WWE में इस्तेमाल होने वाले 4 जबरदस्त मूव्स जो काफी दर्द देते हैं

WWE में इस्तेमाल होने वाले यह मूव्स काफी ज्यादा दर्द देते हैं
WWE में इस्तेमाल होने वाले यह मूव्स काफी ज्यादा दर्द देते हैं

अक्सर इस बात का बहुत मज़ाक बनाया जाता है कि WWE पूरी तरह से नकली है, लेकिन प्रोफेशनल रेसलर्स को जो दर्द होता है वो एक दम असली होता है। अगर किसी को इस बात पर यकीन ना हो, तो WWE लैजेंड्स के इतिहास पर नज़र डालिए जिन्हें चोट के कारण ही जल्दी रेसलिंग को अलविदा कहना पड़ा।

इसी के वजह से हमेशा WWE हर बार एक चीज यह एयर करती है कि कोई भी इसे घर पर कोशिश ना करें। इसके पीछे का कारण यह है कि फैंस अक्सर इन मूव्स का इस्तेमाल आपस में करते हैं, जोकि काफी खतरनाक होता है।

जो भी मूव्स हर हफ्ते इस्तेमाल होते हैं इतने आसान नहीं होते, जितने की प्रो रेसलिंग के हेटर्स को लगते हैं। यह बात सच है कि जितने भी मूव्स अब दिए जाते हैं, उन्हें पूरी ध्यान से शूट किया जाता है, लेकिन फिर भी बहुत से ऐसे मूव्स है, जोकि असल में काफी दर्द देते हैं।

बिना किसी देरी के आइए नज़र डालिए ऐसे ही 5 मूव्स पर :

# WWE सुपरस्टार शिंस्के नाकामुरा का फिनिशिंग मूव किंशासा

WE के जिस भी सुपरस्टार ने अबतक किंशासा खाया है, उसके लिए अगली सुबह निश्चित ही सबसे बुरे हैंगओवर के साथ होती होगी। अगर किसी को इस मूव के बारे में नहीं पता, तो बता दें इस मूव में घुटना (Knee) को पूरी जान से सिर पर मारा जाता है।

किंग ऑफ स्ट्रॉंग स्टाइल इस मूव का इस्तेमाल काफी समय से कर रहे हैं और शायद इसी वजह से कंपनी ने उनके ऊपर विश्वास रखकर उन्हें इस मूव को यूज करने की इजाजत दे रखी है। आपको बता दें कि नाकामुरा ने WWE में बड़े-बड़े सुपरस्टार्स को इस मूव से शिकस्त दी हुई है।

#) स्टॉम्प

स्टॉम्प एक ऐसा मूव है, जोकि काफी खतरनाक है और यह इतना दर्द देता है कि कुछ समय के लिए WWE ने इसे बैन तक कर दिया था। जिस भी सुपरस्टार को स्टॉम्प दिया जाता है, उसे निश्चित ही मेडिकल एटेंशन की जरूरत पड़ती है। सैथ रॉलिंस जब भी इस मूव का इस्तेमाल करते हैं तो यह अच्छा लगता है, लेकिन बीच में जब यह मूव बैन हो गया था, तो उन्होंने अपना फिनिशर बदला था। हालांकि अब वो एक बार फिर इसी मूव का इस्तेमाल करते हैं। आपको बता दें कि सैथ रॉलिंस ने इस मूव से रोमन रेंस, ऐज जैसे सुपरस्टार्स को धराशाई किया है।

#) पेड्रिग्री

इस लिस्ट में शामिल बाकी मूव्स की तुलना में यह मूव थोड़ा पुराना है, लेकिन इस मूव को इस लिस्ट में आना ही चाहिए। पेडिग्री देखने में इतना दर्दनाक नहीं लगता, लेकिन अगर इसे सही से ना दिए जाए, तो इसके रिसीवर का सिर सीधे ग्राउंड में लगता है। इसके साथ ही जब फैंस इसे घर पर इस्तेमाल करते हैं, तो वो सर्फ़ेस का ध्यान नहीं देते और उन्हें बहुत चोट लग सकती है। इसी वजह से इस मूव को इतना खतरनाक कहा जाता है। ट्रिपल एच ने इस मूव को सबसे ज्यादा फेमस बनाया और उनके इस मूव से बच पाना बिल्कुल आसान नहीं है।

#क्रॉस फेस

Enter caption
Enter caption

क्रॉसफेस मूव को क्रिस बैन्वा के साथ जोड़ कर देखा जाता है, लेकिन सिर्फ बैन्वा ही इस मूव का इस्तेमाल नहीं करते थे और वो आखिरी भी नहीं होने वाले। कई सालों से सुपरस्टार्स क्रॉसफेस को अपना बनाते रहे, जिसमें ट्रिपल एच और सिजेरो कई बार इस मूव का इस्तेमाल कर चुके हैं।

अपने हाथ को विरोधी के नाक और फेस पर फंसा देना, देखने में इतना खतरनाक नहीं लगता, लेकिन असल में यह डेडली मूव है। इस मूव को अगर किसी को भी इस्तेमाल करना है, तो एक बात पर ध्यान देना होगा कि आपको पूरी तरह से प्रोफेशनल होना होगा।

कृपया Sportskeeda के WWE सेक्शन को बेहतर बनाने में मदद करें। अभी 30 सेकंड का सर्वे करें!

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
App download animated image Get the free App now