Create

4 बड़े WWE सुपरस्टार्स जो ओलंपिक में हिस्सा ले चुके हैं और 2 जिन्होंने मेडल भी जीता है

रोंडा राउजी और कर्ट एंगल
रोंडा राउजी और कर्ट एंगल
reaction-emoji
Neeraj sharma

साल 2020 में शुरू हुई COVID-19 महामारी का असर WWE समेत पूरे खेल जगत पर पड़ा। इसी महामारी के प्रकोप के कारण हर 4 साल में एक एक बार होने वाले मल्टी-स्पोर्ट इवेंट ओलंपिक्स को भी आगे के लिए स्थगित कर दिया गया। इसी कारण 2020 टोक्यो ओलंपिक्स इस साल जुलाई में शुरू हुआ।

प्रो रेसलिंग वर्ल्ड पर गौर किया जाए तो ये जरूरी नहीं कि रेसलर्स बचपन से ही इस खेल से जुड़े रहे हैं। उदाहरण के तौर पर WWE में आने से पहले रैंडी ऑर्टन (Randy Orton) यूएस आर्मी में मरीन हुआ करते थे, वहीं रोमन रेंस (Roman Reigns) अमेरिकी फुटबॉल प्लेयर हुआ करते थे।

इसी तरह कई WWE सुपरस्टार्स अन्य खेलों से भी जुड़े हुए थे, उनमें से कुछ ने ओलंपिक्स में भी अपने देश का प्रतिनिधित्व किया हुआ है। इसलिए आइए जानते हैं उन 4 WWE सुपरस्टार्स के बारे में जो ओलंपिक एथलीट्स रह चुके हैं।

पूर्व WWE चैंपियन मार्क हेनरी

मार्क हेनरी
मार्क हेनरी

मार्क हेनरी को WWE में 'The World's Strongest Man" के नाम से जाना जाता था, जो उन्हें किसी वजह से ही मिला था। उन्होंने साल 1996 में WWE को जॉइन किया था, लेकिन उससे पहले 1992 और 1996 में भारोत्तोलन स्पर्धा में संयुक्त राज्य अमेरिका का प्रतिनिधित्व कर चुके थे। वेट उठाते समय उन्हें कमर में गंभीर चोट आई, जिसके कारण उन्होंने अपने ओलंपिक करियर को अलविदा कहने का निर्णय लेकर प्रो रेसलिंग में कदम रखा।

1992 ओलंपिक्स में वो वेटलिफ्टिंग हैवीवेट कैटेगरी 10वें स्थान पर रहे, वहीं उससे अगले ओलंपिक में पहले से भी अधिक खराब प्रदर्शन के चलते उन्हें 14वें स्थान से संतोष करना पड़ा। खैर आगे चलकर वो WWE के टॉप सुपरस्टार्स में से एक और वर्ल्ड चैंपियन भी बने, वहीं कुछ समय पहले उन्होंने AEW को जॉइन कर प्रो रेसलिंग वर्ल्ड को चौंका दिया था।

चैड गेबल

चैड गेबल
चैड गेबल

इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि चैड गेबल मौजूदा समय में WWE के सबसे बेहतरीन टेक्निकल रेसलर्स में से एक हैं और इसका श्रेय उनके एमेच्योर रेसलिंग के अनुभव को जाता है। अपने एमेच्योर रेसलिंग करियर में उन्होंने कई बड़ी उपलब्धियां अपने नाम की और 2012 ओलंपिक्स में भी भाग लिया।

2012 में उन्होंने ग्रीको-रोमन रेसलिंग स्पर्धा की 84-किलोग्राम वेट कैटेगरी में संयुक्त राज्य अमेरिका का प्रतिनिधित्व किया था। दुर्भाग्यवश पहले राउंड में करीबी अंतर से मिली हार के बाद वो कम्पटीशन से बाहर हो गए थे।

रोंडा राउजी

रोंडा राउजी
रोंडा राउजी

रोंडा राउजी WWE में आने से पहले मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स प्रोमोशन UFC में काफी सफलता प्राप्त कर चुकी थीं, जहां वो विमेंस बेंटमवेट चैंपियन भी बनीं। MMA करियर में सफलता प्राप्त करने में उन्हें अपने जूडो बैकग्राउंड का बहुत फायदा मिला।

2004 ओलंपिक्स में विमेंस की 63 किलोग्राम जूडो स्पर्धा में राउजी पहले ही राउंड में बाहर हो गई थीं। वहीं उससे अगले ओलंपिक में उन्होंने 70 किलोग्राम वेट कैटेगरी में एंट्री ली और इस बार अपने प्रदर्शन में सुधार कर क्वार्टरफाइनल तक पहुंचने में सफल रही थीं। रेपेचेज ब्रैकेट में जगह मिलने का फायदा उठाते हुए उन्होंने कांस्य पदक अपने नाम किया था।

कर्ट एंगल

कर्ट एंगल
कर्ट एंगल

कर्ट एंगल ने 1996 ओलंपिक्स में एक ऐसा उदाहरण स्थापित किया था, जिससे लोग उन्हें अपने लिए प्रेरणा का स्रोत भी मानने लगे। उन्होंने फ्रीस्टाइल रेसलिंग स्पर्धा की 100 किलोग्राम कैटेगरी में चोटिल होने के बाद भी स्वर्ण पदक जीतकर अपने देश का नाम रोशन किया था। चोट के बावजूद फाइनल में उन्होंने ईरान के अब्बास जदीदी को हराया था। 1998 में WWE को जॉइन किया और आगे चलकर दुनिया के सबसे सफल और लोकप्रिय प्रो रेसलर्स में से एक बने।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...