Create

5 सुपरस्टार्स जिन्होंने NXT और WWE चैंपियनशिप को भी जीता है

सैथ रॉलिंस ने WWE में कई टाइटल्स जीते हैं
सैथ रॉलिंस ने WWE में कई टाइटल्स जीते हैं

WWE दुनिया के सबसे पुराने प्रो रेसलिंग प्रोमोशंस में से एक है और आज दुनिया का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट ब्रांड कहलाता है। समय के साथ विंस मैकमैहन (Vince Mcmahon) के प्रोमोशन में जगह बनाना रेसलर्स के लिए ज्यादा मुश्किल होता गया है।

WWE मेन रोस्टर में आने के लिए रेसलर्स को डेवलपमेंटल ब्रांड में अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत होती है। पिछले एक दशक से उस डेवलपमेंटल ब्रांड की भूमिका NXT निभा रहा है, जिसमें आज के WWE के कई टॉप लेवल के सुपरस्टार्स काम कर चुके हैं। खास बात यह है कि NXT के पास सभी डिवीजंस के लिए अलग टाइटल्स मौजूद हैं।

काफी संख्या में सुपरस्टार्स ऐसे हैं जो ना तो NXT और ना ही मेन रोस्टर में चैंपियन बन पाए, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिन्होंने दोनों जगहों पर टाइटल्स जीते हैं। इसलिए इस आर्टिकल में डालते हैं नजर उन 5 सुपरस्टार्स पर जो NXT के साथ WWE चैंपियन भी बन चुके हैं।

WWE सुपस्टार सैथ रॉलिंस

On this day five years ago - WrestleMania 31 had one of the best, most surprising Mania endings in history.Seth Rollins cashed in his Money In The Bank contract to a HUGE pop and won the WWE World Heavyweight Title. 🔥 https://t.co/dvza1PGDNn

सैथ रॉलिंस ने साल 2010 में WWE को जॉइन किया, करीब 2 साल डेवलपमेंटल ब्रांड में काम करने के बाद 2012 में उनका मेन रोस्टर डेब्यू हुआ। उनके मेन रोस्टर डेब्यू से कुछ महीने पहले ही NXT चैंपियनशिप बेल्ट का अनावरण किया गया। कम ही लोग इस बात से वाकिफ होंगे कि NXT टाइटल को जीतने वाले सबसे पहले सुपरस्टार रॉलिंस ही रहे।

Survivor Series 2012 में मेन रोस्टर में आने के समय भी NXT टाइटल उन्हीं के पास था, मगर उसके कुछ दिन बाद ही टाइटल हार बैठे। वहीं साल 2014 में उन्हें सिंगल्स पुश मिलना शुरू हुआ और द अथॉरिटी की मदद से वो कंपनी के टॉप हील सुपरस्टार्स में से एक के रूप में उभर कर सामने आए।

Seth Rollins has had some absolutely incredible matches at #SummerSlam over the years. 2014: Vs. Ambrose 2015: Vs. Cena2016: Vs. Balor2017: Teaming with Ambrose Vs. The Bar2018: Vs. Ziggler 2019: Vs. Lesnar 2020: Vs. Dom Mysterio https://t.co/dtXHgku2VH

वो WrestleMania 31 में अपने Money in the Bank कॉन्ट्रैक्ट को कैशइन कर पहली बार WWE चैंपियन बने। वहीं Money in the Bank 2016 में उन्होंने दूसरी बार इस बेल्ट को जीता। इसके अलावा वो 2 बार WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप बेल्ट को भी जीत चुके हैं।

केविन ओवेंस

June 8th 2015.NXT Champion @FightOwensFight beat Neville,it was the first time the NXT Title was defended on #WWE TV https://t.co/REuFQNXHhp

केविन ओवेंस अपने NXT के दिनों से ही प्रो रेसलिंग फैंस के दिलों पर राज करते आए हैं। उनकी सैमी जेन के खिलाफ फ्यूड आइकॉनिक रही, जिन्हें 2015 में हुए Takeover: Rival में हराकर ओवेंस नए NXT चैंपियन बने थे। उसी साल उन्होंने उस समय के WWE यूएस चैंपियन जॉन सीना के ओपन चैलेंज को स्वीकार अपना मेन रोस्टर डेब्यू किया और NXT टाइटल उस समय भी ओवेंस के पास ही था। ओवेंस उससे करीब एक साल बाद फैटल-4-वे मैच में सैथ रॉलिंस, बिग कैस और रोमन रेंस को हराकर पहली बार WWE यूनिवर्सल चैंपियन बने थे।

बिग ई

Chicago, you’ve been lovely. (As an unabashed MMA & @dc_mma mark, this was way too cool.) https://t.co/nNRnayJ0zz

बहुत कम लोग इस बात से वाकिफ होंगे कि बिग पिछले एक दशक से भी ज्यादा समय से WWE में काम कर रहे हैं। लेकिन उन्हें ज्यादा फेम तब मिलना शुरू हुआ, जब 2014 में उन्हें द न्यू डे टीम का मेंबर बनाया गया। आपको याद दिला दें कि 2012 में सैथ रॉलिंस को हराकर बिग ई WWE इतिहास के केवल दूसरे NXT चैंपियन बने थे।

मगर WWE चैंपियन बनने के लिए उन्हें अभी बहुत लंबा सफर तय करना था। 2014 से लेकर 2020 का समय उन्होंने द न्यू डे के मेंबर के तौर पर बिताया और इस दौरान कई बार टैग टीम चैंपियन बने। 2020 के अंतिम समय में उन्हें सिंगल्स पुश मिलना शुरू हुआ, उसी की मदद से वो 2021 के सितंबर महीने के एक Raw एपिसोड में बॉबी लैश्ले पर Money in the Bank ब्रीफ़केस को कैशइन कर नए चैंपियन बने और ये टाइटल अभी भी उन्हीं के पास है।

फिन बैलर

FINN BALOR IS A x2 NXT CHAMPION.GREAT MATCH.#WWENXT https://t.co/60ZdfVuLIV

साल 2016 में WWE का दूसरा ब्रांड स्पिलट हुआ और उस समय यूनिवर्सल टाइटल के रूप में एक नई चैंपियनशिप बेल्ट का अनावरण किया गया। SummerSlam 2016 में सैथ रॉलिंस को हराकर फिन बैलर WWE इतिहास के सबसे पहले यूनिवर्सल चैंपियन बने थे।

मगर उससे पहले बैलर ने करीब 2 साल NXT में बिताए, जहां पहली बार NXT टाइटल उन्होंने साल 2015 में जीता था। इसके अलावा आपको याद दिला दें कि 2019 में उन्हें NXT में वापस भेजा गया था, इस दौरान उन्होंने दूसरी बार WWE की डेवलपमेंटल ब्रांड के टाइटल को जीता था।

ड्रू मैकइंटायर

Drew McIntyre wins WWE Championship at WrestleMania 36 dlvr.it/RTDzHn https://t.co/q0CUq7D1Gp

ड्रू मैकइंटायर ने पहली बार WWE में कदम साल 2007 में रखा और 2014 तक कंपनी के साथ बने रहे। उस समय तो उन्हें कोई खास सफलता नहीं मिली लेकिन 2017 में वापसी के बाद उन्होंने कई टाइटल्स जीते हैं। वो 2017 में Takeover: Brooklyn III में NXT चैंपियन बने थे।

2018 में उन्होंने मेन रोस्टर में वापसी की, मगर WWE चैंपियन बनने के लिए उन्हें 2 साल लंबा इंतज़ार करना पड़ा। वो WrestleMania 36 में ब्रॉक लैसनर को हराकर पहली बार चैंपियन बने, इसके अलावा एक अन्य मौके पर भी वो WWE चैंपियन बन चुके हैं।।

Quick Links

Edited by Neeraj sharma
Be the first one to comment