Create
Notifications

5 लम्हे जब WWE ने दूसरी रैसलिंग कंपनियों से स्टोरीलाइन चुराई

cm punk and john cena storyline
Neeraj sharma
visit

WWE एक ऐसी रैसलिंग कंपनी है, जो पूर्णतः स्टोरीलाइन पर निर्भर करती है। फैन्स को हमेशा भौंचक्का कर देने वाली स्टोरीलाइन बनाने के लिए क्रिएटिव टीम घंटों तक नई और दिलचस्प स्टोरीलाइन बनाने में लगी रहती है। शायद ही 2001 के उस लम्हे को कभी कोई रैसलिंग प्रशंसक भुला सकेगा, जब स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन और विन्स मैकमैहन के बीच जैसे जंग सी छिड़ गयी थी।

ऐसी ही अनेकों स्टोरीलाइन रची गईं, जब दर्शकों के रोंगटे खड़े खड़े हो गए। अब रैसलिंग की दुनिया बेहद बड़ी हो चली है और दूसरी रैसलिंग कंपनियां भी इसी राह पर चल पड़ी हैं। सभी जगह अब स्टोरीलाइन के जरिए फैन्स को लुभाने का प्रयास किया जाता रहा है। यहां हम प्रकाश डालने जा रहे हैं ऐसे पांच लम्हों पर, जब WWE ने दूसरी रैसलिंग कंपनियों से स्टोरीलाइन की चोरी की।

#वायट फैमिली

wyatt family

बीते कुछ वर्षों तक वायट फैमिली और 'द न्यू डे' ने ही WWE की टैग टीम डिवीज़न पर राज किया है। ब्रे वायट की अगुवाई में वायट फैमिली एक हील टीम के रूप में उभर कर आई। दूसरी तरफ बिग ई, कोफ़ी किंग्स्टन और ज़ेवियर वुड्स पिछले करीब पांच वर्षों से एक दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं और आज भी इस टीम का अन्य टीमों पर प्रभुत्व जस की तस बना हुआ है।

2016 में जब वायट फैमिली और 'द न्यू डे' के मध्य स्टोरीलाइन रची गयी, यह जैसे TNA के फाइनल डिलीशन की याद दिला रहा था। मैट हार्डी और जैफ़ हार्डी के बीच 'द फाइनल डिलीशन' शूट किया गया और दो भाइयों के बीच हुई इस फाइट ने दुनिया भर से सुर्खियाँ बटोरी। 2016 की 'द न्यू डे' बनाम 'वायट फैमिली' के बीच स्टोरीलाइन को देख ऐसा प्रतीत हो रहा था जैसे WWE, 'द फाइनल डिलीशन' की स्क्रिप्ट को चुराने की कोशिश कर रही थी।

youtube-cover

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#द नेक्सस

the nexus dominated monday night raw in 2010

पूरा WWE महकमा तब स्तब्ध रह गया था, जब नेक्सस ने WWE मेन रोस्टर में पहली बार कदम रखा। NXT के सीजन 1 की विजेता टीम नेक्सस। नेक्सस टीम के सभी सदस्य युवा और जोशीले अंदाज में इस तरह WWE को हिला कर रख देंगे, ऐसा किसी ने नहीं सोचा था। मंडे नाईट रॉ में इस टीम ने डेब्यू किया और डेब्यू के दिन ही इस टीम ने रिंग में उथल पुथल मचा दी।

इस टीम का डेब्यू बेहतरीन था, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पूरी नेक्सस की पूरी टीम कई मायनों में ROH(रिंग ऑफ़ ऑनर) की टीम जनरेशन नेक्स्ट से मेल खाती है। 2004 में जनरेशन नेक्स्ट ने ROH में कुछ ऐसी ही परिस्थितियां उत्पन्न कर दी थीं, जैसी कि 2010 में नेक्सस ने किया था। हालांकि नेक्सस की रचना WWE ने ही की थी, लेकिन यह स्टोरीलाइन ROH से ली गयी थी।

#टेड डी बियास ने खरीदी WWF चैंपियनशिप

ted dibiase bought title

1988 में टेड डी बियास ने खुद मान लिया था कि वो अपने करियर में कभी हल्क होगन के खिलाफ मैच नहीं जीत सकेंगे। मगर इसके बाद जो कुछ हुआ, उस पर विश्वास करना बेहद मुश्किल है। उन्होंने प्लास्टिक सर्जरी कराई, जिससे वो अपने क्लाइंट 'आंद्रे द जाइंट' को चैंपियन बनने में मदद कर सकें। वो उस रेफ़री की तरह दिखने लगे, जो आगामी चैंपियनशिप मैच में रेफ़री की भूमिका निभाने वाला था।

'द मिलियन डॉलर मैन' की यह योजना बेशक बेहतरीन थी। मगर ऐसा पहले भी हो चुका था जब किसी रैसलर ने रिंग में वर्ल्ड चैंपियनशिप खरीद ली हो। इस वाक्ये से पांच वर्ष पूर्व लैरी ज़िबिस्को ने टिम ब्रूक्स से 25000 डॉलर में NWA चैंपियनशिप खरीदी थी। चाहे इस स्टोरीलाइन का दोहराव किया गया था, इसके बावजूद WWF फैन्स के लिए यह लम्हा बेहद मनोरंजक रहा था।

#'द समर ऑफ़ पंक'

cm punk

'द समर ऑफ़ पंक', 2011 के उस दौर को कहा गया है जब सीएम पंक से अधिक शायद ही कोई अन्य रैसर अधिक लोकप्रिय रहा हो। 27 जून की रॉ में सीएम पंक ने WWE और साथ में WWE चैंपियनशिप छोड़ने की ख़बर सुना, जैसे पूरे WWE महकमे में उथल पुथल मचा दी थी।

हालांकि कुछ दिन के लिए सीएम पंक WWE से बाहर भी रहे। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं हो रहा था, जब सीएम पंक ने खुद ही कंपनी छोड़ने की मांग की हो। इससे वाक्ये से कुछ वर्ष पूर्व, यानी 2005 में ROH(रिंग ऑफ़ ऑनर) में भी सीएम पंक के साथ ऐसा ही कुछ वाक्या घटित हुआ था। WWE में आने से पहले ROH चैंपियनशिप भी त्यागनी पड़ी थी।

उन्होंने 2006 में ECW रिंग में पहली बार कदम रखा और इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़ कर नहीं देखा। संन्यास के बाद भी सीएम पंक रैसलिंग की दुनिया के सबसे लोकप्रिय चेहरों में से एक हैं।

#मिस्टर मैकमैहन

vince mcmahon an evil boss

मोंट्रियल स्क्रूजॉब, वह लम्हा जिसने विन्स मैकमैहन को एक बुरे मालिक के रूप में दुनिया के सामने रख दिया था। शॉन माइकल्स और ब्रेट हार्ट के बीच लड़ा गया वह मैच रैसलिंग के इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करवा गया था। आप अपना माथा पकड़ लेंगे जब आप सुनेंगे कि ऐसा ही लम्हा पहले भी घटित हो चुका था।

विन्स मैकमैहन द्वारा रचित इस वाक्ये से सालों पहले WCW प्रेसिडेंट एरिक बिशफ को भी बुरे बॉस के रूप में जाना जाता रहा। यानी विन्स मैकमैहन ही अकेले बॉस नहीं, जिन्हें दर्शक नफ़रत भरी नजरों से देखते आए हैं। इसकी शुरुआत एरिक बिशफ़ से ही हो गयी थी। वर्षों तक मिस्टर मैकमैहन को इसी रूप में जाना जाता रहा, जब जरुरत पड़ती, तो ख़ुद को रैसलरों के बीच स्टोरीलाइन का हिस्सा भी बनाया। इस पर बहुत से लोगों की राय ली गयी कि कौन रैसलिंग के इतिहास का सबसे बुरा बॉस रहा। इसका जवाब जो भी हो, लेकिन एरिक बिशफ़ ने ही पहले बुरे बॉस थे।

Edited by PANKAJ

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now