Create

5 बड़े MMA एथलीट्स जो अभी WWE में काम कर रहे हैं

WWE में अभी काम कर रहे हैं कई बड़े MMA एथलीट्स
WWE में अभी काम कर रहे हैं कई बड़े MMA एथलीट्स
reaction-emoji
Neeraj sharma

WWE दुनिया का सबसे बड़ा प्रो रेसलिंग प्रोमोशन है, इसलिए इसकी रीच और फैन फॉलोइंग अन्य प्रोमोशंस से ज्यादा है। पिछले काफी समय से दूसरे खेलों के एथलीट्स भी WWE में आते रहे हैं। जैसे मार्क हेनरी (Mark Henry) एक वेटलिफ्टर हुआ करते थे, कर्ट एंगल (Kurt Angle) ओलंपिक रेसलर थे और हैप्पी कॉर्बिन (Happy Corbin) पहले एक बॉक्सर थे।

लेकिन पिछले कुछ सालों में ऑनलाइन सेलिब्रिटीज़ को भी प्रो रेसलिंग रिंग में कदम रखते देखा गया है। जाहिर तौर पर WWE उनके फेम और लोकप्रियता के जरिए फायदा उठाने की कोशिश करती है। इसी फायदे के मद्देनजर कुछ और अन्य खेलों के एथलीट्स भी प्रो रेसलिंग में आते रहे हैं।

पिछले कुछ सालों में WWE से कई पूर्व MMA एथलीट्स भी जुड़े हैं और मौजूदा रोस्टर में भी कई मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स स्टार्स अपनी स्किल्स से सभी को प्रभावित कर रहे हैं। इसलिए आइए जानते हैं उन 5 बड़े MMA एथलीट्स के बारे में जो अभी WWE में काम कर रहे हैं।

WWE सुपरस्टार शायना बैज़लर

शायना बैज़लर पिछले करीब 6 सालों से प्रो रेसलिंग फैंस को अपनी शानदार स्किल्स से प्रभावित करती आ रही हैं। लेकिन कम ही लोग इस बात से वाकिफ हैं कि वो अपनी MMA स्किल्स की वजह से रिंग में इतना अच्छा प्रदर्शन कर पाती हैं। उनके प्रोफेशनल MMA करियर की शुरुआत साल 2003 में हुई।

अपने MMA करियर में उनका जीत-हार रिकॉर्ड 15-11 का रहा, जिनमें से 13 जीत उन्होंने सबमिशन मूव लगाकर दर्ज की थीं। वो ग्राउंड फाइटिंग में इतनी अच्छी इसलिए हैं क्योंकि उन्हें सबमिशन ग्रैपलिंग के खेल में भी काफी अनुभव हासिल है।

उन्होंने 2017 में WWE को जॉइन किया। NXT में काम करते हुए वो 2 बार NXT विमेंस चैंपियन बनीं, वहीं 2020 के फरवरी महीने में उन्होंने अपना WWE मेन रोस्टर डेब्यू किया था। मेन रोस्टर में आने के बाद बैज़लर, नाया जैक्स के साथ टीम बनाकर 2 बार WWE विमेंस टैग टीम चैंपियन बन चुकी हैं।

किंग नाकामुरा

किंग नाकामुरा चाहे WWE में ज्यादा बड़ी उपलब्धियां हासिल ना कर पाए हों, लेकिन आज भी उनकी गिनती जापानी प्रो रेसलिंग सीन के लैजेंड्स में की जाती है। नाकामुरा अपने करियर में Impact Wrestling, NJPW जैसे टॉप प्रो रेसलिंग प्रोमोशंस में भी काम कर चुके हैं।

मगर ये बात शायद आपको ना पता हो कि नाकामुरा मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में भी हाथ आजमा चुके हैं। उनका MMA रिकॉर्ड 3-1 का रहा और उनकी आखिरी MMA फाइट साल 2004 में हुई थी, जिसमें उन्होंने दूसरे राउंड में सबमिशन मूव लगाकर जीत हासिल की थी।

बॉबी लैश्ले

बॉबी लैश्ले उन सुपरस्टार्स में से एक हैं, जिन्होंने WWE में काम कर फेम पाने के बाद मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स की दुनिया में कदम रखा था। लैश्ले ने साल 2005 में अपना WWE डेब्यू किया और 2008 में कंपनी छोड़ दी थी। उसी साल उन्होंने जोशुआ फ्रैंकलिन को अपने MMA डेब्यू मैच में मात दी थी।

उनका MMA रिकॉर्ड 15-2 का रहा और इस दौरान वो Shark Fights हैवीवेट चैंपियन और XFN हैवीवेट चैंपियन भी बने थे। खैर 2018 में उन्होंने WWE में वापसी की और 16 साल के लंबे इंतज़ार के बाद वो 2021 में अपने करियर में पहली बार WWE चैंपियन बने थे।

सोन्या डेविल

सोन्या डेविल के WWE करियर की शुरुआत साल 2015 में हुई थी। WWE में काम करते हुए भी डेविल को कई बार MMA मूव्स लगाते देखा गया है। हालांकि इस समय वो WWE में एक ऑन-स्क्रीन ऑफिशियल का किरदार निभा रही हैं, लेकिन बहुत कम लोग इस बात से वाकिफ होंगे कि डेविल भी एक खतरनाक MMA फाइटर रही हैं। साल 2014 और 2015 के समय में वो 3 फाइट्स का हिस्सा रहीं, जिनमें उन्हें 2 में जीत और 1 में हार झेलनी पड़ी थी।

ब्रॉक लैसनर

ब्रॉक लैसनर की गिनती आज दुनिया की सबसे जानी-मानी हस्तियों में की जाती है। शुरुआत में उन्हें WWE के जरिए फेम मिला और बाद में मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स प्रोमोशन UFC ने उन्हें बहुत बड़ा कॉम्बैट स्पोर्ट्स सुपरस्टार बनाया। लैसनर 8 बार WWE चैंपियन रह चुके हैं और पूर्व UFC वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन भी रहे।

उन्होंने साल 2004 में WWE छोड़ने का फैसला लिया, उसके बाद कुछ साल तक अन्य प्रोमोशंस में काम किया। इस बीच 2008 में उन्होंने UFC को जॉइन किया था। उनका कुल MMA रिकॉर्ड 5-3 का रहा। हाल ही में उन्होंने 1 साल से ज्यादा का ब्रेक लेने के बाद WWE में वापसी की है।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...