Create

4 WWE SummerSlam में लगी चोट जो बेहद खराब थीं

WWE सुपरस्टार फिन बैलर को रिंगसाइड बैरिकेड की तरफ धकेलते सैथ रॉलिंस
WWE सुपरस्टार फिन बैलर को रिंगसाइड बैरिकेड की तरफ धकेलते सैथ रॉलिंस

WWE का समरस्लैम (WWE SummerSlam) शो अब बस कुछ दिन दूर है। इस शो ने कई रेसलर्स के करियर बनाए हैं तो वहीं कई ऐसे रेसलर्स भी रहे हैं जिनका करियर इस शो में ही खत्म हुआ। ऐसे कई रेसलर्स हैं जिन्हें इस शो में गंभीर चोट लगी जिसकी वजह से वो एक साल तक रिंग से दूर रहे और उन्हें जीता हुआ टाइटल भी छोड़ना पड़ा।

रिंग में एक्शन और फैंस को एंटरटेनमेंट प्रदान करने के प्रयास में रेसलर्स कई बार संभावित हदों को पार कर जाते हैं। रिंग और रिंगसाइड का एरिया अमूमन रेसलर्स पर अटैक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे भी कई रेसलर्स हैं जो मैच की शर्त के कारण रिंग के नीचे रखी चीजों का इस्तेमाल भी करते हैं।

इनके कारण कई रेसलर्स को नुकसान होता है जबकि कई अन्य के लिए किसी बाहरी तत्व की जरूरत ही नहीं होती है। रेसलर्स के द्वारा की जाने वाली मूव ही कई बार बेहद खतरनाक होती है और विरोधी रेसलर्स को जीवन भर के लिए रिंग से दूर होना पड़ता है। आइए आपको बताते हैं उन 4 पलों के बारे में जब रेसलर्स को WWE SummerSlam में मैच के दौरान चोट लगी।

#4 WWE SummerSlam 1997 में ओवन हार्ट के कारण स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन को चोट लगी

ओवन हार्ट एक ऐसे रेसलर हैं जिनके काम को दुनिया पसंद करती है। इस काम के कारण उन्हें अब भी किंग ऑफ हार्ट्स कहा जाता है। ये और बात है कि उनकी मौत एक बेहद दुखद घटना के कारण हुई लेकिन एक समय पर उनकी एक मूव से स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन का करियर और जीवन खत्म होने वाला था।

दरअसल इस शो में ऑस्टिन इस प्रयास में थे कि वो किसी तरह से ओवन हार्ट से WWF इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप जीत लें। ओवन हार्ट ने अपने टाइटल को बचाने के लिए मैच के दौरान पाइलड्राईवर मूव हिट की लेकिन वो मूव गलत तरह से हिट हो गई जिसकी वजह से ऑस्टिन को गर्दन में चोट आ गई और वो कई सालों के लिए रिंग से दूर हो गए।

#3 WWE SummerSlam 2000 में कर्ट एंगल को कनक्शन हुआ

youtube-cover

इस शो में WWF चैंपियनशिप के लिए एक मैच हो रहा था जिसमें चैंपियन द रॉक का मुकाबला ट्रिपल एच और कर्ट एंगल से था। इसके साथ साथ ट्रिपल एच और कर्ट एंगल के बीच में भी एक कहानी चल रही थी जिसके केंद्र में स्टैफनी मैकमैहन थीं। स्टैफनी ट्रिपल एच की पत्नी थीं जबकि कर्ट एंगल को उनके प्रेमी के तौर पर दिखाया गया था।

स्टैफनी ने ये कभी नहीं कहा था कि वो कर्ट से प्रेम करती हैं लेकिन ट्रिपल एच के मन में ऐसी भावनाएं आ गई थीं। ये बात और है कि WWE ने स्टैफनी और एंगल के बीच एक दोस्ती से आगे की कहानी दिखाई लेकिन ट्रिपल एच कर्ट एंगल से इतने नाराज थे कि उन्होंने इस मैच के शुरू होने से पहले ही उनपर अटैक करना शुरू कर दिया जिसकी वजह से कर्ट एंगल को कनक्शन हो गया था।

#2 WWE SummerSlam 2001 में क्रिस जैरिको का सर जमीन पर टकराया जिसकी वजह से वो होश खो बैठे थे

इस कहानी के दौरान ECW पर स्टैफनी मैकमैहन का मालिकाना हक बताया जा रहा था। रायनो इस समय स्टैफनी के हर गलत काम को सही करने का प्रयास करते थे और क्रिस जैरिको उन दोनों से इसी लिए नाखुश थे। इसकी वजह से उन्होंने मैकमैहन पर तंज कसे और उनपर केक भी फेंक दिया।

SummerSlam 2001 में इन दोनों के बीच मैच हुआ क्योंकि स्टैफनी अपने धुर विरोधी को एकदम अलग कर देना चाहती थीं। इसकी वजह से उन्होंने रायनो को खुली छूट दी थी कि वो किसी भी प्रकार से क्रिस पर अटैक कर सकते हैं। इसका फायदा उठाते हुए रायनो ने क्रिस को रिंग के किनारे जमीन पर पटक दिया और उसकी वजह से क्रिस का सर बहुत बुरी तरह से चकरा गया था। क्रिस मैच को तो जीत गए पर वो कुछ समय के लिए परेशान नजर आए।

#1 WWE SummerSlam 2016 में फिन बैलर को लगी चोट

फिन उन रेसलर्स में से हैं जो हमेशा ही अच्छा काम करते हैं। इन्होंने रिंग में अपने काम से ये साबित किया है। फिन WWE SummerSlam 2016 में यूनिवर्सल चैंपियनशिप को अपने नाम करने के लिए लड़ रहे थे और सैथ भी यही चाहते थे क्योंकि दोनों अपने एलिमिनेशन मैच जीतकर इस आखिरी लड़ाई के योग्य बन सके थे।

फिन ने सैथ को कड़ी टक्कर दी लेकिन सैथ की एक टक्कर के कारण फिन चोटिल हो गए। ये चोट उन्हें तब लगी थी जब सैथ ने उन्हें रिंगसाइड बैरियर की तरफ धकेल दिया था। इसकी वजह से फिन को हाथ में चोट आई थी। इसके बावजूद वो मैच लड़ते रहे और अंत में जीत भी गए लेकिन अगले दिन Raw में उन्हें पहले यूनिवर्सल चैंपियन होने के बावजूद टाइटल को छोड़ना पड़ा था।

Quick Links

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment