Create
Notifications

ब्रॉक लैसनर के UFC से संन्यास लेने के 5 बड़े कारण

Enter caption
Vishal sinha

पूर्व WWE यूनिवर्सल चैंपियन ब्रॉक लैसनर ने जाहिर तौर पर डैना वाइट को कुछ ऐसा बताया है जो WWE और UFC दोनों की दुनिया को हिला देने वाला है। लैसनर ने डैना वाइट को बताया कि अब उनका समय पूरा हो चुका है और वो अब मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स की दुनिया से रिटायर हो रहे हैं।

इसके बाद डैना वाइट और हेलवानी ने इन अफवाहों की पुष्टि की है। हेलवानी के आखिरी ट्वीट के अनुसार,जब तक कि आखिरी मिनट का चमत्कार नहीं होता है, तब तक ब्रॉक लैसनर के UFC में लौटने का कोई मौका नहीं है।

पिछले जुलाई से ब्रॉक लैसनर की UFC में वापसी काफी चर्चा में है। उन्होंने डेनियल कॉर्मियर के हैवीवेट टाइटल जीतने के बाद ऑक्टागन पर धावा बोला। और डेनियल द्वारा बुलाए जाने के बाद चैंपियन को हरा दिया।

तब से ब्रॉक लैसनर और डेनियल कॉर्मियर के बीच लड़ाई देखना हर किसी का सपना रहा है, लेकिन अब ऐसा लग रहा है कि ऐसा कभी नहीं होगा।

इस आर्टिकल में हम उन 5 कारणों के बारे में बात करेंगे कि आखिर ब्रॉक लैसनर UFC से रिटायर क्यों हो रहे हैं।

# ब्रॉक लैसनर को पैसों की जरूरत नहीं है

ब्रॉक लैसनर

ब्रॉक लैसनर को पैसों से प्यार है। वह प्रोफेशनल रैसलिंग या मिक्स मार्शल आर्ट्स को 'प्यार' नहीं करते हैं और उन्होंने यह बात अपने फैंस को पहले ही क्लियर कर दिया है।

जब तक वह पैसे कमाने में सक्षम है, वह परवाह नहीं करते कि लोग उनके बारे में क्या सोचते हैं। WWE द्वारा उन्हें दिए गए आकर्षक कॉन्ट्रैक्ट के साथ-साथ मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में उनके पिछले रन को देखते हुए लैसनर दुनिया के सबसे अमीर एथलीटों में से एक हैं। WWE सुपरस्टार्स में सबसे अधिक पैसा पाने वाली लिस्ट में सबसे ऊपर है। इन सब को ध्यान में रखते हुए, यह भी सच है कि उन्हें अब MMA में लड़ने की आवश्यकता नहीं है। उनके पास पहले से ही काफी पैसा है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

# ब्रॉक लैसनर फिर से ड्रग टेस्ट से गुजरना नहीं चाहते हैं।

लैसनर को ऐसी परेशानी उठाने की जरूरत नहीं है।

जुलाई में ब्रॉक लैसनर ने खुद को 6 महीने के लिए USADA टेस्टिंग पूल में रखा था। और उस दौरान यह कोई भी बता सकता था कि ब्रॉक लैसनर अपनी ट्रेनिंग के साथ पहले के मुकाबले काफी पतले हो गए थे।

UFC ड्रग टेस्टिंग के नियम बेहद सख्त हैं। सैम्पल्स देने के लिए अक्सर एथलीटों को सुबह जल्दी उठने के लिए मजबूर किया जाता है। और लैसनर इतनी मेहनत नहीं करना चाहते है क्योंकि जैसा कि हमने पहले बताया था, उन्हें इसकी कोई आवश्यकता नहीं है।

इसके अलावा अक्सर ऐसे मामले सामने आए हैं जहां MMA फाइटर के दैनिक आधार पर लेने वाली खुराक में गलती से कुछ ऐसा मिला होता जिससे कि रिपोर्ट्स पॉजिटिव आ जाती है। लैसनर इससे जुड़़ी परेशानी और अनिश्चितता से बचना चाहते हैं।

# लैसनर को UFC पर्याप्त पैसा नहीं दे रहा है

शायद ब्रॉक लैसनर अब UFC जाना भी नहीं चाहते

यूं तो लैसनर के पास इतना पैसा है कि उन्हें लड़ने कि ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह भी सच है कि अगर लैसनर के जीवन के नजरिये से देखें, तो वह कभी भी कोई आकर्षक सौदा नहीं छोड़ेंगे, अगर उनकी नज़र में वो सही है तो।

वैसे तो UFC मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स के क्षेत्र में सबसे सफल कंपनी है, लेकिन उनके लिए लैसनर की कमी को पूरा करना एक मुश्किल काम होगा।

इन सब के ऊपर लैसनर जानते है कि अगर वह डेनियल कॉर्मियर के खिलाफ लड़ाई के लिए UFC के साथ एक कॉन्ट्रैक्ट स्वीकार करते है और UFC हैवीवेट चैम्पियनशिप जीत लेते है, तो उन्हें फिर से खिताब को बचाने कि जरुरत होगी।

लैसनर ने खुलासा किया है कि वह केवल UFC में डेनियल कॉर्मियर का सामना करने में रुचि रखते है और यदि वो डेनियल को हराने में सफल हो जाते हैं तो बांकि फाइटर्स के साथ लड़ाई में उनकी कोई रूचि नहीं है।

# ब्रॉक लैसनर चोटिल होने का जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं

लेसनर को वर्षों से कई चोटों का सामना करना पड़ा है

ब्रॉक लैसनर कि उम्र अब बढ़ रही है । अभी वो 41 साल के है। एक उम्र के बाद किसी भी एथलीट के लिए वजन कम करना और ट्रेन करना उतना ही मुश्किल हो जाता है, जितना कि वो पहले करने में सक्षम होते हैं। इस स्तर पर लैसनर खुद के लिए चीजों को आसान बनाना चाहते हैं।

इसके अलावा UFC के साथ एक समस्या यह है कि आप कितने भी अच्छे क्यों ना हों, आपकी जीत की गारंटी नहीं है। जिस क्षण आप एक और फाइटर के साथ रिंग में कदम रखते हैं, आप खुद को चोटों के लिए जोखिम में डाल रहे हैं।

लेैसनर के पास सालों से चोटों का अपना हिस्सा रहा है और अगर वह डेनियल कॉर्मियर जैसे कुशल फाइटर के साथ रिंग में प्रवेश करते है, तो यह बात तो निश्चित है कि उन्हें कुछ भी जीतने का मौका पाने के लिए बहुत प्रयास करने की आवश्यकता होगी।

इस समय उनके लिए यह बेहतर होगा कि वह चोट ना सहने पर ध्यान केंद्रित करे।

# इन सब के पीछे विंस मैकमैहन काम कर रहे हैं

विंस मैकमोहन अपने काम को बखूबी जानते है।

विंस मैकमैहन एक प्रतिभाशाली बिजनेसमैन हैं। वो जानते है कि अपनी संपत्ति की सुरक्षा कैसे की जाती है और वो ब्रॉक लैसनर को WWE की सबसे बड़ी संपत्ति में से एक मानते है। इन सालों में उन्होंने लैसनर के साथ किसी भी अन्य सुपरस्टार की तुलना में सबसे ज्यादा एटिट्यूड रखा है।

रैसलमेनिया 35 में लैसनर ने जाहिर तौर पर मैकमैहन को बाहर कर दिया क्योंकि उनका मैच आखिर में चल रहा था, और उन्होंने मांग की कि उन्हें पहले रैसलिंग करने की अनुमति दी जाए।

विंस मैकमैहन ने लैसनर को एक निश्चित मैच या WWE में एक और खिताब दिलाने की गारंटी दी होगी, तांकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वह UFC में नहीं जा रहे हैं।

जो भी हो ऐसा लगता है कि लैसनर की UFC गाथा अब पीछे रह गयी है। वो आने वाले सालों में WWE पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

Edited by PANKAJ

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...