Create
Notifications

4 WWE Superstars जो Vince McMahon द्वारा पुश दिए जाने के बाद भी ज्यादा सफल नहीं हुए

भारतीय मूल के पूर्व WWE चैंपियन जिंदर महल
भारतीय मूल के पूर्व WWE चैंपियन जिंदर महल
reaction-emoji
Prajwal Tripathi

WWE चेयरमैन विंस मैकमैहन (Vince McMahon) को छोटे साइज और टेक्निकल रेसलर की तुलना में बड़े रेसलर्स ज्यादा पसंद हैं। ऐसा WWE में कई बार देखा गया है कि वे कुछ ऐसे सुपरस्टार्स जिनका रिंग में प्रदर्शन औसत दर्जे का ही रहता है उन्हें भी उनकी शारीरिक बनावट के कारण कई बार टॉप स्टार के जैसा पुश देते हैं।

कुछ सुपरस्टार्स विंस मैकमैहन के बड़े पुश के बावजूद भी WWE यूनिवर्स के बीच अपनी जगह नहीं बना सके जानिए चार ऐसे रेसलर्स जिन्हें एक बड़ा पुश तो मिला लेकिन वह कामयाब नहीं हो सके।

#4 - पूर्व WWE चैंपियन जिंदर महल

भारत WWE के लिए तेजी से उभरता हुआ बहुत बड़ा बाजार है। 2017 में जब WWE ने भारत में टूर करने का निर्णय लिया तब विंस मैकमैहन ने भारतीय दर्शकों को लुभाने के लिए एक भारतीय वर्ल्ड चैंपियन को कंपनी का फेस बनाने का निर्णय लिया। ज्यादातर मैच हारने वाले जिंदर महल ने अचानक Backlash में WWE चैंपियनशिप जीत कर सभी को हैरान कर दिया।

WWE के बहुत प्रयास के बावजूद भी भारतीय दर्शकों ने जिंदर महल में कोई भी दिलचस्पी नहीं दिखाई। रैंडी ऑर्टन और शिंस्के नाकामुरा के साथ खराब फ्यूड ने स्थिति और भी खराब कर दी। इसका असर WWE की गिरती रेटिंग्स में दिखा। बाद में जिंदर महल को एजे स्टाइल्स ने हरा कर WWE चैंपियनशिप जीती। विंस मैकमैहन को लगता था कि भारतीय चैंपियन को दिखाकर वे भारतीय दर्शकों में ज्यादा जगह बना पाएंगे । वे जिंदर महल के रूप में जैसे हील करैक्टर को देखना चाहते थे वह उनमें नहीं मिला।

WWE Champion @JinderMahal meets the master-blaster @Sachin_rt to invite him to #WWELive. Get your tickets NOW: bit.ly/WWELive17_Tw https://t.co/fLTTkRDTut

#3 - नाथन जॉन्स

नाथन जॉन्स और ए-ट्रेन मैच के दौरान
नाथन जॉन्स और ए-ट्रेन मैच के दौरान

नाथन जॉन्स कभी भी प्रोफेशनल रेसलिंग में नहीं आना चाहते थे। WWE ने इस ऑस्ट्रेलियाई मॉन्स्टर को 2002 में साइन किया। इनके बड़े आकार के कारण WWE के बॉस को नाथन जॉन्स में बहुत सी संभावनाएं दिखी। उन्हें जल्द ही SmackDown का हिस्सा बनाया गया। WWE में आने के कुछ ही दिनों बाद नाथन जॉन्स को अंडरटेकर, बिग शो और ए-ट्रेन जैसे बड़े सुपरस्टार्स के विरुद्ध हाई प्रोफाइल फ्यूड में देखा गया।

WrestleMania 19 में नाथन जॉन्स को अंडरटेकर के टैग टीम पार्टनर के रूप में आना था लेकिन संडे नाइट हीट में हुए हमले के कारण उन्हें इस मैच से अलग कर इसे हैंडीकेप मैच बना दिया। विंस मैकमैहन का मानना था कि उन्हें इस मैच में नहीं होना चाहिए। मैच के अंत में नाथन जॉन्स की मदद से अंडरटेकर ने यह मैच जीता ।

थोड़े ही समय के बाद नाथन जॉन्स ने WWE को छोड़ दिया। एक इंटरव्यू में जॉन्स ने यह बताया कि WWE उनके लिए एक सही जगह नहीं है। प्रोफेशनल रेसलिंग छोड़ने के बाद जॉन्स ने फिल्मों में काफी सफलता हासिल की।

#2 - किंग मेबल

किंग ऑफ द रिंग विजेता मेबल
किंग ऑफ द रिंग विजेता मेबल

न्यू जनरेशन एरा में WWE को ज्यादा सफलता नहीं मिल रही थी और उनकी रेटिंग्स लगातार गिरती जा रही थी। विंस मैकमैहन ने मेबल को बहुत बड़े हील सुपरस्टार के रूप में देखा और इसी कारण मेबल ने बहुत ही जल्द 1995 में किंग ऑफ द रिंग टूर्नामेंट जीता।

मेबल ने SummerSlam 1995 में डीजल को WWE चैंपियनशिप के लिए चुनौती दी। WWE को जल्दी समझ आ गया कि फैन्स, मेबल को कंपनी के फेस के रूप में नहीं देखना चाहते। डीजल ने इस मैच में मेबल को हराकर अपना चैंपियनशिप को रिटेन किया।

फिर मेबल और द अंडरटेकर के बीच फ्यूड देखने को मिली। मेबल की खराब रिंग स्किल्स के कारण अंडरटेकर भी चोटिल हो गए थे। इस घटना के बाद विंस मैकमैहन मेबल को निकालना चाहते थे लेकिन अंडरटेकर ने उन्हें ऐसा करने से मना कर दिया। हालांकि कुछ दिनों बाद उन्हें कंपनी से निकाला गया लेकिन एटीट्यूड एरा में उन्होंने विसरा के रूप में वापसी की।

#1 - जायंट गोंजालेज

WrestleMania 9 में गोंजालेज और अंडरटेकर के बीच हुआ था मैच
WrestleMania 9 में गोंजालेज और अंडरटेकर के बीच हुआ था मैच

WWE WrestleMania में द अंडरटेकर की स्ट्रीक को लगभग जायंट गोंजालेज ने तोड़ दिया था। यह अंडरटेकर की लंबी विनिंग स्ट्रीक में एकमात्र ऐसा मैच था जिसे उन्होंने DQ से जीता था, क्योंकि गोंजालेज ने मैच के दौरान क्लोरोफॉर्म का उपयोग किया था। यहां तक कि अंडरटेकर के साथ काम करने से गोंजालेज को फायदा नहीं हुआ।

गोंजालेज ज्यादा समय तक WWE में नहीं दिखे। गोंजालेज अंतिम बार WWE RAW में इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप के लिए हुए 20 मैन बैटल रॉयल में दिखे थे। इसके 3 दिन बाद ही WWE और जायंट गोंजालेज ने अपन रास्ते अलग कर लिए।

यह कह पाना बहुत ही मुश्किल है क्यों विंस मैकमैहन ने जायंट गोंजालेज को एक रेसलर के रूप में इतने बड़े सुपरस्टार के सामने बुक किया। WWE ने गोंजालेज को मॉन्सटर दिखाना था, लेकिन उनका यह प्लान पूरी तरह फेल हुआ।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।


Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...