5 मौजूदा Superstars जिनका WWE के बाहर बिजनेस है: Brock Lesnar कंपनी के बाहर क्या काम करते हैं?

..
 द बीस्ट का शौक ही उनका बिजनेस है
द बीस्ट का शौक ही उनका बिजनेस है

सभी WWE सुपरस्टार्स रेसलिंग की दुनिया में नाम कमाने के लिए बहुत मेहनत करते हैं यह उनके सालों की मेहनत होती है और परिणाम स्वरूप वो बड़ा स्टार बनने में कामयाब होते हैं। हफ्ते में कई बार परफॉर्म करना और लंबा सफर तय करना रेसलर्स के लिए बिल्कुल भी आसान नहीं होता।

उनका ज्यादातर समय इसमें ही लग जाने के कारण वे कंपनी के बाहर दूसरी चीजों पर ध्यान ही नहीं दे पाते। हालांकि काफी सुपरस्टार्स ऐसे हैं जिन्होंने WWE के बाहर कुछ बिजनेस में हाथ आजमाया हुआ है और इसमें कुछ स्टार्स तो ऐसे हैं जिन्होंने अपने शौक को ही बिजनेस बना लिया।

जानिए ऐसे 5 सुपरस्टार्स के बारे में जिनका WWE के बाहर खुद का बिजनेस है:

#5 - हेयर सैलून की मालकिन हैं असुका

हाल ही में असुका ने RAW में वापसी की है
हाल ही में असुका ने RAW में वापसी की है

असुका ने हमेशा बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया है और वो उन चुनिंदा विमेंस सुपरस्टार्स में शामिल हैं जिन्होंने सभी चैंपियनशिप को जीता है और ग्रैंडस्लैम चैंपियनशिप का खिताब पूरा किया हुआ है। इंजरी के कारण बहुत ही लंबे समय के बाद अप्रैल 2022 में उन्होंने WWE RAW में वापसी की है।

WWE के बाहर असुका बहुत ही अच्छी आर्टिस्ट है। उन्होंने ओसाका यूनिवर्सिटी के जूनियर आर्ट कॉलेज से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया और निनटेंडो जैसे गेमिंग प्लेटफॉर्म के लिए ग्राफिक डिजाइन का काम भी किया है। उन्होंने हाल ही में योकोहमा , जापान में 'Another Heaven' नाम से एक हेयर सैलून खोला। कैनी ओमेगा जैसे AEW सुपरस्टार उनके सैलून में हो रहे काम की तारीफ कर चुके हैं। असुका WWE के अंदर और बाहर दोनों जगह अपना नाम कमाने में कामयाब हुई हैं।

#4 - पूर्व WWE चैंपियन बॉबी लैश्ले

बॉबी लैश्ले WWE के खतरनाक सुपरस्टार्स में से एक हैं। बॉबी लैश्ले कंपनी का फेस बन कर एक बार फिर वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतना चाहेंगे जिसे हाल ही में यूनिफाइड वर्ल्ड चैंपियनशिप बना दिया गया। बॉबी लैश्ले और MVP की हर्ट बिजनेस के रूप में बहुत ही मजबूत पार्टनरशिप थी। यह देखकर लगता है कि इस 45 वर्षीय सुपरस्टार में रेसलिंग के लिए कुछ साल तो बाकी है।

बॉबी लैश्ले ने WWE, Impact Wrestling, MMA में परफॉर्म करते वक्त कुछ साइड बिजनेस शुरू किए। 2007 में उन्होंने हेल्थ स्मूदी शॉप खोली। ऑल-माइटी ने 2009 में लैश्ले नेटवर्क लॉन्च किया। रिंग के बाहर उनका सफल बिजनेस GYM के रूप में है, जिसके लिए उन्होंने बहुत ही मेहनत की है। पूर्व WWE चैंपियन के पास रिटायर होने के बाद एक अच्छा बिजनेस है। अमेरिकन टॉप टीम जिम एंड एकेडमी में आगामी वक्त के टॉप रेसलर तैयार होंगे।

#3 -सैथ रॉलिंस भी है कुछ बिजनेस के मालिक

अपनी कॉफी शॉप में WWE के आर्किटेक्ट
अपनी कॉफी शॉप में WWE के आर्किटेक्ट

सैथ रॉलिंस ने एक रेसलिंग स्कूल खोला है। विजनरी ने अपने दोस्त मेरेक ब्रेव के साथ मिलकर ब्लैक एंड ब्रेव रेसलिंग एकेडमी की शुरुआत की। रॉलिंस को जब भी मौका मिलता है , वो अपने स्कूल जाककर स्टूडेंट्स को रेसलिंग के गुर सिखाते हैं। NXT यूके सुपरस्टार नाथन फ्रेजर ने इसी एकेडमी से रेसलिंग के हुनर सीखे हैं।

कई बड़े सुपरस्टार भी इस एकेडमी में आकर स्टूडेंट के साथ अपना एक्सपीरियंस साझा करते हैं। इसके साथ ही उनकी अपने होमटाउन डेवनपोर्ट में 329 डीपोर्ट नाम से एक कॉफी शॉप भी है। रेसलिंग के बाहर अपने स्थाई भविष्य को लेकर सैथ रॉलिंस काफी कुछ कर रहे हैं।

#2 - फिन बैलर चलाते हैं आयरलैंड में रेसलिंग एकेडमी

WWE के पहले यूनिवर्सल चैंपियन फिन बैलर
WWE के पहले यूनिवर्सल चैंपियन फिन बैलर

फिन बैलर WWE में अपने अच्छे काम के लिए जाने जाते हैं। अपने काम और 40 के उम्र में भी अच्छी बॉडी के कारण WWE के सबसे बड़े सुपरस्टार्स में से एक हैं। पूर्व यूनिवर्सल चैंपियन ने रेसलिंग करियर की शुरुआत अपने होमटाउन आयरलैंड से ही की थी। अब वहीं उन्होंने पाॅल ट्रेसी के साथ Fight Factory Pro Wrestling (FFPW) नाम से रेसलिंग स्कूल की शुरुआत की।

फिन बैलर ने आयरलैंड के कई रेसलर्स को ट्रेनिंग दी है जिन्होंने बाद में बड़े बड़े रेसलिंग प्रमोशन के लिए काम किया। बैकी लिंच और जॉर्डन डेवलिन जैसे दो बड़े सुपरस्टार्स ने इसी एकेडमी से ही ट्रेनिंग ली है।

BUZZ स्पोर्ट्स के साथ एक इंटरव्यू में पाॅल ट्रेसी ने बताया

" मैंने या फिन ने कभी नहीं सोचा था कि उनका स्कूल आयरिश रेसलिंग में इतना महत्वपूर्ण योगदान देगा। हम दोनों ने यह स्कूल इसलिए चालू किया था क्योंकि हम रेसलिंग करना चाहते थे और आयरलैंड में कहीं भी दूसरा रेसलिंग स्कूल नहीं था। आयरलैंड में बीते 3 या 4 साल में रेसलिंग का इस तरह मुकाम पाना बहुत ही बड़ी बात है। "

#1 - द बीस्ट का शौक ही उनका बिजनेस है

ब्रॉक लैसनर ने 2021 SummerSlam में वापसी कर रोमन रेंस को यूनिवर्सल चैंपियनशिप के लिए चुनौती दी थी। इन दोनों के बीच लंबी दुश्मनी WrestleMania 38 में जाकर समाप्त हुई जहां रोमन रेंस अनडिस्प्यूटेड वर्ल्ड चैंपियन बनने में कामयाब हुए। कोविड-19 महामारी के दौरान लैसनर ने कुछ बिजनेस करने का निर्णय लिया । साल की शुरुआत में पैट मैकेफी के शो में बीस्ट इन कार्नेट ने बताया

" जब कोविड-19 आया उस दौरान मैंने The Bearded Butcher Blend नाम से एक बचर शॉप खोला। मेरा कॉन्ट्रैक्ट WWE के साथ था लेकिन इसके बावजूद मैंने हंटिंग, फिशिंग की और फैमिली के साथ अच्छा समय बिताया । सालों से जानवरों का शिकार करने के कारण मुझे ऐसा लगता था कि मुझे एक बचर शॉप खोलना चाहिए। "

पूर्व वर्ल्ड चैंपियन ने अपने जुनून को ही अपना बिजनेस बना लिया जिसमें उन्हें सफलता भी मिल रही है।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
App download animated image Get the free App now