Create
Notifications

5 कारण क्यों विंस मैकमैहन WWE में वाइल्ड कार्ड रूल लेकर आए

Enter caption
Ashutosh Singh

रोमन रेंस ने उस समय फैंस को हैरान कर दिया था, जब उन्होंने ट्विटर इस बात की घोषणा की थी कि वो अगले हफ्ते रॉ में नजर आएंगे। सुपरस्टार शेक-अप के बाद रोमन को स्मैकडाउन में ड्राफ्ट कर दिया था। इस बार शो में रोमन आए थे। वो अकेले इस बार शो में नहीं आए थे, उनके अलावा डेनियल ब्रायन, कोफ़ी किंग्सटन और लार्स सुलविन भी रॉ में आए।

ओपनिंग सैगमेंट में विंस मैकमैहन ने वाइल्ड कार्ड रूल का एलान किया था। इस नियम के अनुसार, किसी भी ब्रांड के चार स्टार रैसलर अलग-अलग ब्रांड में नज़र आ सकते हैं। ऐसे में आइये जानते है वो पांच कारण, जिस वजह से विंस ने ये फैसला लिया:

#1 दोनों ब्रांड में एक ही अथॉरिटी का होना

WWE में जब ब्रांड अलग-अलग हुए थे, तब रॉ और स्मैकडाउन में अलग-अलग अथॉरिटी बनी। शुरुआत में रॉ की कमान ट्रिपल एच और स्टैफनी के हाथों में थी जबकि स्मैकडाउन की कमान शेन मैकमैहन और डेनियल ब्रायन के हाथों में थी। जिसके बाद रॉ की जिम्मेदारी कर्ट एंगल और बैरन कॉर्बिन के हाथों में गई। वहीं स्मैकडाउन में पेज अथॉरिटी के रूप में नज़र आ रही थीं। इस दौरान दोनों ब्रांड के बीच रेटिंग को लेकर जंग चल रही थी। हाल में ही दोनों शो की कमान मैकमैहन के हाथों में है।

ये भी पढ़ें: WWE न्यूज़: Raw में किया विंस मैकमैहन ने एक नए नियम का एलान

दोनों शो में एक ही अथॉरिटी नज़र आ रही है। ऐसे में जब दोनों शो में कोई भी प्रतिस्पर्धा नहीं है तो दोनों ब्रांड के रैसलर अलग-अलग शो में नज़र आ सकते हैं। इस ख़ास वजह से भी विंस ने रॉ में इस वाइल्ड कार्ड नियम की घोषणा की है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 व्यूवरशिप में हो रही लगातार गिरावट की वजह से

पिछले कुछ समय से रॉ और स्मैकडाउन की व्यूवरशिप में लगातार गिरावट आ रही है। रॉ की पिछले हफ्ते की रेटिंग्स 2 मिलियन ही थी। स्मैकडाउन की रेटिंग भी कुछ ख़ास नहीं थी। आने वाले समय में WWE, NBA के साथ रेटिंग के फाइट करते हुए नज़र आएंगे। ऐसे में WWE किसी भी तरह से NBA से पहले एक बार फिर से 3 मिलियन का आंकड़ा छूना चाहती है।

रिपोर्ट्स की मानें तो, लगातार हो रही रेटिंग में गिरावट की वजह से WWE भी काफी ज्यादा परेशान है। वो लगातार प्रोग्रामिंग में बदलाव कर रहे हैं ताकि किसी भी तरह से रेटिंग को बढ़ाया जा सके। इस वजह से भी रॉ में नये वाइल्ड कार्ड नियम की घोषणा की गई।

#3 FOX टीवी के साथ पार्टनरशिप

WWE ने फॉक्स टीवी के साथ हाल में ही करार किया है। इस करार के अनुसार, अक्टूबर से फॉक्स टीवी पर ही स्मैकडाउन का प्रसारण किया जाएगा। इस करार से WWE को बहुत ज्यादा फायदा हुआ है। WWE इस समय किसी भी तरह से FOX टीवी को खुश करना चाहती है। इसी खास वजह से ही स्मैकडाउन लाइव में रोमन रेंस को ड्राफ्ट किया गया था। रोमन को इस समय WWE का पोस्टर बॉय माना जा रहा है।

फॉक्स टीवी पहले ही शो पर लैसनर और रोंडा जैसे स्टार्स की मांग कर चुका है। रोंडा इस समय इंजरी की वजह से रिंग से दूर हैं जबकि लैसनर के कॉन्ट्रैक्ट को लेकर WWE ने कोई भी बयान नहीं दिया है। ऐसे में इस नियम से स्मैकडाउन को रॉ के कुछ बड़े स्टार्स भी शो के दौरान मिल सकते हैं।

#4 Double or Nothing से पहले फैंस को खुश करना

All Elite Wrestling के बिजनेस में आने से रैसलिंग फैंस को अब कई ड्रीम मैच देखने को मिल रहे है। WWE के कई स्टार्स भी All Elite Wrestling से जुड़ गए हैं। प्रमोशन का पहला शो Double or Nothing इस महीने होगा। इस शो में कई ड्रीम मैच देखने को मिल रहे है। जिसमे ओमेगा का सामना जैरिको से होगा, वहीं द यंग बक्स, लूचा ब्रोज़ से फाइट करते हुए नज़र आएंगे। ऐसे में WWE, AEW के पहले शो से पहले फैंस को खुश करना चाहती है ताकि वो ज्यादा से शो से जुड़े रह सकें।

इसी कारण से WWE आने वाले समय में फैंस को खुश करने के लिए कई ड्रीम मैच बुक कर सकती है। इन ड्रीम मैच को बुक करने के लिए भी WWE ने इस नियम को बनाया होगा।

#5 इस हफ्ते का स्मैकडाउन लाइव इवेंट कैंसल हुआ

हाल में ही PWInsider के माइक जॉनसन ने अपनी रिपोर्ट्स में बताया था कि इस हफ्ते कॉर्बिन में होने स्मैकडाउन लाइव इवेंट को कैंसल कर दिया गया था। जिस वजह से WWE इस हफ्ते रॉ में स्मैकडाउन के स्टार्स की एंट्री को लेकर ये एंगल बनाया था। इसी कारण स्मैकडाउन के चार बड़े स्टार्स रॉ में नज़र आए थे।

इन सब के अलावा एक कारण ये भी है कि WWE इस समय नई स्टोरीलाइन बनाने पर भी ध्यान दे रही है ताकि फैंस को कुछ नया देखने को मिल सके। इस कारण से भी ये वाइल्ड कार्ड रूल बनाया गया है। ऐसे में अब ये देखना खासा दिलचस्प रहेगा कि WWE किस तरह से इस नियम का प्रयोग स्टोरीलाइन में करती है और आने वाले समय में फैंस को कौन से ड्रीम मैच देखने को मिल सकते हैं।

Edited by विजय शर्मा

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...