जिंदर महल (Jinder Mahal)

जिंदर महल (Jinder Mahal)

Personal Information

Full Name युवराज सिंह धेसी (Yuvraj Singh Dhesi)
Date of Birth July 19, 1986
Nationality कैनेडियन
Height 6 फ़ीट 5 इंच
Family Gama Singh (uncle)

जिंदर महल News

WWE द्वारा पूर्व चैंपियन को निकाले जाने के बाद 33 साल के फेमस Superstar ने दिया दिल छू लेने वाला संदेश, कहा - वापस जरूर आना WWE द्वारा पूर्व चैंपियन को निकाले जाने के बाद 33 साल के फेमस Superstar ने दिया दिल छू लेने वाला संदेश, कहा - वापस जरूर आना
WWE द्वारा पूर्व चैंपियन को निकाले जाने के बाद 33 साल के फेमस Superstar ने दिया दिल छू लेने वाला संदेश, कहा - वापस जरूर आना
2m
WWE ने मौजूदा समय के सबसे बड़े भारतीय Superstar को रिलीज करते हुए दिया फैंस को झटका, पूर्व चैंपियन ने निकाले जाने के बाद तोड़ी चुप्पी WWE ने मौजूदा समय के सबसे बड़े भारतीय Superstar को रिलीज करते हुए दिया फैंस को झटका, पूर्व चैंपियन ने निकाले जाने के बाद तोड़ी चुप्पी
WWE ने मौजूदा समय के सबसे बड़े भारतीय Superstar को रिलीज करते हुए दिया फैंस को झटका, पूर्व चैंपियन ने निकाले जाने के बाद तोड़ी चुप्पी
1d
5 WWE Superstars जिन्हें WrestleMania 40 के बाद NXT में चले जाना चाहिए 5 WWE Superstars जिन्हें WrestleMania 40 के बाद NXT में चले जाना चाहिए
5 WWE Superstars जिन्हें WrestleMania 40 के बाद NXT में चले जाना चाहिए
4 फेमस भारतीय Superstars जिन्होंने WWE में चैंपियनशिप जीती है 4 फेमस भारतीय Superstars जिन्होंने WWE में चैंपियनशिप जीती है
4 फेमस भारतीय Superstars जिन्होंने WWE में चैंपियनशिप जीती है
भारतीय WWE Superstar ने The Rock के WrestleMania प्लान की भविष्यवाणी करके चौंकाया, बताया किसके साथ होगा मुकाबला? भारतीय WWE Superstar ने The Rock के WrestleMania प्लान की भविष्यवाणी करके चौंकाया, बताया किसके साथ होगा मुकाबला?
भारतीय WWE Superstar ने The Rock के WrestleMania प्लान की भविष्यवाणी करके चौंकाया, बताया किसके साथ होगा मुकाबला?

जिंदर महल Videos

Vince Russo discusses how WWE has not evolved; endgame of Jinder Mahal vs. Drew McIntyre
video poster
12:18
Vince Russo discusses how WWE has not evolved; endgame of Jinder Mahal vs. Drew McIntyre
Vince Russo books a Jinder Mahal face turn, talks why an Anti-American character won't work
video poster
9:25
Vince Russo books a Jinder Mahal face turn, talks why an Anti-American character won't work
Vince Russo comments on WWE nixing Jinder Mahal's run as World Champion
video poster
10:28
Vince Russo comments on WWE nixing Jinder Mahal's run as World Champion
The Bollywood Boyz comment on their WWE release, Randy Orton, advice from Shawn Michaels & more
video poster
12:42
The Bollywood Boyz comment on their WWE release, Randy Orton, advice from Shawn Michaels & more
Jinder Mahal and Jeff Hardy return; Braun Strowman dominates yet again | WWE RAW Highlights
video poster
8:43
Jinder Mahal and Jeff Hardy return; Braun Strowman dominates yet again | WWE RAW Highlights

जिंदर महल: A Brief Biography

उपनाम: 'द महाराजा','द मैन ऑफ़ पीस', 'द न्यू अमेरिकन ड्रीम'

वजन: 116 किलो

जन्म स्थान: कैलगरी, अल्बर्टा, कैनाडा

फिनिशिंग मूव: कोबरा क्लच स्लैम

प्रमुख टाइटल्स: WWE चैंपियनशिप(1 बार), WWE US चैंपियनशिप(1 बार)

सिग्नेचर मूव्स: कर्वट, डबल अंडरहुक सुप्लेक्स, हैंगमैन, हाई नी, नी लिफ्ट, मल्टीप्ल नी ड्रॉप्स, नैकब्रेकर, रिवर्स एसटीओ

मैनेजर: होर्न्सवोगल, लाना, सिंह ब्रदर्स


दिलचस्प बातें: जिंदर के अंकल गामा सिंह पूर्व में WWE सुपरस्टार रह चुके हैं। धेसी पंजाबी सिख जाट हैं और पंजाबी तथा इंग्लिश का इस्तेमाल करते हैं। कैलगरी से इनके पास कम्युनिकेशन और कल्चर में बिज़नस डिग्री है।


जीत/हार का अनुपात: 510 मैच में 411 जीत, 94 हार और 5 ड्रा


एंट्रेंस थीम: WWE अप्रैल 29, 2011 से लेकर 19 अक्टूबर 2012 तक जिम जोह्न्स्टन का गीत,'मैं यश हूँ', 3MB के दौरान जिम जोह्न्स्टन के गीत 'वन मैन बंद' 21 सितंबर 2012 से 19 अक्टूबर 2012 का इस्तेमाल, 3MB के दौरान जिम जोह्न्स्टन के गीत 'मोर डैन वन मैन' का 25 अक्टूबर 2012 से 12 जून 2014 तथा 1 अगस्त 2016 तक इस्तेमाल, IGF के दौरान दिलजीत दोसांझ के गीत 'पंगा पैजावे' का इस्तेमाल, और जिम जोह्न्स्टन के गीत 'शेर' का 15 अगस्त 2016 से अबतक इस्तेमाल।


जिंदर महल की कहानी:


युवराज धेसी ने अपने रैसलिंग करियर की शुरुआत कैलगरी, कैनाडा में रिक बोगनर के मार्शियल आर्ट्स फिटनेस सेंटर से शुरुआत की थी। इसके बाद इन्होने एलन कोएज और गेरी मोरौ के साथ ट्रेनिंग की और प्रेरी रैसलिंग एलायंस के साथ काम करना शुरू किया। यहाँ इन्होने 2008 से 2010 तक PWA चैंपियनशिप टाइटल और टैग टीम चैंपियनशिप अपने नाम रखी थी। इसके बाद इन्होने ग्रेट नार्थ रैसलिंग में हिस्सा लिया जहाँ समोआ जो और हैनिबल के साथ इनके फिउड्स हुए।


WWE डेब्यू:


धेसी ने सबसे पहले 2010 में फ्लोरिडा चैंपियनशिप रैसलिंग के साथ कम्पनी में शुरुआत की, और वहां अपने पंजाबी गिमिक का इन्होने इस्तेमाल किया। इन्होने जिंदर महल नाम का पहली बार इस्तेमाल 29 अप्रैल 2011 के स्मैकडाउन में किया था जहाँ उस समय द ग्रेट खली और रंजन सिंह का स्वागत इनके द्वारा किया गया था। उसके बाद इन्होने टेड डीबियासी, जे उसो, शेमस और द ग्रेट खली के साथ फिउड किया।


NXT और 3MB:


जब WWE ने FCW को खत्म करके NXT बनाया उस समय जिंदर महल NXT चैंपियनशिप के लिए पहली बार हुए मैच में सैथ रॉलिंस से लड़े थे। उसके बाद ये स्मैकडाउन का हिस्सा बने जहाँ इन्होने ड्रू मैकइंटायर और हीथ स्लेटर के साथ मिलकर 3MB बनाई। इस ग्रुप के ड्रू मैकइंटायर ने स्लेटर और ब्रोडस क्ले के बीच सितंबर 2012 में हुए मैच में क्ले पर वार किया था। इन्होने को-ब्रो को हराया था, और सर्वाइवर सीरीज के प्री-शो में इन्होने टैग टीम डिवीज़न में एक जीत दर्ज की थी।


WWE पे-पर-व्यू प्रदर्शन और बाहर जाना:


जिंदर महल ने रॉयल रंबल में 27वें नंबर पर एंट्री की थी, और साथ ही रैसलमेनिया 30 में आंद्रे द जायंट बैटल रॉयल में इन्हें मार्क हेनरी ने इन्हें बाहर कर दिया था। 12 जून 2014 को WWE ने ये घोषणा की कि उन्होंने जिंदर महल को रिलीज़ कर दिया है, और उसके कुछ वक़्त बाद इन्होने कंपनी छोड़ दी।


इंडिपेंडेंट रैसलिंग करियर:


इन्होने रिएलिटी ऑफ़ रैसलिंग प्रोमोशन के iPPV और ROW समर ऑफ़ चैंपियंस 2014 में हिस्सा लिया जहाँ इन्होने राज सिंह के नाम से लड़ाई की और जैस्पर डेविस को हरा दिया।


24 अक्टूबर 2014 को वैंक्यूवर में एक मैच के दौरान इन्होने अपने कज़िन गामा सिंह जूनियर के साथ एक टैग टीम के रूप में काम किया और काइल सेबेस्टियन और कॉलिन कटलर से ASW टैग टीम चैंपियनशिप जीत ली। ये पुर्तो रीको प्रोमोशन वर्ल्ड रैसलिंग काउंसिल में लोकल स्टार रे गोंज़ाल्वेज़ के खिलाफ विजयी रहे थे। इन्होने क़तर प्रो रैसलिंग वाक़िफ़ चैंपियनशिप टूर्नामेंट में अप्रैल 2015 में शिरकत की थी, जहाँ ये उपविजेता रहे थे। 5 मई 2015 को इन्होने राज सिंह के तौर पर जापानी प्रोमोशन जीनोम फेडरेशन में वैंग बिन के हाथों अपना मैच हारा था। 2016 में इन्होने ग्रेट खली के कॉन्टिनेंटल रैसलिंग के लिए भारत में प्रदर्शन किया था।


WWE में वापसी:


27 जुलाई 2016 को इन्होने WWE के साथ दोबारा साइन कर लिया और 1 अगस्त वाले रॉ में ये और हीथ स्लेटर अपने कॉन्ट्रैक्ट्स की बात करते नज़र आए, जहाँ जनरल मैनेजर मिक फोली ने विजेता को कॉन्ट्रैक्ट देने की बात की, और इस मैच को जिंदर ने जीता था।


दिसंबर 2016 तक इनके शरीर में काफी बदलाव आ गया था, और रुसेव के साथ एक टैग टीम के तौर पर इन्होने एंज़ो और कैस तथा न्यू डे से लड़ाई की, लेकिन फास्टलेन आते आते ये अलग हो गए और इनको सिज़ेरो तथा बिग शो के साथ अपने सिंगल्स मैच मिले।


रैसलमेनिया 33 और वर्ल्ड टाइटल शॉट:


2017 के आंद्रे द जायंट बैटल में ये मोजो रौली के हाथों अपना मैच हार गए थे, और उसके बाद जब इन्हें स्मैकडाउन लाइव का हिस्सा बनाया गया तो इन्होने एक सिक्स-पैक चैलेंज जीतकर खुद को WWE चैंपियनशिप के लिए नंबर वन कन्टेंडर बना लिया था। इस मैच में इनके साथ मोजो रौली, सैमी जेन, ल्यूक हार्पर, एरिक रोवन aur डॉल्फ ज़िगलर थे। इसके बाद ये अगले हफ्ते रैंडीऑर्टन से उनकी WWE चैंपियनशिप छीन ले गए और उनपर वार करने के साथ साथ रैंडीऑर्टन और ब्रे वायट के बीच हो रहे मैच में इन्होने ब्रे वायट को जीत दिलाई। 2 मई के स्मैकडाउन में इन्होने शेन मैकमैहन के कहने पर चैंपियनशिप वापस की और सैमी जेन को भी हराया था। एक हफ्ते बाद इन्होने ऑर्टन को हराकर अपनी टीम को जीत दिलाई थी।


WWE चैंपियनशिप:


21 मई 2017 को बैकलैश में जब इन्होने रैंडीऑर्टन को हराकर WWE चैंपियनशिप जीती तो सभी हैरान रह गए, क्योंकि ना केवल वो 50वें चैंपियन थे, बल्कि भारतीय मूल के पहले WWE चैंपियन थे। इसके बाद जब स्मैकडाउन में जिंदर अपनी जीत का जश्न मना रहे थे तो उस समय शेन मैकमैहन ने उन्हें ये जानकारी दी कि रैंडीऑर्टन ने मनी इन द बैंक में अपना चैंपियनशिप रीमैच इन्वोक किया है, लेकिन रैंडी ना सिर्फ इस शो में बल्कि बैटलग्राउंड के पंजाबी प्रिज़न मैच में भी हार गए, क्योंकि इस प्रिजन मैच में द ग्रेट खली ने उनकी मदद की थी।


15 अगस्त 2017 के शो में जॉन सीना जिंदर महल से मैच हार गए, लेकिन बैरन कॉर्बिन के मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट कैश इन में वो अपना टाइटल रिटेन करने में सफल रहे थे। इसके बाद इनका फिउड शिंस्के नाकामुरा के साथ हुआ, जहाँ समरस्लैम में ये अपना टाइटल रिटेन करने में सफल रहे। इनके बीच हैल इन ए सैल शो का परिणाम भी जिंदर के पक्ष में ही आया। इनकी टाइटल रेन 7 नवंबर को खत्म हुआ जो कि 170 दिनों की थी। वो इस समय बॉबी रूड और रैंडीऑर्टन के साथ एक फिउड में हैं।

FAQs

Jinder Mahal is billed at 6 ft 5 inches in WWE.

Yes, Jinder Mahal was born and brought up in Canada and is a Canadian by nationality.

Jinder Mahal is actually Canadian by nationality. However, he is billed from Punjab, India in WWE.

No, Jinder Mahal and The Great Khali are not related in real life.