

इसी बीच रिंगसाइड बैठे बेल रिंग करने वाले एम्प्लॉयी ने बेल बजा दी। रेफरी इसके कारण हैरान नजर आए क्योंकि उन्होंने इसकी मांग नहीं की थी। दरअसल बेल वाले एम्प्लॉयी ने टेकर को टैप आउट करते हुए देख लिया था जिसकी वजह से उन्होंने ऐसा कदम उठाया जबकि रेफरी इस बात को देखने में असफल रहे। बाद में इस मैच में चीटिंग से टेकर ने ही जीता था।

Quick Links

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment