Create
Notifications

बतिस्ता के रैसलिंग से संन्यास लेने के पांच बड़े कारण

batista announces his retirement after wrestlemania 35 loss
Neeraj sharma
visit

रैसलमेनिया 35 में ट्रिपल एच के खिलाफ मिली हार के बाद ही बतिस्ता ने ट्वीट के जरिए अपने संन्यास की पुष्टि कर दी है। दोनों दिग्गज सुपरस्टार्स ने एक लम्बा लेकिन बेहतरीन मैच लड़ा, जहाँ बेहद ही निर्दयी तरीके से दोनों रैसलर्स ने एक दूसरे पर कड़े वार किए।

आपको याद दिला दें कि इस मैच की शर्त केवल नो होल्ड्स बार्ड मैच नहीं थी। एक अन्य शर्त यह भी थी कि यदि ट्रिपल एच को हार मिलती है तो उन्हें रिटायर होना पड़ेगा। मगर ऐसा कम ही लोगों ने सोचा था कि इस मैच के बाद ट्रिपल एच नहीं बल्कि बतिस्ता रिटायर होने वाले हैं।

कुछ लोगों का यह भी मानना है कि बतिस्ता अपने प्रतिद्वंद्वी के रूप में किसी युवा और कम अनुभवी सुपरस्टार का भी चयन कर सकते थे। मगर बतिस्ता किसी कम अनुभवी रैसलर के खिलाफ अपने करियर को ख़त्म नहीं करना चाहते थे।

अब जब इस दिग्गज सुपरस्टार ने संन्यास की घोषणा कर ही दी है, तो इस आर्टिकल में आप देख सकते हैं बतिस्ता के रिटायर होने के पाँच बड़े कारण।

5) हमेशा से ट्रिपल एच के खिलाफ लड़ना चाहते थे

triple h

जितने समय तक बतिस्ता रिंग से बाहर रहे, उन्होंने वापसी की हजारों कोशिश की थी। उन्होंने यह भी साफ किया था कि वो ट्रिपल एच के खिलाफ मैच लड़ना चाहते हैं और किसी के खिलाफ नहीं।

वो शायद यही चाहते थे कि ट्रिपल एच के खिलाफ मैच के साथ ही उनका करियर समाप्त हो, फिर चाहे उसमें उन्हें जीत मिले या हार।

तीन वर्ष पूर्व ट्रिपल एच काफी व्यस्त थे, इसलिए बतिस्ता को उनके खिलाफ मैच नहीं मिल सका। आख़िरकार वह मैच रैसलमेनिया 35 में लड़ा गया।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

4) हॉलीवुड करियर

batista will focus on hollywood now onwards

बेशक बतिस्ता की उम्र पचास के पार कर चुकी है, इसके बावजूद हॉलीवुड में उन्हें साल दर साल और भी अधिक सफलता हासिल हो रही है। पिछले एक दशक से वो हॉलीवुड फिल्मों में काम कर रहे हैं और समय के साथ-साथ सफलता ने उनके कदम चूमे हैं।

वो काफी ब्लॉकबस्टर फिल्मों का हिस्सा रह चुके हैं और इसी दिशा में अब आगे बढ़ना चाहते हैं। अब शायद WWE में ऐसा कुछ नहीं बचा, जो बतिस्ता से दूर रहा हो। वो वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं, काफी संख्या में रैसलमेनिया को भी हेडलाइन कर चुके हैं और साथ ही साथ रॉयल रम्बल विजेता भी रहे हैं।

इसलिए यह उनके रिटायर होने के लिए एकदम सही समय प्रतीत होता हैं। हम आशा करते हैं कि उनके आने वाले हॉलीवुड प्रोजेक्ट्स भी सफल रहें और वो नई ऊंचाइयों को छूने में सफल रहेंगे।

यह भी पढ़ें: रैसलमेनिया 35 के दौरान हुईं 5 सबसे बड़ी गलतियाँ

3) शायद वापसी के कुछ ख़ास इच्छुक नहीं थे

batista

बतिस्ता ने इस वर्ष रिक फ्लेयर के 70वें जन्मदिन के दिन वापसी की थी। जब उन्हें बैकस्टेज रिक फ्लेयर को जमीन पर घसीट कर ले जाते हुए भी देखा गया। इसके कुछ सप्ताह बाद ही ट्रिपल एच और बतिस्ता के बीच स्टोरीलाइन पर रंग चढ़ना शुरू हो गया।

मगर इस फ्यूड को काफी समय तक आलोचनाओं ने भी जकड़े रखा। बतिस्ता कहीं न कहीं इस तरह की फ्यूड से खुश नहीं थे। इसके बावजूद मैच का स्तर औसत से थोड़ा ऊपर का ही रहा और क्राउड़ का ध्यान अपनी ओर खींचने में भी सफल रहा।

2) अपने हिसाब से ख़त्म करना चाहते थे अपना करियर

इस मैच से पहले उम्मीद की जा रही थी कि बतिस्ता इस मैच के बाद खुशी खुशी रिंग से वापस लौटने वाले हैं। किसी अन्य व्यक्ति को नहीं लेकिन बतिस्ता जानते थे कि यह उनका आख़िरी मैच है।

एक दौर था जब बतिस्ता, WWE पर राज किया करते थे और कंपनी के सबसे बड़े हील सुपरस्टार हुआ करते थे। एक ऐसा भी समय आया जब उन्होंने लोकप्रियता के मामले में जॉन सीना को भी पीछे छोड़ दिया।

अब उन्होंने यहाँ सब हासिल कर लिया है और उन्हें शायद ही किसी चीज का मलाल बाकी रह गया हो। ठीक तरीके से और ठीक समय पर उनका करियर समाप्त हुआ है।

1) बतिस्ता जानते हैं कि रैसलिंग के लिए अब वो काफी बूढ़े हो चुके हैं

batista

बहुत से सुपरस्टार ऐसे रहे हैं, जिन्होंने अपनी उम्र को किनारे रखकर लगातार रिंग में परफॉर्म किया है। उन्हें इस बात से मतलब नहीं कि उनकी उम्र उन्हें रिंग में उतरने की इजाजत दे भी रही है या नहीं।

इस बात का सबसे बड़ा उदाहरण अंडरटेकर हैं। उनकी बॉडी को देखकर लगने लगा था कि उन्हें 2014 में ही रिटायर हो जाना चाहिए था। मगर वो लगातार रिंग में उतरते रहे और अपने शरीर को क्षति पहुंचाते रहे।

इस लिस्ट में बतिस्ता का भी नाम आता है, जिनकी उम्र पचास को पार कर चुकी है। फिर भी उन्होंने मैच में अपने प्रदर्शन से WWE फैंस को खुश रखने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

जब किसी को लगने लगे कि वो अपनी ताकत के हिसाब से ज्यादा करने की कोशिश कर रहे हैं, तो संन्यास सबसे बेहतर विकल्प नजर आता है। बतिस्ता इस बात से वाकिफ़ थे और उन्होंने अधिक समय न गंवाते हुए संन्यास लेना ही ठीक समझा।

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now