WWE की विरोधी कंपनी AEW के पहले साल में 5 सबसे अच्छे सुपरस्टार्स

WWE की विरोधी कंपनी
WWE की विरोधी कंपनी

डब्लू डब्लू ई (WWE) की विरोधी कंपनी ऑल एलिट रेसलिंग (AEW) ने अपने काम से महज एक साल में ही रेसलिंग जगत में एक बड़ा नाम बना लिया है। टोनी खान के नेतृत्व में चल रही कंपनी ने कोडी रोडस (Cody Rhodes), क्रिस जैरिको (Chris Jericho) और अब मैट हार्डी (Matt Hardy) तथा ल्यूक हार्पर (Luke Harper) को अपने साथ कर लिया है। कंपनी का प्रोग्राम NXT के साथ आता है और AEW उस लिहाज से अच्छा है क्योंकि वो रेटिंग्स में और एक्शन में भी WWE को पीछे छोड़ता हुआ दिख रहा है।

अब जब AEW के पहले शो डबल और नथिंग को एक साल होने जा रहा है तो ये देखना जरूरी है कि महज तीन घंटे में अपने पहले शो के टिकट बेचने वाली इस नई कंपनी ने कैसा काम किया। क्या इसमें अच्छे रेसलर्स हैं और अगर हाँ तो क्या वो अच्छा काम कर रहे हैं? ये सारे सवाल इसलिए भी हैं क्योंकि WWE के हर किरदार को बड़ी बारीकी से दिखाया जाता है पर क्या AEW भी यही कर रही है। आइए एक नजर ड़ालते हैं उन पाँच रेसलर्स पर जो AEW में अच्छा काम कर रहे हैं:

WWE सुपरस्टार क्रिस जैरिको के साथ इनर सर्कल का हिस्सा हैं सैमी गुवेरा

सैमी गुवेरा (Sammy Guevara) काफी अच्छा काम कर रहे हैं और भले ही AEW चैंपियनशिप को जीतने के मामले में उनका काम और नाम उतना प्रसिद्ध ना हो इस बात में दोराय नहीं कि वो काफी अच्छा काम कर रहे हैं। अगर हाल में गोल्फ कार्ट द्वारा उनको दौड़ाए जाने का वीडियो आपको याद हो तो आप जानते होंगे कि वो हाल फिलहाल में कंपनी के सबसे अच्छे पलों में से एक था। उस गोल्फ कार्ट में पूर्व WWE सुपरस्टार मैट हार्डी (Matt Hardy) और कैनी ओमेगा (Kenny Omega) थे जिन्होंने काफी अच्छा काम किया था।

youtube-cover

सूचना: ये लेखक के निजी विचार हैं और स्पोर्ट्सकीड़ा के विचारों को नहीं दर्शाता है।

WWE सुपरस्टार डीन एम्ब्रोज जो अब जॉन मोक्सली के नाम से जाने जाते हैं

जॉन मोक्सली (Jon Moxley) वो रेसलर हैं जिनके काम ने WWE के दौरान ना मिले मौकों और अपनी निराशा को AEW में जगजाहिर किया और वो बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। पिछले साल AEW के पहले शो के अंत में एंट्री करने वाले जॉन ने आते ही कैनी ओमेगा और क्रिस जैरिको पर अटैक किया था जिसके बाद फैंस जॉन और कैनी के बीच मैच देखना चाहते थे। WWE चूँकि पीजी कंटेंट दिखाता है इसलिए जॉन उस तरह का मैच नहीं लड़ पाए जैसा उन्होंने नई कंपनी के फुल गियर शो में लड़ा था। वो मैच इस स्तर का था कि फैंस यकीन नहीं कर पा रहे थे और मैरीलैंड स्टेट एथलेटिक कमीशन ने कंपनी पर दस हजार डॉलर का जुर्माना भी लगाया था।

WWE में आते आते रह गए कैनी ओमेगा

WWE में आने की खबरों ने उस समय जोर पकड़ा जब इन्होंने न्यू जापान प्रो रेसलिंग के साथ अपना कॉन्ट्रैक्ट रिन्यू नहीं किया। उसी समय AEW ने शुरुआत की थी और ऐसे में कैनी ओमेगा ने आकर कंपनी को फायदा पहुँचाया। इनके काम के बारे में हर रेसलिंग फैन जानता था जिसकी वजह से कई फैंस ने WWE की जगह AEW की तरफ ध्यान देना शुरू किया।

WWE के पूर्व सुपरस्टार कोडी रोडस

WWE में सही मौके ना मिलने के कारण कंपनी से दूर हुए कोडी रोडस (Cody Rhodes) ने AEW के माध्यम से हर एक्शन किया जो उन्हें WWE नहीं करने दे रहा था। उन्होंने ना सिर्फ AEW की घोषणा पिछले साल की पहली तारीख को की बल्कि एक साल में ऐसा प्रदर्शन किया कि ना सिर्फ WWE को ये पता चला कि उन्होंने क्या गलती की बल्कि फैंस को भी ये मालूम हुआ कि एक अच्छे टैलेंट को किस तरह से WWE ने खराब किया। एक बेहतरीन क्रिएटिव माइंड के मालिक कोडी ने एक साल में बेहतरीन मैच लड़े हैं।

WWE के सबसे प्रसिद्ध रेसलर क्रिस जैरिको

WWE के पूर्व सुपरस्टार क्रिस जैरिको ने जब AEW ज्वाइन की तो सभी काफी हैरान थे क्योंकि ये कंपनी के काफी पुराने और भरोसेमंद थे। उन दिनों हर रेसलर कंपनी की पॉलिसी से नाराज था और यही वजह है कि क्रिस ने अपने ब्रेक के दौरान ही WWE से AEW में जगह बना ली थी। इसका फायदा क्या हुआ ये आप AEW और उन रेसलर्स से जान सकते हैं जिन्होंने WWE छोड़ने में देर नहीं की और वो अब बेहतर काम कर रहे हैं।

Quick Links

Edited by Ankit
App download animated image Get the free App now