Create

5 रैसलर्स जिनके खिलाफ लैसनर ने मैच हारकर सभी को चौंका दिया

Enter caption

ब्रॉक लैसनर अबतक के सबसे ताक़तवर रैसलर्स में से एक हैं। उन्हें हराना इतना अच्छा नहीं होता है। वह WWE के अंदर काफी कम मुकाबले हारते हैं। वह इस समय के यूनिवर्सल चैंपियन हैं और उन्हें अपना आखिरी मुकाबला हारे कई महीने हो चुके हैं।

WWE में उनके मुकाबले जीतने का रिकॉर्ड काफी अच्छा है। साल 2002 में रॉ में अपना डेब्यू करने बाद उन्होंने 379 मुकाबले लड़े हैं और 274 जीते भी हैं। सिर्फ 97 मुक़ाबलों में उन्हें हार मिली है और ये एक अच्छा रिकॉर्ड है।

लेकिन कुछ ऐसे रैसलर्स भी रहे हैं जिन्होंने लैसनर को हराया है। उनमें से कुछ रैसलर्स तो ऐसे भी हैं जिंन्होने लैसनर को हराकर सभी को चौंका दिया था।

आइये जानें ऐसे 5 रैसलर्स के बारे में जिन्होंने लैसनर को हराया है।

#5 रॉब वैन डैम

ज्यादातर फैंस इस बात को नहीं मानेंगे कि लैसनर ने रॉब ने खिलाफ एक मैच हारा था। लैसनर ने अपने करियर के शुरूआती समय में ही कई बड़े रैसलर्स का सामना किया है जिसमें द बिग शो, अंडरटेकर और हल्क होगन का नाम शामिल है।

रॉब ने भी रैसलिंग की दुनिया में अपना नाम बना लिया था और वह ECW के सबसे बड़े स्टार थे। साल 2002 के किंग ऑफ़ द रिंग में लैसनर ने और रॉब का सामना फाइनल्स में हुआ जहां पर लैसनर को जीत मिली।

उसके अगले ही दिन रॉ में दोनों रैसलर्स का सामना इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप के लिए हुआ। इस मैच को रॉब ने DQ के जरिये जीत लिया था। उसके बाद इन दोनों के बीच Vengeance पीपीवी में मैच हुआ था जहां पर एक बार फिर रॉब के हाथों जीत लगी और लैसनर को हार का सामना करना पड़ा था। इस बार भी उन्हें डिसक्वालीफिकेशन की वजह से मैच में हारना पड़ा था।

WWE की ब्रेकिंग न्यूज़ और ताज़ा ख़बरों को पढ़ें

#4 स्पैंकी (ब्रायन केंड्रिक)

youtube-cover

इस समय के फैंस नहीं जानते हैं कि कभी लैसनर ने 205 लाइव के रैसलर ब्रायन के खिलाफ एक मैच भी हारा था। लेकिन ऐसा हुआ था। 2000 के दशक में केंड्रिक इंडिपेंडेंट सर्किट में स्पैंकी के नाम से जाने जाते थे। उन्होंने लैसनर का सामना किया और डिसक्वालीफिकेशन के जरिये स्मैकडाउन के एक एपिसोड में जीत दर्ज की।

ये सैगमेंट काफी बेकार था। स्पैंकी बैकस्टेज में ओरलैंडो जॉर्डन और फुल्की के साथ थे और चॉकलेट सिरप पी रहे थे। ये सिरप उनसे मैकमैहन के ऊपर गिर गया और उन्होंने गुस्से में केंड्रिक का मैच लैसनर के खिलाफ बुक कर दिया।

लैसनर ने केंड्रिक की हालत ख़राब कर दी और मैच के दौरान उन्होंने चेयर का इस्तेमाल भी किया, जिससे डिसक्वालीफिकेशन हुआ और वह हार गए।

उस समय लैसनर WWE चैंपियनशिप के लिए कर्ट एंगल के साथ दुश्मनी में थे और इस जीत से उन्हें थोड़ा फायदा तो ज़रूर हुआ होगा।

#3 जैक गोवन

youtube-cover

स्मैकडाउन में लैसनर ने जैक को बुरी तरह से मारा। जैक की सिर्फ एक ही टांग थी और इस कारण WWE के सबसे ज्यादा विवाद भरे मुक़ाबलों में से एक हैं। काफी रैसलिंग फैंस मानते हैं कि ये मैच कभी होना ही नहीं चाहिए था। जैक की सिर्फ एक टांग थी और ऐसे में संभावनाएं बिल्कुल नहीं थी कि वह किसी तरह लैसनर को हरा पाएंगे।

वह ठीक से लड़ तक नहीं सकते थे लेकिन मैच के दौरान लैसनर ने बुरी तरह से उन्हें पीटा। इन पर हमला करके लैसनर ने अपने दुश्मन कर्ट एंगल को ये संदेश दिया कि उनसे पंगा लेना बिलकुल अच्छा नहीं होगा।

इस मैच में लैसनर ने एक चेयर से गोवन के सिर पर भी हमला किया था और इस कारण उन्हें डिसक्वालीफिकेशन के जरिये जीत मिल गई। ये गोवन की WWE में दूसरी जीत थी। उन्होंने मैट हार्डी के खिलाफ भी एक सिंगल्स मैच जीता है।

#2 द रॉक

youtube-cover

फैंस जानते हैं कि किस तरह से लैसनर ने समरस्लैम 2002 में द रॉक को हराकर WWE अनडिस्प्यूटेड टाइटल को जीता था। ऐसा करके वह WWE के सबसे कम उम्र में चैंपियन बनने वाले रैसलर बन गए थे।

लेकिन इस मैच से कुछ हफ्तों पहले लैसनर को द रॉक ने हराया था। ये एक ट्रिपल थ्रेट मैच था, जिसमें ट्रिपल एच भी शामिल थे। ये मैच मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया में हुए एक लाइव इवेंट के दौरान हुआ था। इस शो का मेन इवेंट ब्रॉक लैसनर बनाम ट्रिपल एच बनाम द रॉक था।

यहां पर लैसनर पहली बार द रॉक के खिलाफ लड़ रहे थे। इस मैच में तीनों रैसलर्स ने अपना फिनिशर लगाया लेकिन रॉक बॉटम के जरिये द रॉक ने ट्रिपल एच को हराकर मैच जीत लिया था।

इसके बाद हमें लैसनर और रॉक के बीच आखिरी मैच समरस्लैम 2002 में दिखा, जहां लैसनर चैंपियन भी बने थे।

#1 द बिग शो

youtube-cover

बिग शो और लैसनर ने WWE के अंदर कई बार एक दूसरे का सामना किया है। लेकिन लैसनर ने सिर्फ एक बार ही बिग शो के खिलाफ मैच हारा है। ये रिकॉर्ड काफी अच्छा है। लैसनर ने सिर्फ सर्वाइवर सीरीज 2002 में बिग शो के खिलाफ मैच हारा था। इस शो के अंदर ही हमें पहला एलिमिनेशन चैम्बर मैच देखने को मिला था।

लैसनर उस समय WWE चैंपियन थे (अनडिस्प्यूटेड चैंपियन को WWE चैंपियनशिप बना दिया गया था) और अपने टाइटल को बिग शो के खिलाफ डिफेंड कर रहे थे।

लैसनर ने नो मर्सी ने अंडरटेकर को हराया था जिसके बाद उन्होंने कहा कि उन्हें कोई नहीं हरा सकता है। इसके बाद बिग शो ने लैसनर को चैलेंज किया और सर्वाइवर सीरीज में हमें दोनों का मैच दिखा।

बिग शो ने लैसनर को हरा दिया था। ये हार लैसनर की पहली ऐसी हार बनी जहां उन्हें पिनफॉल के कारण हारना पड़ा हो।

लेखक- निशांत जयराम; अनुवादक- ईशान शर्मा

Quick Links

Edited by विजय शर्मा
Be the first one to comment