Create

5 सुपरस्टार्स जिन्होंने पिछले 4 साल में अपने करियर में पहली बार WWE चैंपियनशिप को जीता

5 सुपरस्टार्स जो पिछले 5 साल के अंदर अपने करियर में पहली बार WWE चैंपियन बने
5 सुपरस्टार्स जो पिछले 5 साल के अंदर अपने करियर में पहली बार WWE चैंपियन बने

WWE को विंस मैकमैहन (Vince Mcmahon) ने बहुत कड़ी मेहनत कर प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री के टॉप पर पहुंचाया था। आज उनके प्रोमोशन का स्तर इतना उठ चुका है कि दुनिया का लगभग हर युवा रेसलर WWE में परफॉर्म करने और यहां चैंपियन बनने का सपना देखता होगा।

WWE चूंकि दुनिया का सबसे बड़ा प्रो रेसलिंग प्रोमोशन है, इसलिए यहां वो रेसलर्स ही टॉप पर पहुंच पाते हैं, जिनकी स्किल्स अच्छी हों और उन्हें कंपनी के बड़े अधिकारियों का साथ भी मिल रहा हो। रोमन रेंस (Roman Reigns) और जॉन सीना (John Cena) प्रोमोशन के बड़े अधिकारियों का साथ मिलने से ही WWE के फेस सुपरस्टार बन पाए थे।

ऐसे कई दिग्गज सुपरस्टार्स हैं जो WWE चैंपियनशिप बेल्ट को कई बार जीत चुके हैं और उसे डिफेंड भी कर चुके हैं। रेसलर्स के करियर में एक ऐसा लम्हा भी आता है जब वो पहली बार WWE चैंपियन बनने का गौरव हासिल करते हैं। इसलिए इस आर्टिकल में आइए जानते हैं उन 5 सुपरस्टार्स के बारे में जो पिछले 5 साल के अंतराल में अपने करियर में पहली बार WWE चैंपियन बने हैं।

WWE सुपरस्टार बिग ई

बिग ई ने साल 2012 के अंतिम सत्र में अपना मेन रोस्टर डेब्यू किया था और अभी तक कई टैग टीम टाइटल्स जीतने के अलावा आईसी चैंपियन भी रह चुके हैं। 2014 में उन्हें द न्यू डे नाम की एक टैग टीम का मेंबर बनाया गया, जिसमें कोफी किंग्सटन और ज़ेवियर वुड्स उनके साथी रहे। ये टीम अब तक WWE में 11 बार टैग टीम चैंपियन बन चुकी है।

साल 2020 में बिग ई को सिंगल्स पुश देने के लिए द न्यू डे से अलग कर दिया गया। उनके सिंगल्स पुश की शुरुआत हुई और उसके कुछ महीने बाद ही वो अपने करियर में दूसरी बार WWE आईसी चैंपियन बने। मिड-कार्ड टाइटल हारने के बाद उन्हें मिस्टर Money in the Bank बनने के लिए बुक किया गया।

Big E’s first haircut since becoming WWE Champion and you KNOW he had to bring the title 🤣 https://t.co/7gyGnK5YgX

अब वो ब्रीफ़केस को कभी भी चैंपियन पर कैशइन कर टाइटल को अपने नाम कर सकते थे। आखिरकार उन्होंने 13 सितंबर, 2021 के Raw एपिसोड में बॉबी लैश्ले पर ब्रीफ़केस को कैशइन कर WWE चैंपियनशिप अपने नाम करने में सफलता पाई थी।

कोफी किंग्सटन

📍Proud Ghana moment 🇬🇭💃🏿🥳🎉Kofi Kingston has become the first African-American WWE Champion after defeating Daniel Bryan for the WWE Championship at WrestleMania 35.Keep soaring, Kofi 🏅 https://t.co/2o9OFxdWET

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि साल 2014 में द न्यू डे नाम की टीम का गठन किया गया था। कोफी किंग्सटन, बिग ई और ज़ेवियर वुड्स ने आगे चलकर इसे WWE इतिहास की सबसे सफल टैग टीमों में से एक बनाया। आपको बता दें कि किंग्सटन 2019 में इस ग्रुप के ऐसे पहले मेंबर बने, जो WWE चैंपियनशिप बेल्ट अपने नाम की थी। उन्होंने WrestleMania 35 में डेनियल ब्रायन को एक्शन से भरपूर मुकाबले में मात देकर चैंपियनशिप जीती थी। उनके चैंपियनशिप विनिंग मोमेंट को क्राउड से भी जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला था।

जिंदर महल

Daily Pro Wrestling History (05/21): Jinder Mahal wins WWE title at Backlash 2017 dlvr.it/RX60qs https://t.co/BlRwG6XI6z

जिंदर महल ने साल 2010 में WWE को जॉइन किया था, लेकिन 2014 में कंपनी से रिलीज़ होने तक उन्हें कुछ खास सफलता नहीं मिल पाई। 2 साल प्रोमोशन से दूर रहने के बाद उन्होंने 2016 में गज़ब की बॉडी ट्रांसफॉरमेशन कर WWE में वापसी की थी।

वापसी के कुछ समय बाद उन्हें बड़ा पुश मिलना शुरू हुआ। शायद महल को भी इस बात का अंदाजा नहीं था कि साल 2017 उनके करियर को नई दिशा दिखाने वाला है। आखिरकार Backlash 2017 में उन्होंने उस समय के WWE चैंपियन रैंडी ऑर्टन को हराकर टाइटल अपने नाम किया था।

ड्रू मैकइंटायर

New Wwe champion Drew McIntyre of WrestleMania 36 here is the big big winner goes to Drew McIntyre!! https://t.co/WGVW2MrPqJ

ड्रू मैकइंटायर भी एक समय पर जिंदर महल के साथ 3MB ग्रुप के मेंबर हुआ करते थे, लेकिन उन्हें भी 2014 में WWE ने रिलीज़ करने का फैसला लिया था। 2017 में वापसी से पहले मैकइंटायर भी बॉडी ट्रांसफॉरमेशन कर चुके थे, लेकिन उनके करियर को उड़ान साल 2020 में मिली।

उन्हें 2020 Royal Rumble मैच में जीत के लिए बुक किया गया और कुछ समय बाद उन्होंने WrestleMania 36 में उस समय के WWE चैंपियन ब्रॉक लैसनर को चैलेंज करने का फैसला लिया था। उनकी कई सालों की कड़ी मेहनत का फल उन्हें लैसनर पर पहली WWE चैंपियनशिप जीत के रूप में मिला था।

बॉबी लैश्ले

THE ALMIGHTY ERA IS HERE!!! #ANDNEW ✊🏾✊🏾✊🏾 @WWE #WWERaw https://t.co/20gMzdSFMc

बॉबी लैश्ले का WWE डेब्यू साल 2005 में हुआ था और 2008 में कंपनी छोड़ने तक अधिकांश मौकों पर वो मिड-कार्ड डिवीजन के सुपरस्टार के तौर पर परफॉर्म करते हुए नजर आते थे। उन्होंने करीब 10 साल बाद यानी 2018 में वापसी की और रिटर्न के बाद अभी तक WWE आईसी और यूएस चैंपियन भी बन चुके हैं। वहीं उनकी पहली WWE चैंपियनशिप जीत 1 मार्च 2021 के Raw एपिसोड में आई, जहां द मिज को हराकर उन्होंने टाइटल अपने नाम किया था।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment