Create
Notifications

अंडरटेकर की WWE Wrestlemania में 5 सबसे बड़ी जीत

अंडरटेकर की Wrestlemania में सबसे बड़ी जीत
अंडरटेकर की Wrestlemania में सबसे बड़ी जीत
reaction-emoji
Neeraj sharma

WWE रेसलमेनिया (Wrestlemania) का प्रो रेसलिंग वर्ल्ड में अपना एक अलग रुतबा है। Wrestlemania मैच कार्ड में जगह बना पाना ही रेसलर्स के लिए बड़े सपने के सच होने जैसा होता है, वहीं कुछ ऐसे नाम भी रहे, जिन्होंने लगातार सालों में भी साल के सबसे बड़े प्रो रेसलिंग शो को हेडलाइन किया है।

बहुत से सुपरस्टार्स ने Wrestlemania की कई बड़ी उपलब्धियां अपने नाम की हैं, लेकिन इस मामले में शायद द अंडरटेकर (The Undertaker) की बराबरी कोई नहीं कर पाएगा। द डेड मैन अपने 3 दशक लंबे WWE करियर में Wrestlemania के कई ऐतिहासिक मुकाबलों का हिस्सा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: जॉन सीना की WWE Wrestlemania में 5 सबसे बड़ी हार

अपने Wrestlemania के सफर में वो शॉन माइकल्स (Shawn Michaels), रिक फ्लेयर (Ric Flair), और जेक रॉबर्ट्स (Jake Roberts) जैसे दिग्गज सुपरस्टार्स का सामना कर चुके हैं। इसलिए इस आर्टिकल में हम अंडरटेकर द्वारा Wrestlemania के इतिहास में दर्ज की गई 5 सबसे बड़ी जीत से आपको अवगत कराने वाले हैं।

ये भी पढ़ें: WWE Wrestlemania इतिहास के 5 सबसे आइकॉनिक एंट्रेंस

अंडरटेकर vs बतिस्ता - WWE Wrestlemania 23

youtube-cover

साल 2007 तक बतिस्ता WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से एक बन चुके थे वर्ल्ड चैंपियन होने का उन्हें अच्छा खासा अनुभव भी प्राप्त हो चुका था। उस साल अंडरटेकर Royal Rumble मैच जीतकर Wrestlemania 23 के लिए चैंपियनशिप मैच पहले ही प्राप्त कर चुके थे।

उन्होंने उस समय WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन बतिस्ता को चैलेंज करने का निर्णय लिया, जो उससे कुछ महीने पहले Survivor Series में बुकर टी को हराकर चैंपियन बने थे। दोनों उस समय बेबीफेस सुपरस्टार्स हुआ करते थे, इसलिए फैंस भी समझ नहीं पा रहे थे कि उन्हें किसे ज्यादा सपोर्ट देना चाहिए।

ये भी पढ़ें: WWE Wrestlemania के इतिहास में हुई 5 सबसे चौंकाने वाली वापसी

मुकाबला धमाकेदार रहा और बतिस्ता इस तरह के मूव्स का इस्तेमाल कर रहे थे, जिससे फैंस उन्हें बू करें। मैच में ऐसे भी कई मोमेंट आए जब ऐसा प्रतीत होने लगा था कि अब वाकई में द डेड मैन की स्ट्रीक का अंत होने वाला है, लेकिन अंत में अंडरटेकर ही विजयी साबित हुए।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

जिमी स्नूका के खिलाफ Wrestlemania डेब्यू किया - Wrestlemania 7

youtube-cover

अंडरटेकर की लगातार 21 Wrestlemania जीत से पूरा प्रो रेसलिंग वर्ल्ड वाकिफ हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस ऐतिहासिक स्ट्रीक की शुरुआत कब हुई थी। Survivor Series 1990 में अपना WWE डेब्यू करने के कुछ ही महीने बाद यानी Wrestlemania 7 में उन्होंने जिमी स्नूका के खिलाफ अपना Wrestlemania डेब्यू किया था।

उस समय अंडरटेकर की विनिंग स्ट्रीक अच्छी रफ्तार से आगे बढ़ रही थी, जो Wrestlemania 7 में जिमी स्नूका पर आई जीत के बाद भी जारी रही। हालांकि अंडरटेकर को इस मुकाबले में आसान जीत मिली, लेकिन वो अपने ऐतिहासिक स्ट्रीक के पहले मुकाबले को शायद कभी नहीं भुला पाएंगे।

सीएम पंक के साथ हुआ क्लासिक मैच - Wrestlemania 29

Royal Rumble 2013 में द रॉक के खिलाफ हार के साथ ही सीएम पंक का 434 दिनों से चले आ रहे WWE चैंपियनशिप सफर का अंत हो चला था। उसके बाद उन्होंने अंडरटेकर की Wrestlemania स्ट्रीक को समाप्त करने का लक्ष्य तैयार किया।

Wrestlemania 29 का दिन आया, जिसके सीएम पंक vs अंडरटेकर मैच के दूसरे हाफ में जबरदस्त एक्शन देखा गया। मुकाबले में GTS और टॉम्बस्टोन पाइलड्राइवर के खिलाफ भी किकआउट देखा गया, लेकिन अंत में कड़े संघर्ष के बाद द डेड मैन विजयी साबित हुए।

एजे स्टाइल्स के साथ हुआ शानदार मुकाबला - Wrestlemania 36

youtube-cover

साल 2020 में ऐसा पहली बार हुआ जब Wrestlemania के दौरान एरीना में लाइव ऑडियंस मौजूद ना रहा हो। इससे कुछ सुपरस्टार्स को बहुत फायदा भी हुआ, जिनमें से अंडरटेकर भी एक रहे। पिछले साल सिनेमैटिक मैच भी होते देखे गए, Wrestlemania 36 में भी अंडरटेकर और एजे स्टाइल्स का मैच भी कुछ इसी तरीके से हुआ।

दोनों के बीच बोनयार्ड मैच हुआ, अंडरटेकर बढ़ती उम्र के कारण लाइव मैच में इतना शानदार प्रदर्शन शायद ना कर पाते। खैर मैच में उन्हें जीत मिली और उसके बाद उन्होंने एक इंटरव्यू में स्टाइल्स की जमकर तारीफ भी की थी।

शॉन माइकल्स के करियर को खत्म किया - Wrestlemania 26

youtube-cover

Wrestlemania 26 में एक तरफ जहां अंडरटेकर की स्ट्रीक दांव पर लगी थीं, वहीं दूसरी ओर शॉन माइकल्स का करियर। माइकल्स उस साल Royal Rumble मैच तो नहीं जीत पाए लेकिन Elimination Chamber पीपीवी में द डेड मैन की वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप मैच में हार का कारण जरूर बने।

आखिरकार Wrestlemania 26 का समय आया, जिसमें दोनों के बीच यादगार मुकाबला लड़ा गया जहां शॉन माइकल्स को हार झेलनी पड़ी। इस मुकाबले के बाद उन्होंने रिटायरमेंट ली, लेकिन उसके आठ साल बाद यानी Crown Jewel 2018 में उनकी वापसी हुई। लेकिन उस मुकाबले में खराब प्रदर्शन के बाद उन्होंने कभी रिंग में उतरने की बात भी कही।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...