Create
Notifications

5 कारण क्यों WWE ने ल्यूक हार्पर को कंपनी से निकालने का फैसला लिया

ल्यूक हार्पर
ल्यूक हार्पर
Subham Pal
visit

डब्लू डब्लू ई(WWE) ने ल्यूक हार्पर को रिलीज़ कर दिया है। हार्पर ने मार्च 2012 में WWE ज्वॉइन किया और वह खुद को NXT रोस्टर में स्थापित करने में लग गए। उसी साल उन्हें वायट फैमिली का हिस्सा बनाया गया।

वायट फैमिली ने जुलाई,2013 में मेन रोस्टर में डेब्यू किया और आपको बता दें, हार्पर कंपनी में अपने 6 साल के करियर के दौरान इंटरकॉन्टिनेंटल टाइटल, 2 बार स्मैकडाउन टैग टीम टाइटल जीत चुके हैं।

रेसलमेनिया 35 वीकेंड में वापसी करने के बावजूद हार्पर ने इसके एक हफ्ते बाद सोशल मीडिया पर घोषणा की कि उन्होंने WWE छोड़ने की मांग की है।

इसके बाद उन्होंने क्लैश ऑफ़ चैंपियंस पीपीवी में वापसी करते हुए एरिक रोवन को रोमन रेंस को हराने में मदद की, लेकिन इनकी जोड़ी ज्यादा दिनों तक दिखाई नहीं दी और हार्पर एक बार फिर WWE टेलीविज़न से गायब हो गए।

इस आर्टिकल में हम 5 ऐसे कारणों के बारे में बात करने वाले हैं कि क्यों WWE ने हार्पर को रिलीज़ करने का फैसला लिया।

#5 वह पिछले कई महीनों से WWE छोड़ना चाहते थे

youtube-cover

अब जबकि WWE ने TJP, गोल्डस्ट, टाय डिलिंजर और हीडियो इटामी जैसे सुपरस्टार्स को साल 2019 की शुरुआत में रिलीज़ कर दिया लेकिन हार्पर के कई बार मांग करने के बावजूद भी कंपनी ने उन्हें रिलीज़ नहीं किया।

पूर्व वायट फैमिली मेंबर ने WrestleMania Axxess के वर्ल्ड्स कोलाइड इवेंट में वापसी करते हुए डोमिनिक डाइजाकोविक को हराया और इसके अलावा उन्होंने रेसलमेनिया 35 में आंद्रे द जाइंट मेमोरियल बैटल रॉयल में भी कम्पीट किया था।

इसके बाद उन्होंने स्मैकडाउन के एपिसोड से पहले हुए डार्क मैच में EC3 के खिलाफ मैच लड़ा और रिपोर्ट्स की माने तो विंस मैकमैहन को यह मैच बिलकुल भी पसंद नहीं आया। इस वाक्ये के बाद हार्पर ने ट्वीट कर बताया कि उन्होंने खुद को कंपनी से रिलीज़ कराने का कठिन फैसला लिया है।

#4 वह किसी स्टोरीलाइन का हिस्सा नहीं थे

youtube-cover

ल्यूक हार्पर ने क्लैश ऑफ़ चैंपियंस में रोमन रेंस के खिलाफ मैच में अपने साथी एरिक रोवन की मदद करने के लिए वापसी की और उनके कारण ही रोवन वह मैच जीतने में कामयाब रहे थे। उस समय ऐसा लग रहा था कि इन दोनों सुपरस्टार्स की जोड़ी काफी लंबी चलने वाली है, खासकर जब उन दोनों ने मिलकर हैल इन ए सैल में रोमन और डेनियल ब्रायन का सामना किया।

हालांकि जल्द ही 2019 ड्राफ्ट में इन दोनों को अलग कर दिया गया और जहां रोवन को रॉ में शामिल किया गया वहीं हार्पर स्मैकडाउन का हिस्सा बने। इस ड्राफ्ट के बाद से ही रोवन नियमित रूप से रॉ में दिखाई देते रहे वहीं हार्पर इसके बाद किसी स्टोरीलाइन में नहीं दिखाई दिए।

#3 कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने से पहले उनका इस्तेमाल नहीं होने वाला था

youtube-cover

अब जबकि हार्पर काफी समय से कंपनी छोड़ने की रट लगा रहे थे इसलिए यह बात तो पक्की थी कि WWE कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने से पहले उनका इस्तेमाल नहीं करने वाली थी। रेसलिंग ऑब्जर्वर न्यूज़लैटर की मानें तो हार्पर का कॉन्ट्रैक्ट नवम्बर, 2019 में ही खत्म होने वाला था लेकिन अब जबकि हार्पर चोट के कारण काफी वक़्त कम्पीट नहीं कर पाए थे इसलिए WWE ने उनका कॉन्ट्रैक्ट 6 महीने बढ़ाने का निश्चय किया।

हम पहले भी देख चुके हैं कि डीन एम्ब्रोज जैसे बड़े सुपरस्टार को WWE ने कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने से पहले इस्तेमाल करना बंद कर दिया था और उनके मुकाबले में हार्पर तो काफी छोटे सुपरस्टार हैं, इसलिए WWE हार्पर का कॉन्ट्रैक्ट होने से पहले स्मैकडाउन में इस्तेमाल नहीं करने वाली थी।

#2 WWE के पास सुपरस्टार्स की भरमार है

youtube-cover

वर्तमान में WWE के सभी ब्रांड्स में सुपरस्टार्स की भरमार है और इसका सबूत हमें सर्वाइवर सीरीज में देखने को मिला जहां एंड्राडे, एलेक्सा ब्लिस, एलिस्टर ब्लैक और द मिज़ जैसे बड़े सुपरस्टार्स को इस इवेंट में जगह नहीं मिली थी। यह चीज दर्शाती है कि WWE के पास टैलेंटेड रेसलर्स की कमी नहीं है।

वर्तमान में कई कंपनियां WWE को टक्कर देने के लिए तैयार है, इसके बावजूद भी अगर WWE ल्यूक हार्पर जैसे सुपरस्टार्स को रिलीज़ भी कर देती है तो भी उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

NXT के आने के पहले WWE को रॉ और स्मैकडाउन में नए सुपरस्टार्स बनाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था लेकिन जब से NXT अस्तित्व में आई है, WWE के लिए काम आसान हो गया है और अब हर साल उनके रोस्टर में टैलेंटेड रेसलर्स की संख्या बढ़ती ही जा रही है।

#1 उस सुपरस्टार्स को रिलीज़ करना ही सही है जो खुद रिलीज़ होना चाहता है?

youtube-cover

इस बात पर बहस होनी चाहिए कि क्या सुपरस्टार को कॉन्ट्रैक्ट में रखना चाहिए जो कि खुद बार-बार कंपनी से अपनी रिलीज़ की मांग कर रहा हो। ल्यूक हार्पर ने WWE में अपना आखिरी कॉन्ट्रैक्ट काफी साल पहले इस उम्मीद के साथ साइन किया था कि कंपनी उन्हें आने वाले समय में अच्छे स्टोरीलाइन में इस्तेमाल करेगी।

लेकिन ऐसा पहले भी देखा जा चुका है कि WWE उन सुपरस्टार्स का सही तरह से इस्तेमाल करना बंद ही कर देती है जो कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने से पहले ही अपने रिलीज़ की मांग कर देते हैं। उदाहरण के लिए जब डीन एम्ब्रोज उर्फ़ जॉन मोक्सली ने कंपनी से रिलीज़ की मांग की थी तो WWE ने उनके जैसे बड़े सुपरस्टार को रेसलमेनिया जैसे बड़े इवेंट में शामिल नहीं किया था।

ट्रिपल एच पहले कह चुके हैं कि सुपरस्टार्स का कंपनी के साथ उनकी झड़प को सोशल मीडिया पर शेयर करना सही नहीं है और शायद इसलिए WWE ने उन्हें रिलीज़ करना सही समझा।

Edited by PANKAJ

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now