Create

गोल्डबर्ग और अंडरटेकर के बीच मैच होने की 5 सबसे बड़ी वजह

It's finally happening

अब यह तय हो चुका है कि अगले महीने सऊदी अरब में होने वाली WWE इवेंट में गोल्डबर्ग और अंडरटेकर एक दूसरे के सामने रिंग में उतरने वाले हैं। साथ ही साथ ट्रिपल एच और रैंडी ऑर्टन के बीच भिड़ंत मनी इन द बैंक मैच कार्ड को और भी दिलचस्प बना रही है।

गोल्डबर्ग और अंडरटेकर की बात करें तो दोनों ही अपने सबसे सफल दौर को पीछे छोड़ चुके हैं। अंडरटेकर को किसी भी मैच में लड़ते देखने पर आंखें नम हो जाती हैं। क्योंकि उनकी उम्र अब काफी हो चुकी है जिसका असर लगातार उनके प्रदर्शन पर पड़ रहा है।

दूसरी ओर गोल्डबर्ग को रिंग में उतरे करीब दो साल बीत चुके हैं। उनका पिछला मैच केवल पांच मिनट के अंदर ख़त्म हो गया था।

खैर इन सभी चीजों को दरकिनार करते हुए WWE इन्हें एक दूसरे के सामने लाना चाहती है। इस आर्टिकल में हम ऐसे पांच बड़े कारणों पर चर्चा करने वाले हैं कि आख़िर इस ड्रीम मैच के होने की वजह क्या है।

# दोनों सुपरस्टार्स को मिलेगी केवल एक मैच के लिए अच्छी रकम

goldberg

सच कहें तो इस मैच का होना सभी के लिए बहुत बड़ी जीत है। केवल आलोचकों को इन दो दिग्गज रैसलर्स का एक साथ आना पसंद नहीं आ रहा है। सच्चाई का एक पहलू यह भी है कि इस मैच की समय सीमा पांच मिनट से ज्यादा होगी, इसकी संभावनाएं ना के बराबर हैं।

गोल्डबर्ग अभी काफी फिट है और पांच मिनट से लम्बा मैच लड़ने में सक्षम हैं। मगर 'द डैड मैन' के पिछले मैचों को देखते हुए अंदाजा लगाना कोई मुश्किल कार्य नहीं कि सऊदी अरब में एक छोटा ही मैच लड़ा जाएगा।

सच्चाई का दूसरा पहलू यह है कि अंडरटेकर और गोल्डबर्ग को इस मैच के लिए अच्छी खासी रकम अदा की जा रही है। शायद ही कोई सुपरस्टार होगा जो केवल एक मैच के लिए करोड़ों के ऑफर को ठोकर मार दे।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

# सऊदी अरब के ऑफ़िशियल्स यही चाहते हैं

The Saudi Arabia deal is big money for WWE

जिस तरह का पैसा सऊदी अरब के आयोजक इस इवेंट में खर्च कर रहे हैं। उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि वो किसी भी मैच की मांग WWE के सामने खुलेआम रख सकते हैं।

क्राउन ज्वैल की ही बात करें तो शॉन माइकल्स को मेन इवेंट मैच में लड़ने के लिए करीब तीन मिलियन डॉलर की रकम अदा की गई थी। शॉन माइकल्स वही सुपरस्टार है जो आठ साल पहले ही रैसलिंग से रिटायरमेंट ले चुके थे। इसलिए उन्हें वापस लाने के लिए इतने पैसे अदा किए गए थे।

क्राउन ज्वैल में जिस तरह का मैच हुआ, उसके बाद माइकल्स ने साफ किया था कि वो कभी रिंग में वापस नहीं आएंगे। लेकिन सच्चाई तो यही है कि लगातार WWE लैजेंड सुपरस्टार्स का रूख करती रहेगी।

यह भी पढ़ें: अंडरटेकर बनाम गोल्डबर्ग मैच की घोषणा के बाद खुश हुए फैंस

# रिटायरमेंट से पहले अंडरटेकर का ड्रीम मैच

The Undertaker doesn't have much left in the tank

एक इंटरव्यू में अंडरटेकर साफतौर पर खुलासा कर चुके हैं कि वो अब रिंग में तभी उतरेंगे जब उन्हें सही लगेगा। साल 2018 की ही बात करें तो अंडरटेकर ने चार मैच लड़े थे। पिछले साल रैसलमेनिया मैच को याद ना ही करें तो बेहतर होगा, क्योंकि तीन मिनट के अंदर मैच समाप्त हो गया था।

अक्टूबर में हुए सुपर-शोडाउन में ट्रिपल एच के खिलाफ और उसके एक महीने बाद ही उन्हें क्राउन ज्वैल में मैच लड़ना पड़ा।

अभी इस महान रैसलर की रिटायरमेंट के बारे में कुछ भी कहना गलत होगा। क्योंकि जब तक वो ऑफ़िशियल रूप से रिटायरमेंट नहीं लेते WWE उन्हें एक के बाद एक अच्छी यादें देने की कोशिश करती रहेगी। गोल्डबर्ग के साथ मैच भी उन्हीं बेहतरीन यादों में से एक होगा।

यह भी पढ़ें: 5 मौके जब सुपरस्टार्स ने WWE की बात टालते हुए मैच लड़ने से मना किया

# गोल्डबर्ग की वापसी का एकमात्र जरिया

Goldberg likely had great negotiation power

फैंस के लिए किसी लैजेंड रैसलर की वापसी हमेशा नई यादें साथ लेकर आती है। अब गोल्डबर्ग की बात करें तो आपको बता दें कि उन्हें रिंग में वापस लाना कोई आसान काम बिल्कुल नहीं है। उन्हें वापसी के लिए मनाना ही अपने आप में एक बेहद मुश्किल काम है।

सच्चाई तो यह है कि गोल्डबर्ग को जितनी WWE की जरूरत है, उससे कहीं अधिक जरूरत WWE को गोल्डबर्ग की है। मिनट भर के भीतर 'द बीस्ट' को मात देने वाले गोल्डबर्ग को पता है कि उनके पास अपना विपक्षी रैसलर चुनने का लाभ है।

इसलिए अब उन्हें पता है कि उन्हें एक ऐसे महान रैसलर(अंडरटेकर) के साथ लड़ने का मौका मिल रहा है, जिससे उनका सामना कभी नहीं हुआ है। यदि अंडरटेकर के साथ मैच का ऑफर उन्हें नहीं दिया गया होता, तो शायद वो वापस भी ना आते।

# फैंस के लिए एक ऐसी याद जिसे वो कभी नहीं भुला पाएंगे

This match has the potential to be a big spectacle

टीवी पर मैच देखना और एरीना में लाइव मैच देखने में बहुत अंतर होता है। एरीना में हजारों दर्शक जब किसी सुपरस्टार को चीयर कर रहे होते हैं, तो वह एक देखने योग्य लम्हा होता है।

WWE भी यह जानती है कि किसी मैच की अहमियत दर्शकों द्वारा मिल रही प्रतिक्रियाओं से बढ़ती है। फैंस को भी यह बात समझनी चाहिए कि किसी मैच को बड़ा बनाने के लिए उनकी प्रतिक्रियाएं कितनी महत्व रखती हैं।

हल्क होगन बनाम द अल्टीमेट वॉरियर, द रॉक बनाम जॉन सीना जैसे मैचों को याद करें तो इन्हें इसलिए आज भी याद किया जाता है क्योंकि फैंस ने इन्हें महान बनाने में अहम योगदान दिया था। अब जब अगले महीने अंडरटेकर और गोल्डबर्ग का म्यूजिक बजेगा, तो सोचिए एरीना में हजारों दर्शकों की गूंज इस पल को कितना यादगार बना सकती है।

Quick Links

Edited by PANKAJ
Be the first one to comment