Create

WWE के 4 बड़े सुपरस्टार्स जो 50 की उम्र से पहले रिटायरमेंट ले सकते हैं

WWE के बड़े सुपरस्टार्स जो 50 साल की उम्र से पहले रिटायरमेंट ले सकते हैं
WWE के बड़े सुपरस्टार्स जो 50 साल की उम्र से पहले रिटायरमेंट ले सकते हैं

WWE सुपरस्टार होना कोई आसान काम नहीं है क्योंकि उन्हें साल में 300 से भी अधिक दिनों तक काम करना होता है। इतने व्यस्त कार्यक्रम से होकर गुजरना आसान नहीं होता और इसी शेड्यूल के कारण रेसलर्स पर मानसिक दबवा दबाव बढ़ना भी कोई चौंकाने वाली बात नहीं है।

युवा सुपरस्टार्स की बॉडी एक्टिव रहती है, मगर उन्हें भी उसी दबाव के दौर से गुजरना होता है। इन रेसलर्स के जीवन में एक ऐसा भी समय आता है जब उनकी बॉडी उनका साथ नहीं दे रही होती, इसलिए वो रिटायरमेंट के बारे में सोचने लगते हैं। लेकिन द अंडरटेकर (The Undertaker) और गोल्डबर्ग (Goldberg) जैसे दिग्गज सुपरस्टार्स ने 50 की उम्र के बाद भी मैच लड़ने जारी रखे थे।

कुछ सुपरस्टार्स की बॉडी बढ़ती उम्र के साथ उनका साथ छोड़ने लगती है, इसलिए रेसलिंग कर पाना उनके लिए काफी मुश्किल हो जाता है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए इस आर्टिकल में हम उन 4 WWE सुपरस्टार्स के नाम आपको बताएंगे जो 50 की उम्र से पहले रिटायर हो सकते हैं।

WWE सुपरस्टार एजे स्टाइल्स

एजे स्टाइल्स ने साल 2016 में WWE को जॉइन किया था और केवल 5 साल के अंदर दुनिया के सबसे बड़े प्रो रेसलिंग प्रोमोशन में ग्रैंड स्लैम चैंपियन होने की उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। स्टाइल्स ने कुछ समय पहले कहा था कि कभी उनका मन करता है कि वो 5-6 साल तक रेसलिंग करते रहें, वहीं कभी ऐसा लगता है कि वो एक अगले एक साल तक भी इस इंडस्ट्री में टिक नहीं पाएंगे।

साल 2019 में स्टाइल्स ने WWE के साथ नई मल्टी-ईयर डील साइन की थी। उस समय उन्होंने कहा था कि ये उनका एक फुल-टाइम इन रिंग परफॉर्मर के तौर पर आखिरी कॉन्ट्रैक्ट होगा। अभी उनकी उम्र 44 साल है और उनके बयानों से ऐसा बिल्कुल नहीं लगता कि वो अगले 6 सालों तक रेसलिंग करते रहेंगे।

किंग नाकामुरा

किंग नाकामुरा चाहे WWE में ज्यादा बड़ी उपलब्धियां हासिल ना कर पाए हों, लेकिन जापानी प्रो रेसलिंग सर्किट में आज भी उन्हें लैजेंड रेसलर का दर्जा प्राप्त है। उनकी उम्र अभी 41 साल है और पिछले करीब 5 सालों से WWE में काम कर रहे हैं।

कुछ समय पहले उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था कि वो कम से कम 45 साल की उम्र तक रेसलिंग करना चाहते हैं। जापानी रेसलर्स अक्सर काफी ज्यादा उम्र में रिटायर होते हैं, इसका सबसे बड़ा उदाहरण मिनोरू सुजुकी हैं जो 53 साल की उम्र में भी रेसलिंग कर रहे हैं। उस दृष्टि से नाकामुरा ने काफी कम उम्र में रिटायर होने की बात कही है।

रे मिस्टीरियो

Father & son pep talk…. It worked! twitter.com/WWE/status/142…

पिछले साल अगस्त में एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि रे मिस्टीरियो ने WWE के साथ 3 साल के लिए नई डील साइन की है। उसी समय से मिस्टीरियो का फोकस अपने बेटे डॉमिनिक को WWE में बड़ा सुपरस्टार बनाने पर रहा है। SummerSlam 2020 में डॉमिनिक का इन रिंग डेब्यू हुआ और इस दौरान अपने पिता के साथ मिलकर टैग टीम चैंपियन भी बन चुके हैं।

ऐसा कई बार सुनने को मिलता रहा है कि ये रे मिस्टीरियो का एक इन रिंग परफॉर्मर के तौर पर WWE के साथ आखिरी कॉन्ट्रैक्ट हो सकता है। उनका मौजूदा कॉन्ट्रैक्ट साल 2023 के आखिरी सत्र में समाप्त होने वाला है और उस समय तक उनकी उम्र 48 हो चुकी होगी।

जॉन सीना

Hearing rumors about @JohnCena going back to @wwe - got me rethinking about my retirement match, like............ https://t.co/GQzl1VMcYX

जॉन सीना WWE इतिहास के सबसे सफल और लोकप्रिय सुपरस्टार्स में से एक रहे हैं, लेकिन पिछले कुछ सालों से एक पार्ट-टाइम रेसलर के तौर पर मैच लड़ने के लिए वापसी करते रहे हैं। उन्होंने अभी तक अपना आखिरी मैच SummerSlam 2021 में रोमन रेंस के खिलाफ लड़ा था, जिसमें उन्हें हार मिली थी।

हाल ही में सीना ने अपनी रिटायरमेंट को लेकर कहा था कि WWE का माहौल अब पहले के मुकाबले अलग है और वापसी के बाद उन्हें अलग तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ा। उन्होंने ये भी कहा कि उनकी उम्र बढ़ रही है, जिससे रिंग में मैच लड़ना एक बहुत बड़ी चुनौती के समान प्रतीत हो रहा है।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment