Create

4 बड़े WWE रैसलर जिन्होंने बैकस्टेज में विंस मैकमैहन से लड़ाई की

Enter caption

विंस मैकमैहन एक ऐसी शख्सियत हैं, जिन्होंने अपनी प्रो रैसलिंग कंपनी WWE को बहुत ऊंचाई तक पहुँचाया है। इस कंपनी को इतनी ऊंचाइयों तक ले जाने में उन्होंने कई तरह के संघर्ष किए, असफलताएँ देखीं लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और इसी वजह से आज उनकी कंपनी एक वैश्विक स्तर की कंपनी बन चुकी है और इसे अन्य शब्दों में 'बिलियन डॉलर कंपनी' भी कहा जा सकता है।

विंस मैकमैहन ने 73 साल की उम्र में भी कंपनी का साथ नहीं छोड़ा है और अभी भी वे कंपनी के प्रमोटर बने हुए हैं और कंपनी के सभी बड़े फैसले एकाधिकार के साथ वे ही लेते हैं। हालांकि विंस मैकमैहन का ये स्वभाव कुछ लोगों के लिए उनसे घृणा करने का कारण भी बन सकता है लेकिन आप इस बात से मना नहीं कर सकते कि विंस मैकमैहन ने कंपनी को अपनी जीनियसनेस से काफी आगे तक पहुंचाया है और स्टोरीलाइन बनाने में तो वे मास्टरमाइंड हैं।

विंस मैकमैहन के अधीन काम करना एक रैसलर के लिए अच्छा और बुरा दोनों ही हो सकता है क्योंकि भले ही वे स्टोरीलाइन बनाने में सक्षम हों लेकिन कभी कभी वे सभी को एक समान मौके देने में असफल हो जाते हैं।

हर किसी कंपनी में कुछ वर्कर्स ऐसे होते हैं जो अपने बॉस के काम करने के तरीके से खफा रहते हैं। इसी वजह से वे अपने बॉस से अपनी समस्याओं को लेकर बात करते हैं या कंपनी छोड़ देते हैं। ऐसा ही कुछ WWE में भी है, तो आइये नजर डालते हैं उन रैसलरों पर जो विंस मैकमैहन से पंगे ले चुके हैं।

#4 कोफ़ी किंग्सटन

youtube-cover

अभी अपने करियर के शीर्ष पर चल रहे सुपरस्टार रैसलर कोफ़ी किंग्सटन, इन्हें कंपनी वर्तमान में काफी स्पॉटलाइट में रख रही है लेकिन पहले ऐसा नहीं था। क्रिस जैरिको की किताब 'बेस्ट इन द वर्ल्ड' में कोफ़ी और मैकमैहन के बीच विवाद का उल्लेख किया है।

जैरिको की किताब के अनुसार, कोफ़ी के शुरूआती दिनों में सफर के दौरान विंस मैकमैहन ने कोफ़ी किंग्सटन पर एक टिप्पणी करते हुए कहा था कि एक दिन तुम्हारा करियर खत्म हो जाएगा। इस बात से कोफ़ी नाराज़ हुए लेकिन उन्होंने मैकमैहन को जवाब नहीं दिया। जवाब न देने पर क्रिस जैरिको ने कोफ़ी को भडकाया कि तुम्हें इसका जवाब देना चाहिए।

शुरू में कोफी ने इसे मजाक ही माना था लेकिन जैरिको ने कोफी को बताया कि विंस ने ये बात गंभीर होकर बोली है और कोफी को विंस के खिलाफ फाइट करने को कहा। इसके बाद इन दोनों के बीच लड़ाई शुरू हो गई। हालांकि ये लड़ाई बाद में आपसी समझौते के साथ खत्म ही गई।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#3 बतिस्ता

youtube-cover

बतिस्ता ने रॉ में हाल ही में WWE में आश्चर्यजनक वापसी की है और आखिरकार कई सालों से द गेम के खिलाफ वे जो मैच चाह रहे थे वो उन्हें मिल ही गया। बतिस्ता हमेशा से ही अपने मुखर व्यक्तित्व के लिए जाने जाते हैं। और एक बार तो उन्हें अपनी मुखर व्यवहार के कारण 10 हज़ार डॉलर का जुर्माना झेलना पड़ा था।

बतिस्ता और विंस मैकमैहन के बीच ये समस्या टैम्पा, फ्लोरिडा में रॉ के एक एपिसोड के दौरान हुई। इसमें बतिस्ता और क्रिस जैरिको के बीच एक स्टील केज मैच था और इस मैच को खूनी मैच बना देना चाहते थे।

स्टोरीलाइन में ये निर्णय लिया गया कि क्रिस जैरिको एक स्टील के पाइप से सिर पर मारेंगे हालांकि दोनों को सख्त हिदायत दी गई कि ताकत से ना मारा जाए। बतिस्ता ने विंस मैकमैहन के बिजनेस की भलाई के लिए मार खा ली और इस मैच में बतिस्ता का काफी खून बहा।

बतिस्ता के मैच को खूनी मैच बनाने की जिद के कारण बाद में विंस मैकमैहन और बतिस्ता के बीच काफी बहसबाज़ी हुई। बतिस्ता इस बात को सुलझाने के लिए विंस मैकमैहन को फोन भी कर रहे थे लेकिन इनके बीच छोटी से बात में बतिस्ता को सिर्फ एक ही जवाब मिला 'भाड़ में जाओ।"

विंस मैकमैहन, बतिस्ता को कंपनी से निकाल देना चाहते थे लेकिन फिर उन्होंने बतिस्ता पर 10 हजार डॉलर का जुर्माना लगाकर बात को सुलझा लिया।

#3 मार्क हैनरी

Enter caption

मार्क हैनरी ने रैसलिंग की दुनिया से संन्यास ले लिया है लेकिन वे अब भी WWE के साथ शो के प्रोडूसर के रूप में जुड़े हुए हैं। मार्क हैनरी के साथ विंस मैकमैहन ने एक बहुत ही बड़ा मजाक किया था, जिसकी वजह से उन्हें मार्क हैनरी के गुस्से का सामना करना पड़ा था।

2011 में स्मैकडाउन के एक एपिसोड में रैंडी ऑर्टन और क्रिश्चियन को वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप के लिए एक डार्क मैच के लिए एडवर्टाइज़ किया गया था। लेकिन कंपनी ने बदल दिया और मार्क हैनरी को रिंग में भेज दिया।

अफवाहों की मानें तो इस मैच में हैनरी, सिन कारा का सामना करने वाले थे लेकिन रिंग में पहुँचने के बाद वे काफी समय तक अपने प्रतिद्वंदी का इंतज़ार करते रहे लेकिन कोई नहीं आया। इसके बाद हैनरी प्रोमो देने लगे लेकिन कंपनी बार-बार उनका माइक बंद कर रही थी ताकि उनका प्रोमो सहीं तरीके से ना हो पाए।

इसके बाद अगले 20 मिनटों तक कंपनी अलग-अलग सुपरस्टार रैसलरों की एंट्री थीम प्ले करती रही लेकिन कोई भी रैसलर बाहर नहीं आया। इस बात से गुस्सा होकर हैनरी ने रिंग छोड़ दी और बैकस्टेज जाकर कंपनी के कुछ उपकरणों को तबाह कर दिया।

इसके अलावा उन्होंने मैकमैहन को कंपनी छोड़ देने की भी धमकी दी। हालांकि विंस ने बाद में मार्क हैनरी को शांत करा लिया।

#1 ब्रॉक लैसनर

youtube-cover

विंस मैकमैहन यदि पूरे WWE यूनिवर्स में किसी रैसलर से पंगा नहीं लेना चाहेंगे तो वो केवल एक ही रैसलर होगा- ब्रॉक लैसनर। आप कल्पना भी नहीं कर सकते कि इनके बीच किस तरह की हाथापाई होती। ब्रॉक को पिछले साल रैसलमेनिया 34 में रोमन के लिए अपने टाइटल को छोड़ना था लेकिन आखिरी समय में कंपनी ने स्क्रिप्ट बदलते हुए ब्रॉक को ही टाइटल बनाए रखने के लिए बुक किया।

ये मैच कुछ ख़ास नहीं था और इस मैच के बाद आई प्रतिक्रियाओं से ब्रॉक लैसनर नाराज़ हो गए और अपने टाइटल को मोनिटर के सामने बैठे विंस मैकमैहन की तरफ फेंक दिया।

विंस ने तुरंत ही उन्हें कुछ अपशब्द कहे लेकिन ब्रॉक लैसनर ने अपने गुस्से को दबाते हुए लॉकर रूम तक जाना ही सहीं समझा। इसके बाद कुछ स्थिति शांत हुई और ब्रॉक लैसनर को एक बार फिर इस साल की रैसलमेनिया 35 में टाइटल मैच के लिए बुक किया गया है।

Quick Links

Edited by विजय शर्मा
Be the first one to comment