Create
Notifications

WWE लैजेंड पैट पैटरसन के बारे में 5 बातें जो आपको नहीं पता होगी

WWE
WWE
Utkarsh Mishra

2 दिसंबर 2020 को रेसलिंग की दुनिया ने एक सितारा खो दिया। पैट पैटरसन जो एक नामी WWE रेसलर रह चुके थे, 79 वर्ष की उम्र में कैंसर की बीमारी से जंग लड़ते हुए मिआमी के एक हॉस्पिटल में इस दुनिया को अलविदा कह गए।

उनका चेहरा आज की पीढ़ी से जरूर अनजान होगा क्योंकि यह 2005 से शो के प्रोड्यूसर हैं और टीवी पर कम दिखाई देते हैं। लेकिन शो को चलाने में और इस बिज़नेस को बड़ा करने में उनका योगदान काफी अहम रहा।

जिस तरह से बाकी दिग्गज रेसलर्स और WWE से जुड़े लोगों ने सलामी देते हुए सोशल मीडिया पर जो शोक़ जताया, उससे साफ़ पता चलता है कि वह इस इंडस्ट्री के लिए एक बड़े प्रेरणा श्रोत रहे हैं।अपने मजाकिया स्वभाव के लिए मशहूर पैट पैटरसन के सभी कायल थे।

WWE के शो पर सबसे ज्यादा वक़्त तक काम करने वाले प्रोड्यूसर के बारे में यह 5 बातें आपको जरूर जाननी चाहिए :

5. पैट पैटरसन ने जीता था पहला इंटरकॉन्टिनेंटल खिताब

youtube-cover

अपनी कैमेरे के पीछे की मस्तियों और स्वैग के लिए मशहूर पैट पहले इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन रह चुके हैं। मजे की बात यह है कि उस समय ऐसी चैंपियनशिप कभी हुई ही नहीं थी। यह सिर्फ 70 के दशक दौरान एक अप्रैल फूल्स का मजाक था पर इस मजाक ने पैट पैटरसन को WWE के इतिहास में एक जगह दिला दी थी।

हुआ दरअसल यूं कि WWF ने बिना किसी टूर्नामेंट के ही पैट पैटरसन को यह चैंपियनशिप थमा दी और यह कहानी बताई कि पैट ने यह ख़िताब रियो डि जेनेरियो हुए एक चैंपियनशिप टूर्नामेंट में जीती है। आगे जाकर पता चला कि यह सिर्फ एक अप्रैल फूल्स का मजाक था। फिर भी WWE ने उनको अपने पहले इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन के रूप में दिखाया है।

पैट पैटरसन ने खिताब को करीब 6 हफ्ते तक अपने पास रखा और उसी साल नवम्बर में सिगी साकागुची के हाथों खिताब गंवा दिया।

यह भी पढ़ें: Raw के मेन इवेंट में मचे खतरनाक बवाल के बावजूद WWE को हुआ जबरदस्त नुकसान

4. पहले ऐसे रेसलर जिन्होंने गे होने की बात को स्वीकार किया था

youtube-cover

उस दशक के दौरान जब LGBTQ समुदाय में से कुछ होना एक अपराध माना जाता था और लोग ऐसे लोगों को गन्दी और बेइज्जती की नजऱों से देखा करते थे, पैट पैटरसन ने अपने गे होने का खुलासा सबके सामने किया था।

उनकी ही वजह से WWE की दुनिया में दूसरे कलाकारों को भी अपनी बनावट स्वीकारने में मदद मिली जैसे कि डैरेन यंग और सोन्या डेविल। इसी बारे में 2016 में उनकी एक किताब भी छपी जिसका नाम था “एक्सेप्टेड ”।

3. उनका असली नाम कुछ और था

<p>

पैट पैटरसन एक मशहूर नाम जरूर बन गया पर उनका असल नाम कुछ और था। वो 1941 में कनाडा के क्वेबेक शहर में एक फ्रेंच बोलने वाले परिवार में पैदा हुए थे। उनका असल नाम पिअर क्लेरमोंट था। 14 साल की उम्र में उन्होंने रेसलिंग सीखना शुरू किया और तीन साल बाद "प्लेस देस स्पोर्ट्स" में पैट पटेरसोन नाम से रेसलिंग की दुनिया में कदम रखा और काफी मशहूर हो जाने के बाद उन्होंने 2008 में अपना नाम कागज़ी तरीकों से हमेशा के लिए बदल लिया।

2. रॉयल रम्बल पैट पैटरसन का ही आईडिया था

youtube-cover

WWE की मशहूर पे-पर-व्यू प्रतियोगिता द रॉयल रम्बल विंस मैकमैहन का आईडिया माना जाता है जबकि 2019 में इनसाइड द रोप्स के साथ हुए एक इंटरव्यू से पता चला की यह पैट पैटरसन का आईडिया था। विंस ने इसे बकवास करार दिया था पर बाद में जब कोई दूसरा तरीका न मिलने पर मैकमैहन ने अपने नाम से इस प्रतियोगिता को चलाया तो यह हिट हुआ। हालांकि रॉयल रम्बल के मशहूर होने पर कभी पैट के नाम को सामने नहीं आने दिया गया। रॉयल रम्बल आज भी विंस के आईडिया के रूप में बताया जाता है जबकि हकीकत इससे इतर है।

1. सबसे उम्रदराज WWE चैंपियन बने थे पेट

youtube-cover

पैट पैटरसन ने रॉ रीयूनियन पर शिरकत की थी। उन्होंने शो के दौरान ड्रेक मावेरिक को हरा कर 24×7 टाइटल को अपने नाम किया था। इस खिताब को जीत कर वह WWE के सबसे उम्रदराज चैंपियन बन गए थे। हालांकि वह टाइटल को बहुत देर कब्जे में नही रख पाए और उसी रात उनको ब्रिस्को के हाथ टाइटल गंवाना पड़ा था।

Edited by मयंक मेहता

Comments

Fetching more content...