5 वर्तमान WWE सुपरस्टार्स जो दूसरे रेसलर्स के फिनिशिंग मूव का इस्तेमाल कर रहे हैं 

रोमन रेंस, नाया जैक्स और रैंडी ऑर्टन
रोमन रेंस, नाया जैक्स और रैंडी ऑर्टन

WWE या रेसलिंग में नए फिनिशिंग मूव्स तैयार करना इतना आसान नहीं होता है। आपको बता दें, WWE में सुपरस्टार्स को लिफ्ट करके दिए जाने वाले पॉवर मूव्स काफी लोकप्रिय होते हैं, हालांकि, पॉवर मू्व्स का हर सुपरस्टार के खिलाफ इस्तेमाल किया जाना आसान नहीं होता है। WWE डॉक्यूमेंट्री ब्रेकिंग ग्राउंड सीरीज में WWE परफॉर्मेंस सेंटर कोच मैट ब्लूम ने ट्रेनर्स को कहा था कि उन्हें ऐसा मूव तैयार करना होगा जो कि बिग शो जैसे सुपरस्टार्स के खिलाफ इस्तेमाल किये जा सके।

अब जबकि, नए फिनिशिंग मूव्स तैयार करना इतना आसान नहीं होता है इसलिए कई टॉप सुपरस्टार्स, दूसरे सुपरस्टार्स के फिनिशर का इस्तेमाल करने लगते हैं। हालांकि, यह देखा गया है कि सुपरस्टार्स फिनिशर के मुकाबले दूसरे सुपरस्टार्स के सिग्नेचर मूव ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 5 वर्तमान WWE सुपरस्टार्स का जिक्र करने वाले हैं जो कि दूसरे रेसलर्स के फिनिशिंग मूव का इस्तेमाल कर रहे हैं।

5- WWE यूनिवर्सल चैंपियन रोमन रेंस स्पीयर का फिनिशर के तौर पर इस्तेमाल करते हैं

साल 2015 से 2019 तक WWE में बेबीफेस सुपरस्टार के रूप में स्पीयर रोमन रेंस का प्रमुख मूव हुआ करता था। जब रोमन रेंस शील्ड का हिस्सा थे तो उस वक्त भी वह स्पीयर का अपने फिनिशर के तौर पर इस्तेमाल करते थे। हालांकि, साल 2020 में हील सुपरस्टार के रूप में वापसी के बाद रोमन रेंस कई मौकों पर स्पीयर के बजाए अपने प्रतिद्वंदियों को गिलोटिन लॉक में जकड़कर क्लीन तरीके से हरा चुके हैं।

आपको बता दें, गोल्डबर्ग ने सबसे पहले स्पीयर का इस्तेमाल करना शुरू किया था। गोल्डबर्ग के बाद रायनो और ऐज जैसे सुपरस्टार्स ने स्पीयर का इस्तेमाल करके इसे और भी ज्यादा लोकप्रिय बना दिया था। आपको बता दें, रायनो ने स्पीयर को 'गोर' नाम दिया था। वहीं, ऐज के स्पीयर को सबसे कमजोर स्पीयर माना जाता है।

बतिस्ता ने भी रूथलेस अग्रेशन एरा के दौरान स्पीयर का इस्तेमाल किया था लेकिन वह इस मूव को फिनिशर के तौर पर इस्तेमाल करने के बजाए सिग्नेचर मूव के तौर पर इस्तेमाल किया करते थे। देखा जाए तो रोमन ने स्पीयर का अब तक काफी अच्छे से इस्तेमाल किया है और साल 2017-18 में ब्रॉक लैसनर के F5 मूव के साथ-साथ स्पीयर को भी काफी प्रोटेक्ट किया गया था।

4- एलेक्सा ब्लिस WWE में सिस्टर एबीगेल का इस्तेमाल करती हैं

वर्तमान समय में WWE में एलेक्सा ब्लिस के कई फिनिशिंग मूव्स हो गए हैं। आपको बता दें, ब्लिस साल 2016 से 2018 तक ट्विस्टेड ब्लिस और ट्विस्टेड DDT मूव्स का मुख्य रूप से इस्तेमाल किया करती थी। हालांकि, द फीन्ड के साथ आने के बाद से ही ब्लिस ने सिस्टर एबीगेल मूव का फिनिशर के तौर पर इस्तेमाल करना शुरू कर दिया।

आपको बता दें, ब्रे वायट ने सिस्टर एबीगेल मूव को लोकप्रिय बनाया था। हालांकि, ब्लिस WrestleMania 37 में द फीन्ड को धोखा देकर उनसे अलग हो गई थी लेकिन वह अभी भी सिस्टर एबीगेल मूव का इस्तेमाल करती हैं।

3- केविन ओवेंस WWE में स्टनर का इस्तेमाल करते हैं

केविन ओवेंस WWE में शुरूआती समय में पॉप अप पॉवरबॉम्ब मूव का अपने फिनिशर के तौर पर इस्तेमाल किया करते थे। हालांकि, जब केविन ओवेंस ने बेबीफेस टर्न लिया तो उन्हें लगा कि बदलाव की जरूरत है। आपको बता दें, ओवेंस ने पिछले साल द बंप शो पर स्टनर को सबसे बेहतरीन मूव बताया था।

जिस वक्त ओवेंस ने अपना फिनिशर बदलने का फैसला किया था, उस वक्त कोई भी सुपरस्टार इस मूव का इस्तेमाल नहीं कर रहा था। आपको बता दें, स्टनर स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन का मूव है इसलिए इस मूव का इस्तेमाल करने की अनुमित लेने के लिए ओवेंस, स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन के पास गए और ओवेंस को इस मूव को इस्तेमाल करने की इजाजत मिल गई।

2- नाया जैक्स WWE में समोअन ड्रॉप का इस्तेमाल करती हैं

WWE सुपरस्टार नाया जैक्स वर्तमान समय में समोअन ड्रॉप का अपने फिनिशर के तौर पर इस्तेमाल करती हैं। आपको बता दें, इस मूव को द रॉक के दादा पीटर मेविया ने लोकप्रिय बनाया था और इसके बाद उनके परिवार की आने वाले पीढ़ियों ने भी इस मूव का इस्तेमाल किया।

रोमन रेंस और द उसोज जैसे सुपरस्टार्स भी समोअन ड्रॉप का इस्तेमाल कर चुके हैं, हालांकि, ये सुपरस्टार्स इस मूव को अपने सिग्नेचर के तौर पर इस्तेमाल करते हैं। वहीं, नाया जैक्स पहले लेग ड्रॉप का फिनिशर के तौर पर इस्तेमाल किया करती थी लेकिन अब वह समोअन ड्रॉप का इस्तेमाल करने लगी हैं और इस मूव को द एनीहिलेटर नाम दिया गया है।

1- रैंडी ऑर्टन WWE में RKO का इस्तेमाल करते हैं

रैंडी ऑर्टन का RKO मूव, लैजेंड डायमंड डैलस पेज के आइकॉनिक मूव डायमंड कटर से काफी मेल खाता है। RKO भले ही डायमंड कटर मूव का नया वर्जन है लेकिन रैंडी ऑर्टन ने RKO को WWE में एक नए स्तर पर पहुंचा दिया है।

डायमंड डैलस पेज ने WrestlingInc को दिए इंटरव्यू में खुलासा किया था कि उन्होंने रिटायर होने के बाद ऑर्टन को इस मूव का इस्तेमाल करने की इजाजत दे दी थी। हालांकि, इस बातचीत के कुछ समय पहले ही ऑर्टन की सर्जरी हुई थी इसलिए उन्हें इस बारे में याद नहीं है।

Quick Links

Edited by Subham Pal
App download animated image Get the free App now