Create
Notifications

जिंदर महल के WWE में 5 सबसे शानदार मुकाबले

जिंदर महल और रोमन रेंस
जिंदर महल और रोमन रेंस
reaction-emoji
Neeraj sharma

भारत में प्रो रेसलिंग को बढ़ावा द ग्रेट खली (The Great Khali) की WWE वर्ल्ड चैंपियनशिप जीत के बाद मिलना शुरू हुआ था। खली साल 2014 में ही अपने इन रिंग करियर को अलविदा कह चुके हैं, इसलिए पिछले कुछ सालों से भारतीय सुपरस्टार होने की जिम्मेदारी जिंदर महल (Jinder Mahal) ने संभाली हुई है।

महल का जन्म 19 जुलाई, 1986 को कनाडा के कैलगरी शहर में हुआ था। उन्होंने अपना WWE डेब्यू साल 2010 में किया, कुछ समय तक सिंगल्स सुपरस्टार के तौर पर काम करने के बाद कुछ समय तक 3MB फैक्शन से जुड़े रहे, जिसमें ड्रू मैकइंटायर (Drew Mcintyre) और हीथ स्लेटर उनके पार्टनर्स थे।

उस समय उन्हें ज्यादा सफलता हाथ नहीं लगी, लेकिन 2016 में WWE में वापसी के बाद उनका करियर एक अलग राह पर आगे बढ़ चुका है। वो पूर्व वर्ल्ड चैंपियन भी रहे हैं और इस आर्टिकल में हम उनके शानदार करियर को याद करते हुए उनके WWE में 5 सबसे बेहतरीन मैचों के बारे में आपको बताएंगे।

जिंदर महल vs एजे स्टाइल्स - WWE चैंपियनशिप मैच (Clash of Champions 2017)

youtube-cover

जिंदर महल Backlash 2017 में रैंडी ऑर्टन को हराकर अपने करियर में पहली बार WWE चैंपियन बने थे। उसी साल के आखिरी सत्र के दौरान उनकी दुश्मनी एजे स्टाइल्स से शुरू हुई, जिनके खिलाफ महल को नवंबर में हुए एक SmackDown एपिसोड के WWE चैंपियनशिप मैच में हार झेलनी पड़ी थी।

महल अब चैंपियनशिप हार चुके थे, लेकिन ये दुश्मनी अभी और लंबी चलने वाली थी। इसी कारण Clash of Champions पीपीवी में महल को स्टाइल्स के खिलाफ टाइटल शॉट मिला। मैच में महल एक आदर्श हील की भूमिका निभा रहे थे और अधिकांश समय मैच का कंट्रोल भी अपने हाथ में रखा। मगर थकान के बाद भी स्टाइल्स हार मानने को तैयार नहीं थे। इस मैच में दोनों की इन रिंग केमिस्ट्री भी शानदार रही और अंत में महल ने द फिनोमिनल के काफ़-क्रशर मूव को बहुत बढ़िया तरीके से सैल किया था।

कृपया Sportskeeda के WWE सेक्शन को बेहतर बनाने में मदद करें। अभी 30 सेकंड का सर्वे करें!

जिंदर महल vs जैफ हार्डी - 16 अप्रैल 2018 (Raw)

youtube-cover

जिंदर महल WrestleMania 34 के फैटल-4-वे मैच में रैंडी ऑर्टन, बॉबी रूड और रुसेव को हराकर अपने करियर में पहली बार WWE यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन बने थे। उसके एक हफ्ते बाद ही Superstar Shake-up में उन्हें Raw में भेज दिया गया, जहां आते ही उन्हें जैफ हार्डी के खिलाफ अपने टाइटल को डिफेंड करना था।

Raw की शुरुआत एक धमाकेदार यूएस चैंपियनशिप मैच से हुई। मैच में महल ने अपने विरोधी की पीट-पीटकर बुरी हालत कर दी थी, इसके बावजूद हार्डी की अंतिम क्षणों में वापसी ने फैंस को चौंका दिया था। अंत में हार्डी भारतीय सुपरस्टार को पिन कर नए चैंपियन बने।

जिंदर महल और इलायस vs रोमन रेंस और सैथ रॉलिंस - 4 जून 2018 (Raw)

youtube-cover

WWE Money in the Bank 2018 के लिए रोमन रेंस और जिंदर महल की दुश्मनी शुरू हुई। हालांकि उनके बीच सिंगल्स मैच Money in the Bank पीपीवी में हुआ, लेकिन उससे पहले दोनों एक धमाकेदार टैग टीम मैच का हिस्सा भी रहे। 4 जून 2018 के Raw एपिसोड में महल ने इलायस के साथ टीम बनाकर रोमन रेंस और सैथ रॉलिंस की टीम का सामना किया था।

दोनों हील सुपरस्टार्स की इस मैच में केमिस्ट्री शानदार रही और इसी की बदौलत उन्होंने मैच में अधिकांश समय पर रेंस और रॉलिंस की टीम पर बढ़त बनाई और अंत में बड़ी जीत भी हासिल की।

जिंदर महल vs रैंडी ऑर्टन - WWE चैंपियनशिप (Money in the Bank 2017)

youtube-cover

जिंदर महल ने Backlash 2017 में रैंडी ऑर्टन को हराकर WWE चैंपियनशिप जीतने के साथ इतिहास रचा था। इनकी दुश्मनी अभी लंबी चलने वाली थी, इस वजह से Money in the Bank पीपीवी में द वाइपर को चैंपियनशिप रीमैच मिला।

मैच के दौरान रैंडी के पिता बॉब ऑर्टन भी रिंगसाइड पर मौजूद रहे। महल लगातार बॉब को उकसाने की कोशिश करते हुए एक आदर्श हील रेसलर का किरदार निभा रहे थे। दूसरी ओर सिंह ब्रदर्स द्वारा बॉब पर अटैक करने वाला एंगल भी बेहद दिलचस्प रहा और इसी का फायदा उठाकर महल जीत दर्ज करने में सफल रहे थे।

जिंदर महल vs रोमन रेंस - 13 मार्च 2017 (Raw)

youtube-cover

WWE Fastlane 2017 में जिंदर महल और रुसेव की टीम के टूटने के बाद महल के पास कोई स्टोरीलाइन नहीं थी। लेकिन उस समय उन्हें बड़ा पुश दिया जा रहा था, इसलिए 13 मार्च के Raw एपिसोड में उन्हें रोमन रेंस के खिलाफ मैच मिला। आपको ये भी याद दिला दें कि उस समय रेंस और अंडरटेकर की WrestleMania 33 की स्टोरीलाइन भी दिलचस्प मोड़ ले रही थी।

13 मार्च के मैच में जिंदर महल ने शुरुआती बढ़त प्राप्त की। इस बीच महल की रनिंग नी ने रेंस के साथ क्राउड को भी चौंका दिया था क्योंकि ये नी-स्ट्राइक रेंस के जबड़े पर जाकर लैंड हुई थी। जबरदस्त एक्शन के बाद अंत में जीत रेंस के हाथ लगी।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...