4 WWE Superstars जो मैचों के दौरान अपनी जान की परवाह किए बिना लड़ते हैं

WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने बिना जान की परवाह किए मैच लड़े
WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने बिना जान की परवाह किए मैच लड़े

WWE: WWE में जब तक चेयरमैन का पद विंस मैकमैहन (Vince Mcmahon) के पास रहा, तब तक उन्होंने बेहद कड़े नियम बनाए हुए थे, जिन्हें सभी सुपरस्टार्स को फॉलो करना होता था। वहीं पीजी एरा और द न्यू एरा में हार्डकोर रेसलिंग स्टाइल मैचों की भारी कमी महसूस की गई है।

मगर इसका मतलब ये नहीं है कि यहां पहले भी खतरनाक तरीके के मैच नहीं हुए हैं। WWE में कई ऐतिहासिक हार्डकोर मैच देखे जा चुके हैं, जिनमें रेसलर्स ने बहुत खतरनाक तरीके के मूव्स का इस्तेमाल किया था। इसलिए इस आर्टिकल में हम उन 4 सुपरस्टार्स के बारे में आपको बताएंगे जो अपनी जान की परवाह किए बिना लड़ते हैं।

#)WWE दिग्गज जैफ हार्डी

youtube-cover

जैफ हार्डी ने एक समय पर WWE में आने के लिए ऑफिशियल्स को अपनी उम्र गलत बताई थी। उस दौर से हार्डकोर रेसलिंग लैजेंड बनने तक का सफर उनके लिए बहुत ऐतिहासिक रहा है। हार्डी को कई बार ऐसे खतरनाक मूव्स लगाते देखा गया है, जिनकी एक गलत लैंडिंग से उनकी जान भी जा सकती थी।

WrestleMania 17 में हार्डी को हवा में लगे ऐज के स्पीयर की बात करें, WrestleMania 23 में 30 फुट ऊंची लैडर से ऐज के ऊपर लगाए गए जम्प या फिर 2008 के एक Raw एपिसोड में स्टेज स्ट्रक्चर के ऊपर से लगाए गए स्वैन्टन बॉम्ब की। इन सभी मूव्स को लगाने में थोड़ी भी हिचक नहीं दिखाई और इसी वजह से उनके ये जानलेवा मूव्स ऐतिहासिक बन पाए थे।

#)मिक फोली

youtube-cover

मिक फोली को केवल WWE ही नहीं बल्कि प्रो रेसलिंग इतिहास के सबसे महान हार्डकोर रेसलर्स में से एक माना जाता है। वो अपने बार्बड वायर बैट की मदद से कई सुपरस्टार्स को लहूलुहान कर चुके हैं। मिक की सबसे खास बात ये है कि वो रेसलिंग के प्रति इतने समर्पित रहे हैं कि जानलेवा मूव्स के बाद भी उनके चेहरे पर मुस्कुराहट रहती थी।

WrestleMania 22 में उन्हें जलती टेबल के बीच से ऐज द्वारा लगाए गए स्पीयर की बात करें या King of the Ring 1998 में अंडरटेकर द्वारा केज के ऊपर से लगाए गए चोकस्लैम की। ये सभी लम्हे बयां करते हैं कि मिक फोली ने अपनी जान की परवाह ना करते हुए केवल फैंस का भरपूर मनोरंजन करने पर ध्यान दिया।

#)डीन एम्ब्रोज़

जैसा कि हमने आपको बताया कि WWE के मॉडर्न एरा में हार्डकोर रेसलिंग मैचों में भारी कमी आई है। इसी कारण डीन एम्ब्रोज़ समेत कई हार्डकोर रेसलर्स इस तरह के मैच नहीं लड़ पा रहे थेे। WWE में ऐसे कई मैच रहे, जिनमें बुरी हालत होने के बाद भी एम्ब्रोज़ ने हार नहीं मानी थी, जो उनकी रेसलिंग के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

वहीं AEW में जाने के बाद वो ऐसे कई मैचों का हिस्सा बन चुके हैं, जिनमें जबरदस्त खूनी संघर्ष देखने को मिला। Revolution 2021 में कैनी ओमेगा के साथ मैच ने प्रो रेसलिंग यूनिवर्स में तहलका मचा दिया था और हाल ही में क्रिस जैरिको के खिलाफ मैच में भी उनका जबरदस्त हार्डकोर रेसलिंग एक्शन देखने को मिला था।

#)शेन मैकमैहन

youtube-cover

शेन मैकमैहन ने WWE में कभी एक फुल-टाइम रेसलर के तौर पर तो काम नहीं किया, लेकिन समय-समय पर अपनी शानदार इन-रिंग स्किल्स से फैंस को प्रभावित करते आए हैं। उन्हें खासतौर पर अपने खतरनाक रेसलिंग स्टाइल और जानलेवा मूव्स लगाने के लिए पहचाना जाता है।

उनका WrestleMania 32 में केज के ऊपर से द अंडरटेकर के ऊपर छलांग लगाना WWE इतिहास के सबसे आइकॉनिक मोमेंट्स में से एक रहा। वहीं जब Unforgiven 2003 में उन्होंने केन के ऊपर स्टेज स्ट्रक्चर से छलांग लगाई, तो फैंस काफी चौंक उठे थे।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।