Create

4 सुपरस्टार्स पर जिनका WWE करियर दूसरे रेसलर्स की वजह से खत्म हो गया

WWE सुपरस्टार्स जिनका करियर दूसरे रेसलर्स की वजह से खत्म हुआ
WWE सुपरस्टार्स जिनका करियर दूसरे रेसलर्स की वजह से खत्म हुआ

ये बात जगजाहिर है कि WWE और अन्य प्रो रेसलिंग प्रोमोशंस में हो रही चीजें स्क्रिपटेड होती हैं और सभी चीजों की तैयारी पहले ही कर ली जाती है। लेकिन ये भी सत्य है कि हमेशा चीजें प्लान के अनुसार आगे नहीं बढ़तीं, कभी-कभी कुछ विचित्र घटनाओं के कारण सभी प्लान धरे रह जाते हैं।

रेसलर्स द्वारा की गई एक छोटी से गलती उनपर बहुत भारी पड़ सकती है। प्रो रेसलिंग वर्ल्ड में ऐसा कई बार देखा गया है, जब किसी मूव की खराब लैंडिंग के कारण रेसलर को गंभीर रूप से चोटिल होना पड़ा हो। आपको याद दिला दें कि रेसलमेनिया (WrestleMania) 19 में कर्ट एंगल (Kurt Angle) के खिलाफ मैच में शूटिंग स्टार प्रेस लगाते समय ब्रॉक लैसनर (Brock Lesnar) की गर्दन टूटते-टूटते बची थी।

मगर हर कोई लैसनर जितना किस्मत का धनी नहीं होता, क्योंकि एक छोटी सी गलती कई बड़े रेसलर्स के करियर को ले डूबी थी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आइए डालते हैं नजर उन 4 सुपरस्टार्स पर जिनका WWE करियर दूसरे रेसलर्स की वजह से खत्म हो गया था।

समोआ जो के हाथों साथी WWE सुपरस्टार का करियर खत्म हुआ

रिंग में फाइट करते वक्त रेसलर्स को हमेशा चोट लगने की संभावना बनी रहती है। आमतौर पर सर्जरी या कुछ महीने के आराम के बाद रेसलर्स रिंग में वापस लौट आते हैं, लेकिन सबका भाग्य एक जैसा नहीं होता। ऐसा कई बार हुआ है, जब एक रेसलर गलती से अपने सामने वाले रेसलर को चोटिल कर बैठा, जिसके कारण उन्हें WWE से रिटायर भी होना पड़ा।

कुछ ऐसा ही टायसन किड के साथ हुआ, जिन्हें 2015 में Raw एपिसोड के खत्म होने के बाद एक डार्क मैच में समोआ जो के खिलाफ मैच में चोट आई थी। समोआ जो से उस समय मसल बस्टर मूव लगाने में गलती हुई, जिसकी वजह से किड को रीढ़ की हड्डी में चोट आई थी। कहा जाता है कि इस चोट से पीड़ित आज तक केवल 5% लोग ही जीवित रह पाए हैं। 2015 में इन रिंग करियर से रिटायर होने के बाद वो WWE में बैकस्टेज प्रोड्यूसर के तौर पर कार्यरत हैं।

ओवेन हार्ट के गलत मूव से स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन का करियर खत्म हुआ

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन ने वैसे तो साल 2003 में WWE से रिटायरमेंट ली थी, लेकिन वो साल 1997 से ही लगातार चोट से जूझ रहे थे। उनके इस संघर्षपूर्ण दौर की शुरुआत SummerSlam 1997 में ओवेन हार्ट के खिलाफ मैच से हुई थी। दोनों ने अच्छा मैच लड़ा, लेकिन क्षण भर में ही सबकुछ बदला हुआ नजर आने लगा था।

हार्ट ने ऑस्टिन पर पाइलड्राइवर लगाया, लेकिन इस दौरान ऑस्टिन का सिर बहुत जोर से मैट से जा टकराया। ऑस्टिन इसके बारे में खुद कह चुके हैं कि सिर के टकराने के बाद कुछ समय के लिए उन्हें पता ही नहीं था कि आसपास क्या हो रहा है। दुर्भाग्यवश जैसे-जैसे साल बीते, उनकी चोट और भी गंभीर होती गई, जिसके कारण उन्हें आखिरकार रिटायर होना पड़ा।

साशा बैंक्स की किक के कारण पेज को रिटायर होना पड़ा

साशा बैंक्स अब WWE विमेंस डिविजन की टॉप सुपरस्टार्स में से एक बन चुकी हैं, लेकिन 2017 के समय में वो उभरती हुई स्टार्स में से एक हुआ करती थीं। 2017 के अंतिम सत्र में WWE के एक हाउस शो में पेज ने मैंडी रोज़ और सोन्या डेविल के साथ टीम बनाकर साशा बैंक्स, मिकी जेम्स और बेली की टीम का सामना किया।

मैच में साशा बैंक्स ने दोनों पैरों से पेज को पीछे से किक लगाई थी, जिसके तुरंत बाद पेज नीचे गिर पड़ीं और उनके लिए पैरों पर खड़े हो पाना भी मुश्किल हो रहा था। पेज को रिटायरमेंट लेनी पड़ी और इसी कारण बैंक्स की फैंस ने खूब आलोचना भी की थी।

सैथ रॉलिंस के हाथों स्टिंग का WWE करियर खत्म हुआ

सैथ रॉलिंस vs स्टिंग
सैथ रॉलिंस vs स्टिंग

साल 2014 में प्रो रेसलिंग इतिहास के सबसे आइकॉनिक रेसलर्स में से एक स्टिंग ने अपना WWE डेब्यू किया था। 2015 Night of Champions में उन्होंने सैथ रॉलिंस को WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप के लिए चैलेंज किया। इसी मैच में रॉलिंस के बकल बॉम्ब मूव के कारण स्टिंग को गर्दन में चोट आई थी।

ये बेहद दुर्भाग्यपूर्ण बात रही कि द अंडरटेकर के खिलाफ आइकॉनिक मैच लड़ने से पहले ही वो WWE से रिटायर हो चुके थे। हालांकि अब वो चोट से उबरने के बाद AEW को जॉइन कर चुके हैं और कई मैच भी लड़े हैं।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment