Create
Notifications

5 पूर्व WWE चैंपियंस जिन्हें रोमन रेंस 2021 में हरा चुके हैं

रोमन रेंस ने इस साल कई पूर्व WWE चैंपियंस को हराया
रोमन रेंस ने इस साल कई पूर्व WWE चैंपियंस को हराया
Neeraj sharma
visit

WWE में इस समय रोमन रेंस (Roman Reigns) सबसे बड़े हील सुपरस्टार की भूमिका निभाते हुए नजर आते हैं। मौजूदा यूनिवर्सल चैंपियन हैं और ये टाइटल पिछले 450 दिनों से भी अधिक समय से उनके पास है और उन्होंने कई दिग्गज सुपरस्टार्स को हराते हुए अपने इस ऐतिहासिक चैंपियनशिप सफर को आगे बढ़ाया है।

रेंस पिछले साल Payback पीपीवी में ब्रॉन स्ट्रोमैन और "द फीन्ड" ब्रे वायट को हराकर अपने करियर में दूसरी बार यूनिवर्सल चैंपियन बने। साल 2020 खत्म हुआ और अब 2021 का भी नवंबर महीने खत्म होने वाला है, लेकिन ट्राइबल चीफ का यूनिवर्सल चैंपियनशिप सफर समय के साथ और भी बेहतर होता गया है।

केवल 2021 की बात करें तो रेंस कई पूर्व WWE चैंपियंस के खिलाफ मैच लड़ चुके हैं और उन्हें हराया भी है। इस बीच रेंस ने बिग ई और बॉबी लैश्ले के रूप में भी चैंपियंस को हराकर, लेकिन इस आर्टिकल में हम केवल चैंपियनशिप मैचों के बारे में बात करेंगे। इसलिए इस आर्टिकल में आइए जानते हैं उन 4 पूर्व WWE चैंपियंस के बारे में जिन्हें साल 2021 में रोमन रेंस हरा चुके हैं।

पूर्व WWE चैंपियन डेनियल ब्रायन

Roman Reigns (c) vs. Daniel BryanWWE Universal Championship Match WWE Fastlane 2021#WWEFastlane https://t.co/QJeDBcWAne

साल 2020 के अंतिम महीनों में रोमन रेंस की दुश्मनी केविन ओवेंस से चल रही थी, जो Royal Rumble 2021 में जाकर समाप्त हुई। इस बीच मेंस Royal Rumble मैच को जीतने के बाद ऐज ने WrestleMania के लिए रेंस को यूनिवर्सल टाइटल के लिए चैलेंज किया, मगर उनकी इस स्टोरीलाइन में 5 बार के WWE चैंपियन डेनियल ब्रायन को भी शामिल कर दिया गया।

Elimination Chamber पीपीवी, Fastlane में ब्रायन को वन-ऑन-वन मैचों में ट्राइबल चीफ के हाथों हार मिली। WrestleMania 37 के ट्रिपल थ्रेट चैंपियनशिप मैच में रेंस ने ऐज और ब्रायन को एकसाथ पिन कर अपनी बेल्ट का बचाव करने में सफलता पाई।

Roman Reigns (Def) Daniel Bryan At Smackdown (April 30,2021) https://t.co/1mU2YQGcIl

ब्रायन और रेंस की इस साल आखिरी भिड़ंत WrestleMania के बाद एक SmackDown एपिसोड में हुई, जहां एक बार फिर ट्राइबल चीफ विजयी रहे। ये ब्रायन का WWE में आखिरी मैच भी रहा क्योंकि अब वो AEW को जॉइन कर चुके हैं, जहां उन्हें ब्रायन डेनियलसन नाम से जाना जाता है।

रे मिस्टीरियो

रे मिस्टीरियो अपने करियर में 3 बार WWE चैंपियन रहे हैं। इसी साल जून महीने के एक SmackDown एपिसोड में द मिस्टीरियोज़ और द उसोज़ के टैग टीम चैंपियनशिप मैच में दखल देकर रोमन रेंस ने रे और डॉमिनिक मिस्टीरियो पर अटैक किया। उससे अगले SmackDown एपिसोड में रे मिस्टीरियो ने रेंस को चैलेंज किया। उसी महीने मिस्टीरियो को यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच मिला और इस Hell in a Cell मैच में ट्राइबल चीफ ने मिस्टीरियो की पीट-पीटकर बुरी हालत करते हुए शानदार अंदाज में जीत दर्ज की।

जॉन सीना

WWE SummerSlam 2021 poster ft. Roman Reigns and John Cena #WWE #SummerSlam #SmackDown https://t.co/Idcx5P6b6s

16 बार के WWE चैंपियन जॉन सीना ने Money in the Bank पीपीवी में वापसी कर रोमन रेंस को कन्फ्रंट किया था। कई हफ्तों तक इंतज़ार करने के बाद आखिरकार एक Raw एपिसोड में उन्होंने रेंस को चुनौती देने की बात कही। इस बीच फिन बैलर को चैंपियनशिप मैच दिया गया, मगर उसके कॉन्ट्रैक्ट साइनिंग सैगमेंट में हैप्पी कॉर्बिन के दखल का फायदा उठाकर सीना ने कॉन्ट्रैक्ट पर साइन कर दिए।

इसलिए SummerSlam 2021 में जॉन सीना ने रोमन रेंस को WWE यूनिवर्सल टाइटल के लिए चैलेंज किया। दोनों के बीच धमाकेदार मुकाबला हुआ, जिसके अंत में रेंस ने स्पीयर लगाने के बाद द चैंप को पिन किया था।

ऐज

Battle of the century | Roman Reigns Vs Edge Money in the bank 2021 ⚡️-#wwe #wwf #ufc #raw #smackdown #nxt #wrestlemania #Summerslam #RomanReigns #edge #MITB https://t.co/KO46Z8oAZq

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि 2021 मेंस Royal Rumble मैच को जीतने के बाद WWE हॉल ऑफ फेमर और 11 बार के वर्ल्ड चैंपियन ऐज ने WrestleMania 37 के लिए रोमन रेंस को चैलेंज करने का फैसला लिया। WrestleMania 37 में उन्हें यूनिवर्सल चैंपियनशिप मिला, मगर उसमें डेनियल ब्रायन भी शामिल थे।

मगर Royal Rumble विजेता होने के चलते ऐज को रेंस के खिलाफ सिंगल्स मैच जरूर मिलना चाहिए था। यह मैच उन्हें Money in the Bank पीपीवी में मिला, लेकिन सैथ रॉलिंस के दखल के कारण ऐज को यहां भी हार का सामना करना पड़ा।

ब्रॉक लैसनर

Roman Reigns defends his WWE Universal Championship title against Brock Lesnar in WWE Crown Jewel 2021.spoti.fi/3Ge1WhHListen to the latest episode of @themtgshowpod for more of his reviews, thoughts, and opinions on the world of professional wrestling! https://t.co/vrfgofKjNY

ब्रॉक लैसनर अपने करियर में 3 बार यूनिवर्सल चैंपियन और 5 बार WWE चैंपियन रहे हैं। लैसनर WrestleMania 36 में ड्रू मैकइंटायर के हाथों WWE चैंपियनशिप हारने के बाद ब्रेक पर चले गए थे। कुछ समय बाद खबर आई कि उनका कंपनी के साथ कॉन्ट्रैक्ट समाप्त हो चुका है।

आखिरकार SummerSlam 2021 में उन्होंने वापसी कर रोमन रेंस को कन्फ्रंट किया और उसके करीब एक महीने बाद Crown Jewel पीपीवी में उनका मैच बुक किया गया। द बीस्ट मैच को जीतने के बेहद करीब आ पहुंचे थे, लेकिन अंतिम क्षणों में द उसोज़ के दखल के कारण लैसनर को हार झेलनी पड़ी।

Edited by Neeraj sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now