Create
Notifications

4 WWE Superstars जो शायद कभी बेबीफेस नहीं बन पाएंगे

WWE के हील सुपरस्टार्स जो शायद कभी बेबीफेस नहीं बन पाएंगे
WWE के हील सुपरस्टार्स जो शायद कभी बेबीफेस नहीं बन पाएंगे
Neeraj sharma
visit

WWE समेत दुनिया के सभी प्रो रेसलिंग प्रमोशंस हीरो vs विलन स्टोरीलाइंस के सिद्धांत पर काम करते हैं। चूंकि प्रो रेसलिंग शोज़ स्क्रिपटेड होते हैं, इसलिए सुपरस्टार्स (Superstars) को स्टोरीलाइंस के हिसाब से अपने कैरेक्टर को ढालना आना चाहिए और जो ऐसा कर पाता है, उसे सफलता मिलने की अधिक संभावना होती है।

कुछ सुपरस्टार्स ऐसे होते हैं जो एक बेबीफेस यानी हीरो का किरदार अच्छे से निभा पाते हैं, वहीं कुछ को हील का किरदार निभाने में महारत होती है। WWE में ऐसे कई रेसलर्स रहे हैं, जिन्होंने अपना लगभग पूरा करियर एक ही किरदार में रहते गुजारा, इसलिए लोग उन्हें दूसरे कैरेक्टर में परफॉर्म करते देखने की बहुत कम उम्मीद करते हैं।

मौजूदा समय में भी विंस मैकमैहन के प्रोमोशन में ऐसे कई बड़े सुपरस्टार्स काम कर रहे हैं जो विलन का किरदार बहुत अच्छे से निभाते हैं। इसलिए इस आर्टिकल में आइए जानते हैं उन 4 WWE सुपरस्टार्स के बारे में जो शायद कभी दोबारा बेबीफेस नहीं बन पाएंगे।

#)WWE सुपरस्टार जिंदर महल

The reactions of the crowd when @JinderMahal won the WWE Championship are a work of art 😂😍#WWEBacklash https://t.co/Il8gQGotF2

कम ही लोग इस बात से वाकिफ होंगे कि जिंदर महल को WWE में काम करने का करीब एक दशक का अनुभव प्राप्त है। मगर ये बेहद दुर्भाग्य की बात है कि इस दौरान वो ज्यादा बड़ी उपलब्धियां अपने नाम नहीं कर पाए। हालांकि वो अपने करियर में एक बार WWE चैंपियन बन चुके हैं, लेकिन एक वर्ल्ड चैंपियन से जॉबर रेसलर बनने तक का सफर बयां करता है कि कंपनी के पास उनके लिए कोई अच्छे फ्यूचर प्लान नहीं हैं।

जिंदर महल कई सालों से WWE में भारत का चेहरा बने हुए हैं, लेकिन वो कभी बेबीफेस इसलिए नहीं बन पाएंगे क्योंकि आज तक उन्हें अमेरिकी ऑडियन्स से तालमेल बिठाने में संघर्ष करते देखा गया है। चूंकि WWE के अधिकतर शोज़ अमेरिका में आयोजित होते हैं, इसलिए महल को अपने करियर में कभी बेबीफेस बनना है तो सबसे पहले उन्हें अमेरिकी फैंस का दिल जीतना होगा अथवा वो अपने पूरे करियर में विलन की भूमिका निभाते रहेंगे।

#)शार्लेट फ्लेयर

शार्लेट फ्लेयर के पिता रिक फ्लेयर को प्रो रेसलिंग इतिहास के सबसे महान हील रेसलर्स में गिना जाता है और अब उनकी बेटी भी उसी राह पर आगे बढ़ रही हैं। हालांकि द क्वीन ने अपने WWE करियर में दोनों किरदारों में खूब सफलता प्राप्त की है, लेकिन इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि लोग उन्हें विलन किरदार में देखना अधिक पसंद करते हैं।

किसी सुपरस्टार का बेबीफेस टर्न तभी सफल हो पाता है, जब उसके सामने एक फैन-फेवरेट और बहुत बड़ा हील सुपरस्टार मौजूद हो। WWE के पास कई बड़ी विमेंस बेबीफेस रेसलर्स हैं, लेकिन शार्लेट एक नेचुरल हील सुपरस्टार प्रतीत होती हैं इसलिए उन्हें बेबीफेस बनाने के लिए WWE को बहुत बड़ा बिल्ड-अप करना होगा और बहुत कड़ी मशक्कत करनी होगी।

#)द मिज़

द मिज़ ने WWE में अधिकांश समय एक हील सुपरस्टार के तौर पर काम किया है, लेकिन 2012 में बेबीफेस टर्न लेने के बाद उनकी डॉल्फ जिगलर के साथ फ्यूड बहुत यादगार साबित हुई। मगर इस बात में कोई संदेह नहीं कि मिज़ विलन के कैरेक्टर को बहुत अच्छे से निभाते आए हैं और फैंस भी उन्हें हील के रूप में देखना अधिक पसंद करते हैं।

साल 2018 में भी उन्होंने बेबीफेस टर्न लिया था और उस समय उनकी शेन मैकमैहन के साथ फ्यूड अच्छी रही। हालांकि फैंस से मिज़ को ठीकठाक रिस्पॉन्स मिल रहा था, लेकिन मिज़ के हीरो ना बन पाने का एक बड़ा कारण यह भी रहा लेकिन फैंस शेन को हील के रूप में स्वीकारने को तैयार नहीं थे। उसके बाद अब वो दोबारा हील बन चुके हैं हर बार की तरह विलन के तौर पर बहुत अच्छा काम कर रहे हैं।

#)हैप्पी कॉर्बिन

हैप्पी कॉर्बिन ने साल 2016 में अपना WWE मेन रोस्टर डेब्यू किया था और उनके करियर की सबसे खास बात यह है कि वो मेन रोस्टर में हमेशा हील कैरेक्टर निभाते आए हैं। कुछ समय पहले उन्हें एक गरीब व्यक्ति के रूप में दिखाया जा रहा था, जिससे ऐसा प्रतीत होने लगा था कि क्या WWE उन्हें पहली बार बेबीफेस टर्न देने वाली है।

मगर हैप्पी कॉर्बिन कैरेक्टर में वो और भी बड़े हील सुपरस्टार के रूप में उभर कर सामने आए हैं। खासतौर पर जब उन्हें कर्ट एंगल के रिटायरमेंट मैच में जीत मिली, उसके बाद लोग उन्हें और भी अधिक नापसंद करने लगे हैं। कॉर्बिन एक नेचुरल हील सुपरस्टार हैं और इसी किरदार में कंपनी के लिए फायदे का सौदा साबित होते आए हैं।

Edited by Neeraj sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now