Create

WWE WrestleMania में हुए 4 मैच जिसके अंत ने सभी को काफी ज्यादा भावुक कर दिया

WWE WrestleMania इतिहास के सबसे भावुक मैच
WWE WrestleMania इतिहास के सबसे भावुक मैच

WWE WrestleMania इतना पुराना और आइकॉनिक इवेंट रहा है, जिससे काफी लोगों की कई खास यादें जुड़ी हुई हैं। रेसलमेनिया (WrestleMania) नाम के इवेंट ने जैसे प्रो रेसलिंग को नई परिभाषा दी है क्योंकि दुनिया के अधिकांश रेसलर इस इवेंट में परफॉर्म करना चाहते हैं, मगर कुछ ही रेसलर्स की ये इच्छा पूरी हो पाती है।

WrestleMania में कई यादगार और आइकॉनिक मैच लड़े जा चुके हैं और ऐसे कई लम्हे भी देखे गए हैं, जिन्हें देख फैंस की आंखें नाम हो गई थीं। इसलिए इस आर्टिकल में हम WWE WrestleMania में हुए उन 4 मैचों के बारे में आपको बताएंगे, जिनके अंत ने फैंस को बहुत भावुक कर दिया था।

#)शॉन माइकल्स vs रिक फ्लेयर - WWE WrestleMania 24

Anyone else getting Shawn Michaels/Ric Flair WrestleMania 24 vibes watching this #MSUvsDuke game? Like I’m low key waiting for the camera to zoom in on Izzo saying “I’m sorry. I love you.” https://t.co/xFvgFwnEC0

रिक फ्लेयर ने साल 2007 के नवंबर महीने में वापसी के बाद कहा था कि वो कभी रिटायर नहीं होंगे, लेकिन विंस मैकमैहन ने इस स्टोरीलाइन में दखल देकर फ्लेयर को कई बड़े सुपरस्टार्स के खिलाफ मैच दिए, जिनमें उनका करियर दांव पर लगा होता था। फ्लेयर ने कई बार अपने करियर को खत्म होने से बचाया, लेकिन WrestleMania 24 में वो ऐसा नहीं कर पाए।

WrestleMania 24 में फ्लेयर का सामना शॉन माइकल्स से हुआ, जिसमें शर्त थी कि हारने के साथ ही उन्हें इन-रिंग कम्पटीशन से रिटायरमेंट लेनी होगी। मैच के दौरान माइकल्स द्वारा स्वीट चिन म्यूजिक लगाने से पहले कहे गए शब्द "I am Sorry, I Love You" भी आइकॉनिक बने।

मैच में फ्लेयर को हार मिली, जिसके बाद क्राउड ने फ्लेयर को स्टैंडिंग ओवेशन दिया। इस दौरान फ्लेयर की आंखें नाम हो चुकी थीं और रिंगसाइड पर मौजूद अपने परिवार के प्रति प्यार जताया। वहीं बैकस्टेज लौटते समय उन्होंने फैंस के सपोर्ट के लिए भी धन्यवाद किया।

#)रे मिस्टीरियो vs रैंडी ऑर्टन vs कर्ट एंगल - WWE WrestleMania 22

youtube-cover

ये बात हमेशा जगजाहिर रही है कि रे मिस्टीरियो और एडी गुरेरो असल जिंदगी में भी बहुत करीबी दोस्त हुआ करते थे। आपको याद दिला दें कि साल 2005 में केवल 38 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था, लेकिन उससे पहले दोनों मेक्सिकन सुपरस्टार्स की जबरदस्त फ्यूड फैंस के लिए बड़े आकर्षण का केंद्र बनी हुई थी।

2006 Royal Rumble मैच जीतने के बाद मिस्टीरियो की दुश्मनी उस समय के WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन रैंडी ऑर्टन से शुरू हुई। इस स्टोरीलाइन के दौरान गुरेरो के लिए बहुत कटु शब्दों का इस्तेमाल किया था। आगे चलकर कर्ट एंगल भी इस स्टोरीलाइन का हिस्सा बने और WrestleMania 22 के लिए ट्रिपल थ्रेट चैंपियनशिप मैच का ऐलान किया गया।

मैच में जबरदस्त एक्शन देखने को मिला, जिसके अंत में जीत दर्ज कर मिस्टीरियो अपने करियर में पहली बार WWE वर्ल्ड चैंपियन बने थे। इससे पहले मिस्टीरियो ने 2006 Royal Rumble जीत को गुरेरो को समर्पित किया था, वहीं WrestleMania 22 की जीत को उन्होंने चावो गुरेरो और विकी गुरेरो के साथ सेलिब्रेट किया था।

#)द अंडरटेकर vs शॉन माइकल्स - WWE WrestleMania 26

youtube-cover

WWE WrestleMania 25 में द अंडरटेकर और शॉन माइकल्स के बीच ऐतिहासिक मैच लड़ा गया, जिसमें द डैड मैन विजयी रहे थे। मगर उसके एक साल बाद यानी WrestleMania 26 में उनका रिमैच हुआ, जिसमें एक तरफ अंडरटेकर की स्ट्रीक और दूसरी ओर माइकल्स का करियर दांव पर लगा हुआ था।

दोनों के बीच बहुत कांटेदार टक्कर देखने को मिली और अंत में एक बार फिर अंडरटेकर विजयी रहे और शर्त के अनुसार माइकल्स को अपने इन-रिंग करियर से रिटायरमेंट लेनी पड़ी। इस मैच के बाद WWE में अंडरटेकर ने अपना कैरेक्टर ब्रेक करते हुए माइकल्स से हाथ मिलाया था, जो फैंस के लिए बेहद भावुक और यादगार लम्हा रहा।

#)द अंडरटेकर vs ब्रॉक लैसनर - WWE Wrestlemania 30

youtube-cover

द अंडरटेकर की आइकॉनिक WrestleMania स्ट्रीक की शुरुआत साल 1991 में हुई थी और WrestleMania 29 में सीएम पंक के खिलाफ जीत के बाद उनकी स्ट्रीक 21 मैचों की हो चली थी। मगर उससे अगले साल कुछ ऐसा होने वाला था, जिसपर किसी के लिए विश्वास कर पाना बहुत मुश्किल था।

WWE WrestleMania 30 में द डैड मैन की भिड़ंत ब्रॉक लैसनर से हुई। चूंकि अंडरटेकर पहले भी लैसनर को हरा चुके थे, लेकिन इस बार द बीस्ट ने जैसे ही दिग्गज रेसलर को पिन किया तो कोई भी प्रो रेसलिंग फैन अपनी आंखों पर विश्वास नहीं कर पाया। अंडरटेकर के बैकस्टेज लौटते समय क्राउड के Thank You Taker! Thank You Taker! के चैंट्स पर इस मोमेंट को अधिक यादगार बना दिया था।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment