Create
Notifications

5 WWE सुपरस्टार्स जिन्होंने 2018 में विलन बनकर सबको चौंका दिया

<p>
Utkarsh Mishra

एक प्रोफेशनल करियर के लिए (विशेष रूप से WWE में) एक हील टर्न काफी महत्वपूर्ण हो सकता है। यह कई सारी चीजों का कारण बन सकता है और बिज़नेस को नई दिशा और आकार दे सकता है। उदाहरण के तौर पर 10 साल पहले शॉन माइकल्स पर जैरिको के हील टर्न ने हमें रॉ को लगातार देखने का बड़ा कारण दे दिया था।

कुछ सुपरस्टार तो हमेशा ही हील बने रहे हैं जैसे कि रैंडी ऑर्टन और द मिज़। इनका हील टर्न कोई बड़ी बात नहीं है। वहीं कुछ सुपरस्टार्स जैसे कि रोमन रेंस और जॉन सीना कभी भी हील नहीं बने। अगर इनके जैसा कोई रैसलर हील टर्न करे तो निश्चित ही यह काफी दिलचस्प हो जाता है।

इस साल भी हमें कई सारे हील टर्न देखने को मिले हैं। कुछ ने तो हमें सोचने पर मजबूर कर दिया क्योंकि उन रैसलर्स के हील टर्न की कोई भी संभावना नहीं थी। आइये देखते 2018 का सबसे अच्छे और सफल हील टर्न कौन से हैं।

#5 बॉबी लैश्ले

<p>

लैश्ले को लगभग 10 वर्षों के बाद कंपनी में वापस लाया गया था। शुरू में तो ऐसा लगता था कि पूर्व ECW चैंपियन के लिए WWE के शीर्ष पर जाने के लिए यह सही समय था। हालांकि, सैमी जेन और रोमन रेंस के साथ उबाऊ और नीरस स्टोरीलाइन के कारण उनका शुरुआती क्रेज़ खत्म हो गया।

बाद के हफ्तों में, लैश्ले के किरदार को और भी ज्यादा नीरस और कमजोर बना दिया गया था। बॉबी लैश्ले को एक रिबूट (दोबारा स्टार्ट करने) की आवश्यकता थी। WWE की क्रिएटिव टीम ने उनके साथ बड़बोले लियो रश को जोड़ा और एक हील टर्न का संकेत दिया।

रॉ के एक एपिसोड में लैश्ले ने केविन ओवंस पर लियो रश के बाधा पहुंचाने के बाद जीत दर्ज की। इसके बाद उन्होंने ओवंस के घुटने को रिंग पोस्ट में मार-मार कर बुरी तरह घायल कर दिया। इस चोट के कारण ओवंस बाहर भी हो गए। इस तरह लैश्ले ने हील टर्न किया। अभी तक उनका हील बनना प्रभावी रहा है।

Get WWE News in Hindi Here

#4 डीन एम्ब्रोज

in

रॉ के 13 अगस्त के एपिसोड में लुनाटिक फ्रिंज डीन एम्ब्रोज की वापसी के बाद से उनके हील टर्न की लगातार अफवाहें चल रही थी। ट्राइसेप्स टियर की वजह से बाहर जाने से पहले एम्ब्रोज को पिछले साल ही हील टर्न के लिए तैयार किया गया था।

ब्रॉन स्ट्रॉमैन, ड्रू मैकइंटायर और डॉल्फ ज़िगलर की मदद से क्रिएटिव टीम ने नियमित रूप से एम्ब्रोज के हील टर्न एंगल को छेड़ा। लेकिन इस हील टर्न को और अधिक दुखद बनाने का समय और स्थान क्या हो सकता था।

रॉ के 22 अक्टूबर, 2018 एपिसोड में, रोमन रेंस ने ल्यूकीमिया के कारण खिताब छोड़कर जाने की बात कही। इस घटना ने इसे एक दुखभरा एपिसोड बना दिया था। इसी एपिसोड में ड्रू और जिगलर के खिलाफ टैग टीम टाइटल्स जीतने के बाद एम्ब्रोज ने सैथ रॉलिन्स पर हमला बोल दिया। उन्होंने पहले सैथ को टाइटल बैल्ट पर, फिर फ्लोर की पैडिंग को हटा कर जमीन पर डर्टी डीड्स मारा। उन परिस्थितियों में इस घटना ने सभी को हिला कर रख दिया था।

#3 शिंस्के नाकामुरा

<p>

2018 रॉयल रंबल जीत कर, शिंस्के नाकामुरा ने रैसलमेनिया में WWE चैंपियन एजे स्टाइल्स के खिलाफ एक ड्रीम मैच तय कर दिया था। WWE की अच्छी-खासी बुकिंग के बावजूद, यह साफ तौर से स्पष्ट था कि बिल्ड-अप में ऑन-स्क्रीन केमिस्ट्री और प्रोमो की कमी थी। उस समय दोनों ही रैसलर्स बेबीफेस के रूप में दिखाए किए जा रहे थे।

रैसलमेनिया में उनके अच्छे मैच के बाद सबकुछ बदल गया, नाकामुरा ने मैच हारने के बाद स्टाइल्स को लो ब्लो मारा। उनका हील टर्न हुआ और इससे उनकी फिउड आगे बढ़ी और उन्हें दो बार और चैंपियनशिप मैच मिले। हालांकि दोनों बार वह असफल रहे।

एजे स्टाइल से दो बार हारने के बावजूद, नाकामुरा ने एक्सट्रीम रूल्स PPV में जैफ हार्डी लो ब्लो मारा और उनको हराकर US चैंपियनशिप जीत ली। तब से वह खिताब संभालने में कामयाब रहे हैं और खुद को 'फेस ऑफ नाका-मेरिका' के रूप में स्थापित किया हुआ है।

#2 द मैन बैकी लिंच

<p>

2016 में ब्रांड स्प्लिट में बैकी स्मैक डाउन की पहली पिक थीं। एलेक्सा ब्लिस के हाथों अपना खिताब खोने के बाद बैकी लिंच मिड कार्ड में फंस कर रह गईं। अपनी प्रभावशाली इन-रिंग प्रतिभा के बावजूद बैकी लिंच को कार्मेला, नेओमी और हाल ही में शार्लेट फ्लेयर की वजह से नजरअंदाज कर दिया गया था। उनके लिए कोई खास स्टोरीलाइन भी तैयार नहीं की जा रही थी।

समरस्लैम में शार्लेट से हारने के बाद बैकी लिंच ने हील टर्न ले लिया और शार्लेट फ्लेयर पर अपना गुस्सा निकाला। उन्होंने खुद के सर्वश्रेष्ठ होने का एलान किया। उन्होंने शार्लेट पर करियर बदलने वाली खिताबी जीत दर्ज की। उनके किरदार के साथ ही उनके शब्दों को भी काफी सराहा गया। उनको काफी सपोर्ट मिला और वह फीमेल स्टोन कोल्ड बन गईं।

ईएसपीएन WWE पावर रैंकिंग में आने वाली पहली महिला बनने के बाद WWE यूनिवर्स में बैकी लिंच की सबसे ज्यादा डिमांड है।

#1 डेनियल ब्रायन

E

डेनियल ब्रायन स्मैकडाउन लाइव और मंडे नाइट रॉ पर लंबे समय तक सबसे बड़े चेहरों में से एक थे। इसलिए WWE यूनिवर्स ने पूर्व विश्व चैंपियन के साथ रॉ का बहिष्कार भी किया था, जब ब्रायन को रैसलमेनिया में एक मैच देने से मना कर दिया गया।

ब्रायन को 2016 में कंपनी से रिटायर होने के लिए मजबूर किया गया, जब यह पता चला था कि उनकी चोटें काफी ज्यादा हैं और वह रिंग में लड़ने लायक नहीं हैं। हालांकि उन्होंने इसी साल रैसलमेनिया पर शानदार वापसी की। हालांकि उनको पहले जैसा सपोर्ट नहीं मिल रहा था। उनकी दुश्मनियां भी नीरस थी।

सर्वाइवर सीरीज से पहले स्मैकडाउन के एपिसोड पर उन्होंने WWE चैंपियनशिप मैच में एजे स्टाइल्स को लो ब्लो मार कर हील टर्न किया और ख़िताब पर कब्जा किया। इसके बाद भी वह स्टाइल्स को पीटते रहे। बहरहाल वह एक हील चैंपियन की भूमिका में काफी जच रहे हैं।

Edited by विजय शर्मा

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...