Create
Notifications

5 WWE सुपरस्टार्स जिनके मैनेजर पॉल हेमन रह चुके हैं 

पॉल हेमन & ब्रॉक लैसनर
पॉल हेमन & ब्रॉक लैसनर
Subham Pal

किसी भी WWE सुपरस्टार के लिए पॉल हेमन गाए बनना बहुत बड़े भाग्य की बात होती है क्योंकि इसके बाद उस सुपरस्टार को पॉल हेमन से ऑन-स्क्रीन और ऑफ-स्क्रीन दोनो ही जगह काफी मदद मिलती है। आपको बता दें, ऐसे सुपरस्टार्स की संख्या काफी ज्यादा है जिनका करियर पॉल हेमन संवार चुके हैं।

ये भी पढ़ें: 5 चौंकाने वाली चीजें जो WWE ने इस हफ्ते Raw के जरिए इशारों-इशारों मे बताई

पॉल हेमन सीएम पंक, ECW लैजेंड रॉब वैन डैम जैसे सुपरस्टार्स के मैनेजर रह चुके हैं और वर्तमान में वह ब्रॉक लैसनर को मैनेज कर रहे हैं। आपको बता दें, रेसलिंग की दुनिया में पॉल हेमन को महानतम मैनेजर्स में से एक माना जाता है और वह जिस भी रेसलर को मैनेज करते हैं, वह उस रेसलर की कई प्रकार से मदद कर उसे बड़ा सुपरस्टार बनने में मदद करते हैं।

जैसा कि हमने आपको बताया कि पॉल हेमन WWE में कई सारे रेसलर्स को मैनेज कर चुके हैं लेकिन फैंस इनमें से कुछ सुपरस्टार्स के बारे में ही जानते हैं और इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 सुपरस्टार्स का जिक्र करने वाले हैं।

5.WWE सुपरस्टार द मिज

Tough Enough कम्पटीशन के रनर अप रहे द मिज की क्षमता को पॉल हेमन ने डीप साउथ रेसलिंग में पहचाना था। इसके बाद पॉल हेमन, मिज को लेकर OVW में लेकर आए और इस दौरान उन्होंने द मिज को एक WWE सुपरस्टार के रूप में बिल्ड करने में काफी मदद की। इस प्रकार द मिज एक WWE सुपरस्टार बने और पॉल हेमन ही वह वजह थे जिस कारण मिज आज इतनी बेहतरीन प्रोमो दे पाते हैं।

द मिज को वर्तमान समय में WWE के सबसे बड़े हील सुपरस्टार्स में से एक माना जाता है और आपको बता दें, वह WWE में लगभग हर टाइटल जीत चुके हैं। यही नहीं, वह आज WWE के सबसे भरोसेमंद सुपरस्टार्स में से बन चुके हैं और खासकर, विंस मैकमैहन को उनपर काफी ज्यादा भरोसा है।

4.WWE सुपरस्टार बिग शो

पॉल हेमन दो मौकों पर WWE सुपरस्टार बिग शो को मैनेज कर चुके हैं। आपको बता दें, साल 2002 में सर्वाइवर सीरीज में ब्रॉक vs बिग शो के बीच मैच देखने को मिला था और इस मैच के दौरान हेमन ने लैसनर को धोखा देते हुए बिग शो को जीतने में मदद की थी। इस मैच को जीतकर वर्ल्ड चैंपियन बनने के साथ ही बिग शो ने खुद को टॉप सुपरस्टार के रूप में स्थापित किया और वह WWE रिंग में लैसनर को हराने वाले पहले शख्स बने।

इसके अलावा पॉल हेमन ने एक और मौके पर रॉब वॉन डैम को धोखा देकर बिग शो को ECW चैंपियन बनने में मदद की थी।

3.WWE सुपरस्टार सिजेरो

एक पॉल हेमन गाए के रूप में सिजेरो रेसलमेनिया 30 में हुए आंद्रे द जायंट मेमोरियल बैटल रॉयल मैच को जीतने में कामयाब रहे थे और वह WWE के अगले बड़े सुपरस्टार बनने के लिए बिल्कुल तैयार थे। पॉल हेमन इसमे उनकी मदद करने वाले थे लेकिन इसके बाद असली प्रॉबल्म शुरू हुई। रेसलमेनिया 30 में बेबीफेस टर्न लेने वाले सिजेरो को हेमन के साथ होने के कारण हील बने रहने के लिए मजबूर होना पड़ा।

इसके बाद सिजेरो एक बैकग्राउंड रेसलर बनकर रह गए और वह फैंस से भी कनेक्ट नहीं कर पा रहे थे। यही कारण है कि WWE ने सिजेरो को पुश देना बंद कर दिया और समरस्लैम में ब्रॉक लैसनर की वापसी के बाद पॉल हेमन, सिजेरो से अलग हो गए।

2.WWE सुपरस्टार रे मिस्टीरियो

साल 1995 में ECW में टैलेंट की कमी हो गई थी जिसके बाद पॉल हेमन, WWE सुपरस्टार रे मिस्टीरियो को कंपनी में लेकर आए। आपको बता दें, उस वक्त न के बराबर हाई-फ्लाइंग मूव्स इस्तेमाल हुआ करते थे इसलिए जब फैंस ने मैचों के दौरान रे मिस्टीरियो को हाई-फ्लाइंग मूव्स परफॉर्म करते हुए देखा तो वो आश्चर्यचकित हो गए। इसके बाद मिस्टीरियो जल्द ही फैंस के बीच काफी लोकप्रिय हो गए और पॉल हेमन गाए के रूप में अपने करियर की शुरुआत करने वाले मिस्टीरियो आज भी WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से एक हैं।

1.WWE सुपरस्टार द अंडरटेकर

यह बात काफी कम लोगों को पता है कि द अंडरटेकर के मैनेजर पॉल हेमन रह चुके हैं। आपको बता दें, ECW में अंडरटेकर को मार्क के नाम से जाना जाता था और उस वक्त उन्हें पॉल हेमन मैनेज करते थे। आपको बता दें, पॉल हेमन ही वह शख्स थे जिन्होंने फिनोम को WCW से WWF में ले जाने में अहम भूमिका निभाई थी।

साल की 1990 में मार्क कैलस की WWE में एंट्री हुई जहां उन्हें द अंडरटेकर का कैरेक्टर निभाने का मौका मिला। मार्क का नया रूप द अंडरटेकर फैंस को काफी पसंद आया और आज डैडमैन को WWE इतिहास के सबसे महानतम सुपरस्टार्स में से एक माना जाता है।

Edited by Ankit

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...